29 Step To Success - 22 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 22

CHAPTER - 22



Contentment Is
True Happiness.

संतोष ही सच्चा सुख है ।



कबीर कहते हैं....

कबीर औंधि खोपड़ी,
कबहुॅं धापै नाहि
तीन लोक की सम्पदा,
का आबै घर माहि।

कबीर के अनुसार लोगों की उल्टी खोपड़ी धन से कभी संतुष्ट नहीं होती तथा...
हमेशा सोचती है कि तीनों लोकों की संमति कब उनके घर आ जायेगी।


बहुत दिया देने वाले ने तुझको,
आंचल ही न समाए तो क्या कीजे!


एक प्रसिद्ध गीत के ये छंद असंतुष्ट आदमी के जीवन का महान सत्य प्रस्तुत कर रहे हैं। भले ही भगवान ने हमें जितना दिया है, उससे कहीं अधिक, हम हर समय इससे असंतुष्ट हैं, हर समय इसकी शिकायत करते हैं; क्योंकि हम अपनी अनंत इच्छाओं के गुलाम हैं। इच्छाओं का बुखार हमें परेशान करता रहता है। वासना की हड्डी हमारे मुंह में फंस जाती है, हम इसे कुत्ते की तरह चूसते रहते हैं, लेकिन संतोष के बजाय यह हमारे मुंह को खूनी बना देता है।


जब हमारी एक इच्छा पूरी हो जाती है, तो हम दूसरे को क्रॉल करते हैं, फिर तीसरे को... चौथे... और इस तरह हम इच्छाओं के जंगल में भटकते हैं। और हम नहीं जानते कि इससे कैसे बाहर निकला जाए।


आप एक प्रयोग करके देखें। कुछ दिनों के लिए जंगल में रहें। वहां आपको जो भी मिलेगा, उसमें आपको खुशी मिलेगी। संतुष्टि मिल रही है। आप किसी से शिकायत नहीं कर रहे हैं। लेकिन भगवान का शुक्रिया। भगवान! ऐसे जीवन का होना कितना अच्छा है! जैसे ही आप शहर की सीमा में प्रवेश करते हैं, चिंताएं आप पर हावी हो जाती हैं। आपके मन में इच्छाओं का तूफान बनने लगता है। ईर्ष्या, घृणा, वासना आदि अपने शरीर में अपने काले पंजे छोड़ देते हैं।


तनाव के इस युग में भौतिकवाद हम पर हावी है। प्रतियोगिता का दर्द हमें परेशान करता है। जबकि एक ऐसे व्यक्ति के साथ जो हमसे बेहतर जीवन जीता है, जब हम अपनी तुलना करते हैं, तो हम हीन महसूस करते हैं और हम प्रगति की तथाकथित अंधी दौड़ में शामिल हो जाते हैं। हम ऐसे अंधे कुएँ बन जाते हैं, चाहे उसमें कितनी भी धन-दौलत क्यों न डाली जाए, वह नहीं भरता। वास्तव में हम दूसरों की प्रगति से असंतुष्ट हैं। हमारी असफलताएं हमें उतनी परेशान नहीं करती हैं जितनी कि दूसरों की सफलताओं को!


एक अमीर आदमी को देखो। आप बाहर से सोच सकते हैं कि वह बहुत खुश है कि उसके पास चीजों की कोई कमी नहीं है, लेकिन आपने उसकी आंतरिक स्थिति को जानने की कोशिश नहीं की है। वह असामाजिक तत्वों के साथ ऐसा करता है ताकि वह मेरे लिए कोई बुरा काम न करे, एक आयकर दाता के रूप में मेरी प्रतिष्ठा कहीं भी धूमिल नहीं हुई है। इसका पैसा शेयर बाजार में है। जब शेयर बाजार ऊपर और नीचे जाता है, तो इसकी हृदय गति बढ़ जाती है और घट जाती है। वह अपने लड़के की बुरी आदतों और साहचर्य से परेशान है। वह घर नहीं देख सकता क्योंकि वह व्यापार में बहुत व्यस्त है। वह कई बीमारियों का शिकार है। उसे रात को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है। लेकिन आपकी नजर में वह बहुत खुश है।


