मस्ताने मौसम Akshika Aggarwal द्वारा कुछ भी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मस्ताने मौसम


भारत में हमारे पास प्रकृति द्वारा प्रदान की गई 6 ऋतुएँ हैं। वे हमारे पर्यावरण में और अधिक सुंदरता जोड़ते हैं। हर मौसम की अपनी विशेषताएं होती हैं। निम्नलिखित ऋतुएँ नीचे दी गई हैं:
सर्दी का मौसम- सबसे ठंडा मौसम होता है जो बारिश के मौसम के बाद आता है, इसमें दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं और साल के तीन महीने ठंड होती है। दिन के बाहर आसमान में कोहरा रहता है। गर्म रखने के लिए लोग ऊनी कपड़े जैसे गर्म कपड़े पहनते हैं। वे कॉफी चाय और सूप आदि जैसे गर्म खाने को पसंद करते हैं। कुछ बेहतरीन मीठे व्यंजन जैसे (गजर का हलवा) केवल इस मौसम में उपलब्ध होते हैं। लोग इस मौसम का आनंद लेते हैं क्योंकि वे शिमला नैनीताल और सभी हिल स्टेशनों पर लाइव हिमपात का अनुभव कर सकते हैं। वे हिल स्टेशनों पर सैर की योजना बनाने के लिए सर्दियों की प्रतीक्षा करते हैं, एक तरफ लोगों को गर्मियों की तुलना में सर्दियों का सामना करना आसान लगता है क्योंकि उनके पास खुद को गर्म रखने के कई तरीके होते हैं। उदाहरण के लिए वे वार्म अप एक्सरसाइज जैसे जॉगिंग वॉकिंग आदि कर सकते हैं, लेकिन गर्मियों में धूप तेज होती है, इसलिए वे बाहर निकलने से बचते हैं और एक्सरसाइज शेड्यूल का पालन करने में आलस महसूस करते हैं। लेकिन दूसरी ओर लोग दमा, जोड़ों के दर्द और ठिठुरन से पीड़ित हैं, सर्दियों में उनके स्वास्थ्य की समस्या सबसे खराब हो जाती है। कुछ गरीब लोगों के पास रहने के लिए ठिकाना नहीं है, इसलिए उन्हें खुली सड़कों पर सोना पड़ता है जिससे उनकी मौत भी हो सकती है। कोहरे के कारण दृश्यता कम हो जाती है और दो वाहन आपस में टकरा जाते हैं और दुर्घटना हो जाती है। चाहे सड़क पर हो या ऊपर आसमान में। अंत में मैं कह सकता हूं कि हर मौसम के अपने सकारात्मक बिंदु होते हैं, यह सब सर्दियों के बारे में है।
आइए वसंत के बारे में संक्षेप में बात करते हैं।
वसंत 6 ऋतुओं में से एक है। वसंत में मौसम मिलाजुला हो सकता है। मार्च के अंत में हवा चलती है, अप्रैल में मौसम बारिश के बाद धूप के साथ होता है। मई से जून के अंत तक रातें ठंढी होती हैं और दिन धूप और गर्म होते हैं। आइए हम वसंत ऋतु में खाने वाले भोजन के बारे में बात करते हैं- हम वसंत ऋतु में सब्जियों के साथ अपने भोजन को बढ़ावा देते हैं जो सभी मनुष्यों के लिए विशेष रूप से मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। सब्जियों की सूची नीचे दी गई है:

