Zindagi books and stories free download online pdf in Hindi

जिंदगी

जीवन पर निबंध

इन दिनों हमारे चारों तरफ बहुत तनाव है। अधिकांश लोग कार्यालय में समस्याओं, रिश्तों में मुद्दों और विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बारे में शिकायत करते हैं। लोग इन मुद्दों से निपटने में इतने तल्लीन हैं कि वे जीवन की वास्तविक सुंदरता को नहीं देखते हैं। इन चीजों की तुलना में जीवन में बहुत कुछ है।

वास्तव में, यदि हम जीवन को करीब से देखें, तो हम महसूस करेंगे कि यह कितना सुंदर है। भगवान ने हमें हर चीज की बहुतायत दी है। यह स्पष्ट है जब हम प्रकृति को देखते हैं। पेड़, पौधे, नदियाँ और धूप – सब कुछ बहुतायत में है और यही ऊर्जा हमारे भीतर रहती है। यही जीवन का सौंदर्य है।

हालांकि, यह कहना नहीं है कि जीवन गुलाब का बिस्तर है। यह नहीं! लोगों की समस्याएं और चिंताएँ वास्तविक हैं। अमीर, गरीब, शिक्षित, अशिक्षित, सुंदर और इतने सुंदर नहीं – हर कोई समस्याओं के सेट पर है। जीवन किसी के लिए भी आसान नहीं है। हालांकि, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि यह जीवन कैसा है।

अगर सब कुछ आसान हुआ तो हम वास्तव में इसकी कद्र नहीं करेंगे। जीवन अपने तरीके से सुंदर है और हमें इसका आनंद लेने के लिए कारणों की तलाश करनी चाहिए और उन मुद्दों के बीच अपनी सुंदरता को गले लगाना चाहिए, जिनसे हम निपट रहे हैं।

जीवन मूल्य पर निबंध, Essay on value of life

प्रस्तावना :

चुनौतियां जीवन का एक हिस्सा हैं। हम जीवन में विभिन्न बिंदुओं पर विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हैं। जबकि कुछ लोग इन चुनौतियों को कुछ नया सीखने के अवसर के रूप में देखते हैं और दूसरों से निराश हो जाते हैं। हम कई नई चीजें सीखते हैं जैसे हम विभिन्न चुनौतियों पर लेते हैं। ये अनुभव हमें एक बेहतर इंसान बनाते हैं। हम लक्ष्य निर्धारित करके कई चुनौतियों को पार कर सकते हैं। लक्ष्य हमें बाधाओं के बावजूद हासिल करने का दृढ़ संकल्प देते हैं।

चुनौतियों से निपटना :

चुनौतियों के लिए हमें अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने की आवश्यकता है। इनसे निपटना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, हमें उनके साथ साहस और दृढ़ता के साथ पेश आना चाहिए। जीवन में आने वाली चुनौतियों से निपटने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

शांत रहो :

कोई फर्क नहीं पड़ता कि स्थिति क्या है हम इसे शांति से निपटना चाहिए। हम एक समाधान के बारे में सोचने और उस पर कार्य करने में सक्षम होंगे, जब हम शांत रहेंगे। यदि हम इसके बारे में लगातार तनाव लेते हैं तो हम बुद्धिमानी से काम नहीं कर पाएंगे।

दृढ़ निश्चयी रहें :

स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, कुंजी का दृढ़ रहना और चलते रहना है। हमें आधा रास्ता नहीं छोड़ना चाहिए।

परिवार और दोस्तों से मदद लें :

जरूरत पड़ने पर परिवार और दोस्तों से मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। हालाँकि, हमें उन पर पूरी तरह निर्भर नहीं होना चाहिए।

जीवन को उद्देश्य दो :

जीवन में लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। हमें अपने व्यक्तिगत के साथ-साथ पेशेवर जीवन के लिए दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और उन्हें हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

लक्ष्य हमारे जीवन को उद्देश्य देते हैं। लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, हमें पहले समझना चाहिए कि हम जीवन में क्या चाहते हैं और फिर इसे प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं। हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमेशा एक समय सीमा तय करनी चाहिए।