एक मजदूर है। सारा दिन मेहनत करना। बढ़ा हुआ - रात में आराम से खाना और सोना कम हो जाना उनका शरीर और दिमाग स्वस्थ है। एकमात्र नकारात्मक पक्ष धन है। लेकिन वह भगवान पर भरोसा करता है। वह किसी से शिकायत नहीं करता है। उसका शरीर स्वस्थ है। यह चिंता से दूर है। आपकी नजर में यह 'बिचारो' है। लेकिन वास्तव में वह अपने जीवन से संतुष्ट है।


कबीरदासजी कहते हैं कि ...

रुखा सूखा खाय के ठंडा पानी पी।
देख पराई चूपरी मत ललचावै जी॥


जब हमें घी के साथ किसी और की रोटी को देखने के लिए लुभाया जाता है। हमें अपनी सूखी रोटी से कोई शिकायत नहीं है। जब हम अपने वर्तमान से असंतुष्ट हो जाते हैं। फिर आंदोलन, चिंता, असंतोष जैसी नकारात्मक गतिविधियों ने हमें अभिभूत कर दिया जा रहे हैं। और हम अनजाने में दुःख को आमंत्रित करते हैं।


जीवन में महत्वाकांक्षी होना अच्छी बात है, लेकिन महत्वाकांक्षा का परिवर्तन जीवन को नरक बना देता है। अपनी वर्तमान स्थिति से संतुष्ट हैं अगर हम अपने लक्ष्य को पूरी ईमानदारी, सच्चाई, भक्ति और ईमानदारी के साथ हासिल करने का प्रयास करते हैं तो हमारे मन में भी संतुष्टि आ सकती है।


कहा जाता है कि -

गोधन, गजधन, बाजिधन और रतन धन खान
जब आवै संतोष धन, सब धन धूरी समान ॥


ऐसा नही होता है। जब जीवन में संतोष की बात आती है, तो यह सब धूल की तरह लगता है।


संतोष का शाब्दिक अर्थ है "तृष्टि"। इसका अर्थ है मन से संतुष्ट होना। जो व्यक्ति कठिनाइयों, आपदाओं और असफलताओं में अपने दिमाग को कमजोर नहीं होने देता, वह वही है जो वास्तव में संतुष्ट है। आध्यात्मिक संतुष्टि का एक और अर्थ है, जो आपके लिए भी उपलब्ध है। भगवान का शुक्र है। संतोष जीवन में आधे-अधूरे प्रयास के साथ जो कुछ भी हासिल होता है, उसमें सबसे अच्छा होने के लिए राजी होने और प्रयास करने का नाम नहीं है। हम अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने सभी प्रयासों के साथ प्रयास करते हैं, चाहे हम सफल हों या असफल; संतुष्टि तभी मिल सकती है जब कोई इससे संतुष्ट हो। लेकिन हमें अपने प्रयासों से सब कुछ नहीं मिलता है।


हमें इस दुनिया में प्राप्त कई चीजों के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए। सूर्य संसार का जीवनदाता है। क्या हमने इसे बनाया? इसके बिना जीवन समझ से बाहर है। ऑक्सीजन जिसके बिना हम एक पल भी जीवित नहीं रह सकते, क्या वह मानव निर्मित है? पृथ्वी, आकाश, प्राकृतिक तत्वों का पोषण, चलती जैविक गतिविधियाँ हमारे दिन हैं? यह सब भगवान की कृपा का फल है। जब कुछ हमारे हाथ में नहीं होता तो असंतोष के बारे में क्या? प्रसिद्ध कवि डॉ। हरिवंश राय बच्चन कहते थे - “अगर कोई काम किया जाए तो अच्छा है। यदि नहीं, तो बेहतर है। ऐसी संतुष्टि होनी चाहिए। भगवान का भक्त


