Military books and stories free download online pdf in Hindi

फ़ौजी

फ़ौजी

एक आम लड़का जब फौजी बनने के सपने देखता है तभी से देश के सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने को वह तैयार हो जाता है समाज सेवा के लिए तत्पर रहना दिल से सम्मान करना राष्ट्रीय हितों की चिंता करना सही गलत में फर्क पहचाना ना धर्म जाति की भेदभाव से ऊपर उठकर जीना सगाई अपने समाज और देश के सम्मान के बारे में सोचना यह सब चीजें उसके दिमाग में घूमने लगती है जब वह तैयार होता है सेना जाने के लिए ।अपने कंधे पर देख की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने के लिए अपने नाम को ऊंचा करने के लिए अपने परिवार का सर ऊंचा करने लिए समाज में इज्जत के लिए वह फौजी बनता है ।
बस फौजी बनना ही आसान नहीं फौज में जाने के बाद भी बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ।
घर वालो के रोते हुए चेहरे देखकर भला कौन जाना चाहता है लेकिन एक फौजी अपने परिवार वालो के पेट पालने के लिए अपने कलेजे पर पत्थर रखकर जाता है सबको पता है की फौज में क्या होता है किसी का निश्चित समय नहीं है कब आएगा नहीं आएगा या कभी नहीं आएगा यह बात सबको पता है लेकिन इसमें सबसे गर्व की बात है अगर देश की सुरक्षा में जान भी चली जाए तो इससे बड़ी बात जितनी एक फौजी के लिए है उतनी ही उसके घर वालों के लिए है कोई भी अच्छी चीज हो अगर उसका अंत हो जाता है और वह समाज के हित में हो और देश के कल्याण के लिए हो तो हमेशा के लिए उसका नाम सम्मान से लिया जाता है और वह हमेशा के लिए सबके दिल में अमर हो जाती है वैसे ही एक फौजी जब शहीद होता है तो वह मरता नहीं हमेशा के लिए अमर हो जाता है और वर्षों वर्षों तक उसका नाम सम्मान से लिया जाता है। अदम्य साहस, संघर्षशील ,निडर, निष्ठावान आदि गुणों से परिपूर्ण एक सैनिक चाहे न्यूनतम तापमान में हो या अधिकतम तापमान में हो या चलती आंधियों में हो या कड़कड़ाती बिजली हो या बारिश की बौछार हो हमेशा अपने कंधे पर देश को बचाने की जिम्मेदारी लेकर खड़ा रहता है अड़ा रहता है।
युद्ध में अपने अदम्य साहस के साथ लड़ कर विजय हासिल करता है और शांति काल में समाज सेवा के लिए हमेशा देश के साथ खड़ा रहता है तत्पर रहता है एक दूसरे के दुखों को समझता है और हमेशा समाज की सेवा में हाथ बढ़ाता है। सामान्य आदमी को यह लगता है कि फौज में जाना बहुत खतरनाक है लेकिन फौज में जाने की इच्छा रखने वाला एक लड़का उसको अपना शौक मानता है। जान देने की बात आती है तो भी शौक से देते हैं ऐसा शौक जो निस्वार्थ भाव से देश पर मर मिटने का है जिससे बाकी देशवासी अपने हर शौक पूरे कर सकें।
आप सब को बताना चाहता हूं कि वही देश सुरक्षित है जिसकी सीमाएं मजबूत है जिस पर मजबूत सेना खड़ी है।
दिल में लेकर सपना फौज का मर मिटने को तैयार है
ठंडी गर्मी आंधी तूफान हर वक्त हम तैयार हैं।
जय हिन्द ⚔️🇮🇳
हिन्द की सेना⚔️🇮🇳
vp àrmy ⚔️🇮🇳

अन्य रसप्रद विकल्प