BEMEL - 33 books and stories free download online pdf in Hindi

बेमेल - 33

“भगवान के लिये ऐसे कसम न दें! मैने आजतक इश्वर को तो नहीं देखा! लेकिन जरुर उनका चेहरा आपसे मेल खाता होगा! आखिर अच्छे सोच और अच्छे कर्म ही तो हम इंसानों को असुर और ईश्वर बनाता है!”- सुलोचना के कहा और विनयधर ने उसे अपने सीने से लगा लिया। तभी दरवाजे पर किसी की दस्तक हुई।
“विनयधर भैया?? विनयधर भैया??” दरवाजे पर खड़ा कोई लगातार आवाज लगा रहा था।
“हाँ, कहो? क्या बात है?”- दरवाजे तक आकर विनयधर ने आगंतुक से पुछा।
“विनयधर भैया, आपकी सास, मेरा मतलब सुलोचना भाभी की मां का देहांत हो गया है। गांव के मुखिया ने आपको और भाभी को तुरंत वहां पहुंचने को कहा है।” – दरवाजे पर खड़े आंगंतुक ने कहा।
कमरे से बाहर आती सुलोचना ने अपने मां की मृत्यू की खबर सुन ली और वहीं मुर्छित होकर गिर पड़ी। लपककर विनयधर ने उसे सम्भाला और पानी के छींटे मारकर उसे होश में लाने की कोशिश करने लगा। होश में आते ही वह दूबारा दहाड़ मार-मारकर रोने लगी। पिता को तो उसने पहले ही खो दिया था फिर मां के देहांत की खबर सुन उसके आंखों से आंसू थमने का नाम ही नहीं ले रहे थे। बड़ी मुश्किल से विनयधर ने उसे शांत किया और दोनों श्यामा के गांव के लिए निकल पड़े।
“देखना, अगर इस मनहूस को उसी गांव में छोड़कर कोई दूसरी व्याह लाने का मन करे तो मेरी तरफ से तूझे इसकी पूरी आजादी है!”- अपने कमरे में बैठी आभा ने जले पर नमक छिड़का और आंखें मूंद इश्वर का नाम जपने का बहाना करती रही। सुलोचना के कांधे पर हाथ रख विनयधर ने उसे हिम्मत दिया और दोनों घर से बाहर निकल गए।