  1. गाजर
  2. लाल
  3. खुबानी
  4. Chives
  5. बाकला
  6. आर्टिचोक
  7. मटर
  8. आलू
  9. सौंफ
  10. लीक आदि तो हमारे पास सब्जियों की लंबी सूची है जो हमें स्वस्थ और फिट रखेगी। हाथ पर बार-बार मौसम परिवर्तन हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा जैसे कि सिरदर्द, नाक बंद, थकान और जोड़ों का दर्द, इसलिए अंत में मैं कह सकता हूं कि हमें सावधानियों के साथ सुंदर मौसम का आनंद लेना चाहिए।
    ग्रीष्म ऋतु यह सबसे गर्म मौसम है, बसंत के मौसम के बाद और शरद ऋतु के मौसम से पहले गिर रहा है। ग्रीष्म संक्रांति के दिन लंबे होते हैं, और रातें छोटी होती हैं, भारत में तापमान दिन में 40 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है 20-30 डिग्री सेल्सियस गर्मी से बचने के लिए लोग ठंडे स्थानों या हिल स्टेशनों पर जाने की योजना बनाते हैं जहां कम तापमान होता है और शिमला, नैनीताल और कश्मीर जैसे ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थानों में बर्फ का आनंद लें या प्रकृति की सुंदरता को देखें, इन तीन स्थानों को पृथ्वी पर स्वर्गीय स्थान माना जाता है। अगर हम इन मौसमों में खाने-पीने की चीजों की बात करें तो रसीले फल, आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स को अपने शरीर के अंदर से ठंडा रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं गर्मी के हानिकारक प्रभाव। गर्मी का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। मधुमेह में इंसुलिन के इंजेक्शन हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि गर्म मौसम में इंसुलिन अधिक तेजी से अवशोषित हो सकता है और यह रोगी के लिए जीवन के लिए खतरा बन सकता है। अतिरिक्त गर्मी के कारण त्वचा के पास रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, इसलिए शुगर का स्तर डॉक्टर की निगरानी में होना चाहिए ताकि ग्लूकोज का स्तर कम न हो। यह रोगी की चिंता को कम करने में सहायक होगा। इसलिए मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को गर्मियों में सावधान रहने और सावधानियों के साथ इसका आनंद लेने की सलाह दी जाएगी।
    पतझड़- यह गर्मी के बाद और सर्दियों से पहले आता है। अमेरिका में इसे फॉल के नाम से जाना जाता है। कुछ देशों के लिए यह मौसम उनकी फसलों की कटाई का सबसे अच्छा समय है। हम इसे वसंत के मौसम के समान पाते हैं, उनके मौसम में थोड़ा अंतर होता है। पेड़ और पौधे लाल, पीले और भूरे रंग में बदलने के बाद अपने पत्ते खो देते हैं। यह 23 सितंबर से 22 दिसंबर तक शुरू होता है। यूके जैसे देश में स्कूल अपने नए साल की पढ़ाई शुरू करते हैं, इसलिए इसे "शरद ऋतु" के रूप में जाना जाता है। जब दक्षिणी गोलार्ध में शरद ऋतु होती है, तो उत्तरी गोलार्ध में वसंत होता है और जब उत्तरी गोलार्ध में शरद ऋतु होती है तो दक्षिणी गोलार्ध में वसंत होता है। इस मौसम में जानवर अपने भोजन की तलाश करते हैं और इसे सर्दियों के लिए स्टोर करते हैं क्योंकि कुछ जानवर हाइबरनेशन के लिए जाते हैं। जलवायु अक्सर हवादार और ठंडी होती है। इस ऋतु में दिन और रात बराबर होते हैं। रूखेपन का इलाज करने के लिए हमें नमीयुक्त भोजन जैसे केकड़ा, सोया दूध,
    बरसात का मौसम या मानसून बरसात के मौसम को गीले मौसम के रूप में भी जाना जाता है और यह सीधे गर्म ग्रीष्मकाल के बाद शुरू होता है, यह गर्मी के गर्म दिनों के बाद तापमान को भी ठंडा कर देता है।
    जुलाई से सितंबर तक। यह हर किसी का पसंदीदा मौसम होता है। बारिश के प्राकृतिक पानी में नहाने से बच्चे इसका भरपूर आनंद लेते हैं। या फिर उसमें कागज की नावें तैराकर। और यह किसानों की फसलों के अच्छी तरह से बढ़ने के लिए एक वरदान कहा जाता है जो उन्हें अपने और अपने परिवार के लिए अपनी जीविका कमाने में मदद करता है। लोग जिन खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करते हैं, वे इसे और अधिक सुखद बनाते हैं। कहा जाता है कि "चाय, पकौड़ा और भजिया काटना। समोसे और मकई (भुट्टा) और बारिश एक दूसरे के लिए बने हैं" बरसात का मौसम इसके मुंह में पानी के बिना अधूरा है। आइए इसके दुष्प्रभावों पर चर्चा करते हैं जो सभी का सामना करते हैं। भारी वर्षा से बाढ़ जैसी कई चीजें हो सकती हैं जो जीवन के लिए खतरा हो सकती हैं, कुछ क्षेत्रों में जलजमाव की समस्या भी होती है। महानगरों में ट्रैफिक जाम लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। अत,
    लेट ऑटम- अंग्रेजी हम इसे लेट ऑटम कहते हैं। यह साल का मेरा पसंदीदा मौसम है, क्योंकि मैं इस मौसम का बच्चा हूं, जिसका जन्म नवंबर में हुआ है। ठंडी हवा, हल्की ठंडी हवा और सुबह की ओस, मौसम को स्वप्निल बना देती है। लगभग चार महीने तक पानी के नीचे डूबी रहने के कारण, मानसून और शुरुआती शरद ऋतु के बाद भूमि दृष्टि में आ जाती है। मिट्टी खनिजों और पोषक तत्वों से भरी हुई है जो इसे बाढ़ से इकट्ठा करती है, इस प्रकार देर से शरद ऋतु फसल प्राप्त करने का समय है।