निष्कर्ष :

जबकि चुनौतियाँ हमें नए अनुभवों के माध्यम से ले जाती हैं और हमें मजबूत बनाती हैं, लक्ष्य हमें केंद्रित रहने में मदद करते हैं। चुनौतियां और लक्ष्य दोनों ही जीवन में महत्वपूर्ण हैं।

जीवन का महत्व पर निबंध, Essay on importance of life

प्रस्तावना :

जीवन एक अनमोल उपहार है। इसे ध्यान से संभालना चाहिए। हमें धरती पर भेजने के लिए और हमें रहने के लिए ऐसे सुंदर वातावरण देने के लिए हमें ईश्वर का आभारी होना चाहिए। हमें पूर्ण जीवन जीने के लिए हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनाने के लिए ईश्वर का भी आभारी होना चाहिए। सिर्फ इंसान ही नहीं, जानवरों, पक्षियों और पौधों का जीवन भी उतना ही कीमती है और हमें भी इसका महत्व होना चाहिए।

जीवन की सराहना करें :

हमें अपने जीवन में अच्छे की सराहना करनी चाहिए और उसी के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए। कई लोग अपने जीवन में जिस तरह से आगे बढ़ते हैं, उससे खुश नहीं होते हैं। वे लगभग हर चीज और हर किसी की आलोचना करते हैं और एक नकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करते हैं। उन्हें यह समझने की जरूरत है कि जिस तथ्य को जीने के लिए उन्हें जीवन दिया गया है वह अपने आप में एक बड़ी बात है।

तथ्य यह है कि वे अच्छे स्वास्थ्य में हैं, इसके लिए आभारी होने का एक कारण है। तथ्य यह है कि वे सक्षम हैं और कड़ी मेहनत कर सकते हैं और अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं आभारी होने का एक और कारण है। उन्हें इस बात की सराहना करनी चाहिए कि उनके पास क्या है और इसके लिए वे आभारी हैं। कुछ और प्रयास से सब कुछ हासिल किया जा सकता है।

जीवन बर्बाद मत करो :

बहुत से लोग बुरी आदतों जैसे धूम्रपान, शराब पीना और ड्रग्स लेना पसंद करते हैं। इनका सेवन करने के बाद पैदा हुआ कहर इनके जीवन के साथ-साथ आसपास के लोगों के लिए भी खतरा बन सकता है। बहुत से लोग पीते हैं और अपनी कार पर निर्दोष लोगों को मारते हैं या उन्हें बुरी तरह घायल करते हैं। उन्होंने ऐसी घटनाओं के दौरान खुद को भी चोट पहुंचाई। इसके अलावा, इन सभी चीजों का व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वे समय के साथ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देते हैं और इस तरह अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को बर्बाद करते हैं। उन्हें समझना चाहिए कि जीवन अनमोल है। हम एक उद्देश्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं और इसमें मूल्य जोड़ सकते हैं या इसे बर्बाद कर सकते हैं और गड़बड़ कर सकते हैं।

बहुत से लोगों को जीवन में बाद में यह महसूस होता है कि ज्यादातर एक बड़ी समस्या है। इसके बाद बहुत देर हो चुकी है और वे वापस नहीं जा सकते हैं और अपने जीवन को ठीक से नेहं जी सकते हैं। हमें जीवन नामक इस उपहार को महत्व देना चाहिए जब अभी भी समय है और इसका आनंद लेने के लिए सही रास्ते पर चलें।

निष्कर्ष :

भगवान ने हमें प्रकृति की सुंदरता को जीने और आनंद लेने का मौका दिया है। जीवन एक अनमोल उपहार है और हम सभी को इसका महत्व देना चाहिए। हमें इस उपहार का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आभार व्यक्त करना चाहिए और सकारात्मक रहना चाहिए। हमें अपने आसपास के लोगों के जीवन को भी महत्व देना चाहिए।

अन्य रसप्रद विकल्प