एक साधक था। उसने सब कुछ भगवान को अर्पित करके स्वीकार किया। एक बार उनके नौकर ने दूध की सब्जी बनाई। उसने भगवान को चढ़ावा चढ़ाया और बड़े प्रेम से प्रसाद लिया। बाद में, जब नौकर ने खाया, तो दूध कड़वा हो गया। उसने वह सब्जी नहीं खाई। वह तुरंत अपने मालिक के पास गया और कहा कि आपने यह नहीं कहा कि दूध कड़वा था। वह बहुत प्यार करने वाला है


उन्होंने समझाया - “जब भगवान ने कड़वा दूध लिया, तो हमने इसे प्रसाद के रूप में लिया। अब शिकायत का सवाल कहां उठता है? यही मुझे आज भगवान को खिलाना था। “नौकरी उसके लिए एक आश्चर्य की बात थी।


जो कुछ भी तुम्हें मिलता है,
उसे भगवान की कृपा समझो,
और जो नहीं मिलता...
वह भगवान की कृपा है।


मन में संतुष्टि लाने के लिए दूसरों की तुलना करने के बजाय खुद की तुलना करना सीखें। आपको बस उन लोगों के साथ अधिक भेदभाव करना होगा जो आप अन्य लोगों की ओर प्रस्तुत करते हैं। आप अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और पड़ोसियों से अपनी तुलना करना बंद कर दें। आत्म-विकास के लिए, कल की प्रत्याशा में आज हम कैसे हैं, इसे देखें। क्या हम पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष प्रगति या गिरावट कर रहे हैं? अपनी स्थिति की समीक्षा करें और सोचें कि आप जो कर सकते हैं वह सबसे अच्छा हो सकता है, न कि केवल मानसिक व्यायाम।


अगर चिंतन के बाद इसे लागू किया जाए तो हमें अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।


मन को संतुष्ट करने से परेशान और निराशाजनक स्थितियों से बचना चाहिए। उन व्यक्तियों से दूर रहना चाहिए जो हमारे दिमाग, विचार और संकल्प को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। किसी का विश्वास स्थिर रखना चाहिए।


एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक दवा कंपनी के संस्थापक अमीर होने के बावजूद मुगी दाल का पानी पीते हैं। एक प्रसिद्ध डॉक्टर हमेशा कह रहा था। “अगर एक दिन खाली घी के साथ, तो एक दिन नमक और मिर्च के साथ खाएं। अगर आप एक दिन अच्छे कपड़े पहनते हैं, तो एक दिन फटे हुए कपड़े पहनें। यदि आप इसे स्वयं नहीं करते हैं, तो भगवान इसे करेंगे। यह आपको संतुष्टि देगा और आपके जीवन को खुशहाल बना देगा।


अच्छी खुशी प्राप्त करने के लिए, मन में संतोष होना आवश्यक है, क्योंकि "संतोष जीवन का सबसे बड़ा सुख है।"


यदि मृत्यु के समय आपके जन्म के साथ ही आता है, तो फिर "हाय-हाय" क्यों? किस लिए "


सिकंदर की मृत्यु आसन्न थी। वह बिस्तर पर अपने रिश्तेदारों और सैनिकों को उपदेश दे रहा था। फिर उसने कहा - “मेरे द्वारा कमाए गए सारे पैसे। इसे मेरे पास रखो, मैं इसे अपने साथ ले जाऊंगा। "सभी ने एक ही बार में कहा -" धन किसी के साथ नहीं जाता है। केवल मनुष्य के अच्छे और बुरे कर्म। के साथ चला जाता है। उसने हताशा में कहा कि मैंने उसे बिना किसी कारण के इतने लोगों को मारा, उससे पैसे लूट लिए। पर मेरा मन संतुष्ट नहीं। उसने आदेश दिया कि उसकी मृत्यु के बाद उसके हाथ कब्र से बाहर निकाल लिए जाएं, ताकि लोग जान सकें कि सिकंदर के पास इतनी संपत्ति होने के बावजूद भी खाली हाथ गया।


जीवन में सफलता पाने के लिए संतुष्टि एक बड़ी भूमिका निभाती है। इसके लिए आवश्यक है कि हम लालसा, वासना, ईर्ष्या और घृणा के जंगलों में न भटकें; लेकिन हम पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ें।


To Be Continued...


Give Your Valuable Rating & Review
Thank You 😍

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED