Papa books and stories free download online pdf in Hindi

पापा


"गुड मॉर्निंग डैड।" विशाल अपने पिता विराटभाई के पास गया और बोला। विराटभाई ने कहा, "सुप्रभात, बेटा। तो आज से उसकी स्कूल की छुट्टी है?" विशाल ने कहा, "हां पापा! कल परीक्षा खत्म हुई थी तो अब थोड़ा ब्रेक है।" विराटभाई ने कहा, "फिर 12वीं कब शुरू होने वाली है?" विशाल ने कहा, "इसके बाद एक महीने का ब्रेक।" विराटभाई ने कहा, "तो वेकेशन का क्या प्लान है?" विशाल ने कहा, "डैडी! मैं इस वेकेशन में एक्टिंग सीखना चाहता हूं। इसके लिए मैंने क्लास भी चेक की है। मैं बाकी समय आपके और मॉम के साथ बिताऊंगा। तो डैडी! क्या मैं एक्टिंग क्लास कर सकता हूं?" विराट भाई ने कहा, "विशाल! अगर आप टीवी सीरियल्स, फिल्में और अन्य सोशल मीडिया देखकर एक्टिंग क्लास लेना चाहते हैं, तो उसकी नकल करते हुए मैं आपको नहीं दूंगा। मेरी राय में, आपको अभी अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। " विशाल ने कहा, "पिताजी! तो मैं छुट्टी पर क्या करूँ?" विराटभाई ने कहा, "आप अपनी अंग्रेजी भाषा विकसित कर सकते हैं, आप एक नई भाषा सीख सकते हैं।" विशाल ने कहा, "ओके पापा! मैं कुछ ऐसा ही करूंगा।" विशाल ने सिर्फ अपने पिता को बताने के लिए कहा, लेकिन असल में उनकी एक्टिंग का भूत नहीं उतरा.

विशाल की 12वीं की बोर्ड परीक्षा समाप्त हो गई थी। उन्होंने विनयन प्रवाह (आर्ट्स स्ट्रीम) से 12वीं पास की। 12वीं की बोर्ड परीक्षा में विशाल ने 90% अंक हासिल किए।

आज विशाल के पिता विराटभाई का जन्मदिन था। विशाल अपने पिता को सरप्राइज देना चाहता था। विराटभाई ऑफिस गए। विशाल ने अपने घर को सजाया था। विशाल की मां ने अपनी भाभी के लिए चॉकलेट केक बनाया। वे एक बड़ी पार्टी नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने किसी और को आने के लिए आमंत्रित नहीं किया।

विराटभाई ऑफिस से घर आए। घर को सजे-धजे देख वे खुश हो गए। फ्रेश होने के बाद उन्होंने अपना जन्मदिन मनाया। पूर्वाबाह ने उपहार के रूप में विराटभाई को एक घड़ी दी। विशाल ने विराटभाई को गिटार गिफ्ट किया। विराट भाई गिटार देखकर हैरान रह गए। उन्होंने कहा, "विशाल! तुम मेरे लिए यह गिटार क्यों लाए हो? मैं इससे क्या करने जा रहा हूं?" विशाल ने कहा, "पिताजी! मुझे पता है कि जब आप कॉलेज में थे तब आपको गिटार बजाने का बहुत शौक था।" विराटभाई ने कहा, "आपको क्यों पता चला?" विशाल ने कहा, "ठीक है पापा! मैं आपको बता दूं। आपको गिटार बजाना पसंद है। माँ ने मुझसे कहा था।" विराट भाई आश्चर्य से बोले, "पूर्वा! तुम्हें क्यों पता था कि मुझे गिटार बजाने का शौक था।" "न केवल आपको गिटार बजाने में मज़ा आया, बल्कि आपने कॉलेज में गिटार कलाकार प्रतियोगिता जीती, मुझे यह पता है, लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कि मैं उसी कॉलेज में गई थी जहाँ आपने पढ़ाई की थी," उसने कहा।

विराटभाई विशाल से मिले और कहा, "विशाल! मुझे आपका यह तोहफा बहुत पसंद है। मैं आपके लिए एक रिटर्न गिफ्ट भी लाया हूं।" विशाल ने कहा, "रिटर्न गिफ्ट! क्या आप रिटर्न गिफ्ट लाए थे पापा?" विराटभाई विशाल को अपना मोबाइल दिखाते हुए उन्होंने कहा, "अगर आपने तारा के लिए 3 महीने का एक्टिंग कोर्स बुक किया है। आपको इस वेकेशन में तारा के लिए यह कोर्स करना होगा।" विशाल ने खुशी से कहा, "धन्यवाद, पिताजी। बहुत-बहुत धन्यवाद, लेकिन पिताजी ने मुझे अभिनय सिखाने से मना कर दिया! फिर ऐसा क्यों?" विराटभाई ने कहा, "विशाल! मैंने तब आपको अभिनय सिखाने से मना कर दिया था, क्योंकि मैं चाहता था कि आप 12वीं तक अपनी पढ़ाई पूरी करें। आपको क्या लगता है? मुझे नहीं पता कि सपने क्या हैं? मेरा सपना भी एक रॉकस्टार था। बनना, लेकिन उस समय हमारी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि फिर मुझे अपने सपनों को मारना पड़ा। मैं नहीं चाहता कि जो मेरे साथ हुआ वह तुम्हारे साथ हो। मैं चाहता हूं कि आपके सभी सपने सच हों। मुझे आप पर भरोसा है कि मैं जाऊंगा जीवन में बहुत दूर और हमारा नाम रोशन करो।"

विशाल ने अपने पिता से मुलाकात की और कहा, "धन्यवाद पिताजी! आप मेरे लिए बहुत चिंतित हैं।" विराटभाई ने कहा, "अरे पागल! तुम मुझे अपने पिता के रूप में नहीं बल्कि एक दोस्त के रूप में देखते हो।" विशाल ने मुस्कुराते हुए कहा, "पिताजी! आपने देखा कि आप भी कला के क्षेत्र में जाना चाहते हैं और मैं भी कला के क्षेत्र में जाना चाहता हूं। हमारे बीच क्या समानताएं हैं!" विराटभाई ने कहा, "मेरे पास कई मुद्दे हैं जिनमें हम समान हैं। पहली समानता, आपका नाम वी से शुरू होता है और मेरा नाम भी वी से शुरू होता है। दूसरी समानता, आपकी जन्म तिथि 8-6-5 है और मेरी 6- है- 5-81. अगर हम इसमें से एक ही संख्या घटा दें, तो 1 बढ़ जाता है, यानी हम दोनों एक हैं." विशाल ने कहा, "वाह डैडी! आपने बहुत गहराई से नोटिस किया!" यह सुनकर तीनों हंसने लगे।


~•~•~• समाप्त •~•~•~

अन्य रसप्रद विकल्प