दिसंबर की शुरुआत में पिकनिक, हेमंत के अंत में।

इस मौसम में, भूमि अपनी सबसे अच्छी स्थिति में होती है। त्यौहार, हम इसे बांग्ला में नोबन्नो कहते हैं, फसल का जश्न मनाने के लिए फलते-फूलते हैं। जैसे ही किसानों को अपनी फसल घर में मिलती है, उनके चेहरे पर रोशनी और हँसी आती है क्योंकि पैसा उनके घर आता है, अन्यथा उदास गरीबी से त्रस्त घोंसलों। हेमंत या लेट ऑटम बांग्ला कैलेंडर का चौथा सीजन है। बांग्ला महीने कार्तिक और औघरोहण हेमंत बनाते हैं। पंद्रह अक्टूबर से पंद्रह दिसंबर तक हम जिस उमस भरे ठंडे मौसम का आनंद लेते हैं वह है हेमंत।

हेमंतो के दौरान भूमि और उसके लोगों में जान आ जाती है। किसान सबसे खुश हैं और जैसे वे चमकते हैं, वैसे ही फूल भी आते हैं। इस मौसम में चमेली, वॉटर लिली, गुलाब, मैगनोलिया, हिबिस्कस और बोगनविलिया जैसे खूबसूरत फूल खिलते हैं। मौसम के अंतिम भाग के आसपास जूट की स्टफिंग सुखाने की गंध को शुरुआती सर्दियों की ताजा सुगंध से बदल दिया जाता है।

देर से शरद ऋतु की शुरुआत के साथ, हरी घास सुबह के समय ओस से ढक जाती है। घास, पत्तियों और पंखुड़ियों पर मोती की तरह ओस की बूंदें प्रकृति को तेजस्वी बनाती हैं क्योंकि सूर्य की पहली किरण उन पर पड़ती है। हम इस मौसम में बहुत समझदार मौसम का अनुभव करते हैं। यह न तो गर्म है और न ही ठंडा लेकिन बहुत आरामदायक है; हालाँकि, ग्रामीण क्षेत्रों में, रात के समय लोगों को ठंड लगती है, या यों कहें कि ठंड लगने लगती है।

सुमैया
नबन्नो या कटाई का त्योहार मौसम के सबसे बड़े उत्सवों में से एक है। जगतदात्री पूजा, काली पूजा, भाई फोंटा, रास मेला कुछ अन्य त्योहार हैं जिन्हें लोग मनाते हैं। हेमंत के दौरान चलता, स्टार फल, बीटल पत्ता और सबसे अधिक अमन चावल बहुतायत में उगते हैं। जैसे ही कटाई समाप्त होती है, दावत शुरू होती है। कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ जैसे पेयेश, नारू उत्सव को मीठा बनाने के लिए बनाए जाते हैं। लोगों में आम सर्दी, फ्लू, इन्फ्लुएंजा देखने को मिल रहा है। यह काफी सुखद और आनंददायक मौसम है। हेमंत का सबसे अच्छा आनंद लें।
यह निष्कर्ष निकालने के लिए कि मौसमी परिवर्तन हर किसी के जीवन के लिए बहुत आवश्यक है, लेकिन उनका आनंद लेने के लिए हमें उसी के अनुसार पूरी देखभाल करने की आवश्यकता है।
अक्षिका अग्रवाल।