***
सफेद चादर से ढंकी एक लाश मेडिकल कैम्प में पड़ी हुई थी जिसके आसपास खड़े सभी गांववाले शोक मना रहा थे। यह मृत शरीर किसी और का नहीं बल्कि श्यामा का था। वहीं पास ही एक नवजात बच्ची भी लेटी हुई थी। दुनिया को अलविदा कहने से पहले श्यामा ने एक फूल सी बिटिया को जन्म दिया था। बंदूक से निकली गोली श्यामा के सीने में लगी थी और ज्यादा खून बह जाने के कारण डॉक्टर उसे बचा न सके। पर पिछले आठ मास से भी ज्यादा समय से उसके गर्भ में पल रहे बच्चे को उन्होने बचा लिया था, जो अपनी मृत मां के पास ही बिस्तर पर अपने हाथ-पांव मार रही थी।
मृत शरीर के पास मौजुद मुखिया, उदय और गांव के अनेक स्त्री-पुरुष सबकी आंखें आज नम थी। अपने पूरे जीवन में श्यामा ने न जाने कितने कष्ट सहे और जाते-जाते भी पूरे गांव को भूख-प्यास के संकट से उबार गई। आखिर इसी का खामियाजा तो उसे अपने प्राण गंवाकर चुकाने पड़े थे। श्यामा की हत्या का गुस्सा हवेलीवालों पर क़हर बनकर बरपा और गांववालों ने मिलकर हवेलीवालों की जमकर धुलाई की और फिर अधमरी हालत में उन्हे पुलिस के हवाले कर दिया। हालांकि पुलिस की हिरासत में जाने से पहले तीनों बहनों और उसके पतियों का मन बदला और जाते-जाते उन्होने मुखिया को बोल हवेली में मौजुद अनाज के सारे गोदाम गांववालों के नाम कर दिए। साथ ही मुखिया से यह भी आग्रह किया कि हवेली की चाभी उसके असली उत्तराधिकारी यानि मनोहर के परिवारवालों को सौंप दे।
श्यामा की बड़ी बेटी सुलोचना और जमाई विनयधर मेडिकल कैम्प के भीतर दाखिल हुए और एकबार फिर से पूरा माहौल गम के सागर में डूब गया।
“मां!!! क्यूं छोड़कर चली गई तू हमें! एक तू ही तो थी जिससे मैं अपने मन की सारी बातें कहा करती थी। सभी मुझे मनहूस कहते थे पर तूने आजतक मुझे केवल और केवल अपनी जान से भी प्यारी बेटी माना! मां, आखें खोल मां!! एकबार, भगवान के लिए, एकबार आंखें खोल मां! मां!!”- अपनी मां के सिराहने आकर सुलोचना फूट-फूटकर रोती रही।
पूरा माहौल एकबार फिर से भावुक हो गया। आगे बढ़कर विनयधर ने अपनी पत्नी को सम्भाला और उसे शांत करने की कोशिश करने लगा। गांव के मुखिया से फिर उसने सारी बातों की जानकारी ली। मुखिया ने उसे सारी बातें विस्तार से बतायी। साथ ही ये भी बताया कि हवेलीवालों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है।
पर सुलोचना की नज़र भीड़ में किसी को तलाश रही थी जिसे मुखिया की पत्नी ने पढ़ लिया था। श्यामा की नवजात बेटी को अपने गोद में लिए वह आगे आयी और सुलोचना की झोली में डाल दिया। सुलोचना को कुछ पुछने की जरुरत भी न पड़ी और आगे बढ़कर उसने उस नौनिहाल को अपने सीने से लगा लिया। अबतक अपना गला फाड़कर रो रही वह बच्ची भी सुलोचना का स्पर्श पाते ही एकदम से शांत हो गयी जैसे उसने उसे पहचान लिया हो।
“श्यामा काकी पर पूरे गांव ने मिलकर न जाने क्या-क्या तोहमत लगायी! और एक श्यामा काकी थी जो बिना किसी बात की परवाह किए दिनरात पूरे गांव को संकट से उबारने में लगी रही। इतना ही नहीं हम गांववालों की भलाई के खातिर उन्होने अपने सारे गहने तक गांव के जौहरी के पास गिरवी रख दिए। एक मां के अलावा कौन इतना करता है???” – उदय ने आगे बढ़कर कहा और आंखो से नीर उसके चेहरे पर लुढ़के।
तभी भीड़ में खड़ा मंगल जौहरी आगे आया और भावुक होकर बोला – “सही कहते हो उदय भईया! ये औरत जो चिरनिंद्रा में लेटी है, ये श्यामा काकी नहीं बल्कि इस गांव की मां – श्यामा मां है!” कहकर उसने एक पोटली निकाली जिसमें श्यामा के गिरवी रखे सारे जेवर थे।
“मैं श्यामा मां के सारे जेवर वापस करता हूँ। मेरी इतनी हैसियत कहाँ कि एक मां के जेवर अपने पास गिरवी रख सकुं! बल्कि मैं तो कहुंगा कि पूरा गांव आजीवन श्यामा मां का कर्जदार रहेगा जो उन्होने इस गांव के लिए किया है।” – कहते हुए जौहरी ने जेवर से बंधी पोटली सुलोचना की तरफ बढ़ा दिया। हाथों में पोटली लेकर सुलोचना ने उसे अपनी मां के चरणों से स्पर्श किया और सुबकने लगी। ...

क्रमश:...

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED