29 Step To Success - 7 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 7

Chapter - 7


Learn to Handle
Responsibility.

जिम्मेदारी निभाना सीखें ।


शेक्सपियर ने अपने प्रसिद्ध नाटकों में से एक "द मर्चेंट ऑफ वेनिस" में लिखा था - "विश्व एक मंच" (यह दुनिया एक थिएटर है)

भगवान ने सभी जानवरों को एक विशेष उद्देश्य के लिए पृथ्वी पर भेजा। यह दुनिया एक थिएटर है। यह भगवान द्वारा निर्देशित है और हम इस नाटक के सभी पात्र हैं। हमें कार्य करना होगा क्योंकि वह हमें निर्देश करता है।

हमें दुनिया में एक ही स्थान पर विभिन्न पात्रों की भूमिका निभानी होगी। कभी-कभी हमें एक पति, कभी पत्नी, माता-पिता, बेटा-बेटी, भाई-बहन, दोस्त आदि के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है और हम इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हैं।

मान लीजिए एक गृहणी अपने परिवार का समर्थन कर रही है। ऐसा लगता है कि यह सारा बोझ उसी पर है। यह एक उपदेश का जीवन है - कोई जिम्मेदारी नहीं, कोई बोझ नहीं। पूछा और पेट भर लिया। एक गृहस्थ पुरुष अपने परिवार को बीच में छोड़ देता है और साधु बन जाता है। वह खुश था, लेकिन उसका परिवार बड़ी मुसीबत में था। क्या आप इसे उचित कहेंगे? क्या वह आदमी अपनी जिम्मेदारियों से मुंह नहीं मोड़ता? क्या वह समाज की नज़र में अपराधी नहीं है और अपनी नज़र में भी?

मैं एक महिला का उदाहरण देना चाहूंगा। वह एक साधारण गृहिणी थी। वर्ष 1971 में, उनके पति को केवल 500 / - रुपये का वेतन मिल रहा था। चार लड़के, उनकी शिक्षा और अन्य घरेलू खर्च! सभी गृहकार्य कर रहे हैं, बच्चों के लिए जिम्मेदार। घर में बासी खाना, सिलाई, भैंस पालना, हर जिम्मेदारी को अच्छे से पूरा करना। उसके बच्चे हमेशा मामूली कपड़े पहनते थे लेकिन साफ ​​रहते थे। घर में हर जगह सफाई। भले ही लड़कियां छोटी थीं, लेकिन उन्होंने घर के काम में मदद की। हर कोई उसकी प्रशंसा करता था, और वह चाहती थी कि उसके बच्चे भी ऐसा ही करें। वह हर चीज में अपनी जिम्मेदारी समझती थी और हर समय खुश रहती थी।

दूसरी ओर, एक अमीर महिला, जिसकी सेवा में हमेशा नौकर रहते थे। यह आलस्य की मूर्ति थी। उसने यह भी नहीं देखा कि उसके बच्चे क्या कर रहे थे। नौकर क्या खाते-पीते हैं? यदि नौकरानी एक दिन नहीं आती, तो पूरे दिन बर्तनों पर मक्खियाँ भिनभिनाती रहतीं। घर में कचरा दिखाई दे रहा था, लेकिन उसने अपने हाथों से एक भी चम्मच नहीं धोया, कचरा साफ नहीं किया, एक भी रस्सी नहीं तोड़ी। नतीजतन, उसके बच्चे बदहवास हो गए और सभी उसकी बदनामी करने लगे।

दोनों महिलाओं के बीच एकमात्र अंतर उनकी जिम्मेदारी को समझना और उसे पूरा करना था। एक महिला, जो संपन्न होने के बावजूद अपनी जिम्मेदारियों से मुंह मोड़ रही है, निंदनीय है। एक गरीब होने के बावजूद, महिला अपने सीमित संसाधनों का उपयोग कर रही है और कड़ी मेहनत करके अपनी जिम्मेदारियों को पूरा कर रही है। अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना एक उच्च प्राथमिकता है। हाल ही में,

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में "विश्वास मत" के दौरान अपने भाषण में महाराष्ट्र की यवतमाल की एक महिला कलावती का उल्लेख किया। नौ बच्चों के होने के बावजूद, उसने अपने पति की आत्महत्या के बाद हार नहीं मानी और अपनी नौ एकड़ जमीन पर भैंस पालकर अपने जीवन और अपने बच्चों के जीवन को बेहतर बनाया। यह आदर्श महिला सम्मान की हकदार है, जो अपनी जिम्मेदारियों को समझती है और पूरा करती है।

चाहे हम कितनी भी कठिनाइयों का सामना करें, चाहे हम कितना भी संघर्ष कर लें, हमें अपनी जिम्मेदारियों से दूर नहीं होना चाहिए। जीवन में सफल वही होता है जो अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करता है। जिम्मेदारी आने पर संकट अवश्यम्भावी है, लेकिन इसका सामना साहस के साथ करना होगा। भागना आसान है, लेकिन जिम्मेदारी लेना बहुत मुश्किल है। अपनी-अपनी जिम्मेदारियों से जो मुँह फेरता है, वह कायर है। क्या आप अपनी जिम्मेदारियों से दूर हो जाएंगे और खुद को कायर कहेंगे?

एक बार स्वामी विवेकानंद अपनी भारत यात्रा के दौरान वाराणसी गए। वहां कुछ बंदरों ने उनका रास्ता रोक दिया। वे नाराज हो गया। उसका पीछा करते हुए वे उसे काटने और डराने लगे। स्वामीजी भयभीत होकर भागने लगे। तब कुछ दर्शकों ने कहा - “यह बंदर सिर्फ घूर रहा है। सामना करो। एक पत्थर ले लो और उसके बाद चलाओ, यह स्वचालित रूप से होगा। भाग जाएगा। स्वामीजी ने ऐसा ही किया और बंदर भाग गया।

अगर स्वामी विवेकानंद को डर के मारे इस स्थिति से भागना पड़ता, तो बंदर। आप उन पर हमला करके उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। उसने सामना किया और जीता।

जिम्मेदारियों को पूरा करने के रास्ते पर प्रतिकूल परिस्थितियां एक बंदर की दहाड़ की तरह हैं। अगर हमला हुआ तो वे भाग जाते हैं। साहस दिखाना और उसका सामना करना आवश्यक है।

आत्मनिरीक्षण की शक्ति विकसित करने वाला व्यक्ति अपनी गलतियों को पहचानता है और उन्हें सुधारता है और अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से पूरा करता है। हर दिन आत्मनिरीक्षण की आदत बनाकर, हम अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर तरीके से पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। अपनी जिम्मेदारी और उसके प्रति अपनी जिम्मेदारी खुद तय करें। आप पाएंगे कि आप अपने काम का आनंद ले रहे हैं। वह व्यक्ति जो किसी के प्रति जिम्मेदार नहीं है वह एक बैल है जो बिना नाथ का है। अपने लिए अपने नियंत्रण का उपयोग करें, अर्थात भटकाव को छोड़ें और अपने आप को नियंत्रित करें। आप देखेंगे कि आप एक मुस्कान के साथ सबसे बड़ी जिम्मेदारी को भी पूरा करने में सफल हो रहे हैं।

केंद्रीकरण की वृत्ति को छोड़ दें। कार्यों का विकेंद्रीकरण करना सीखें।

मान लीजिए आप पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। क्या आपको पछतावा है कि यह काम कैसे पूरा होगा? इसे पूरा किया जाएगा या नहीं? बहुत से लोग सभी जिम्मेदारियों को स्वयं पूरा करने में विश्वास करते हैं। वे कार्यभार से अभिभूत हैं और अपना काम ठीक से पूरा नहीं कर सकते हैं। क्योंकि एम्मा में केंद्रीकरण की गतिविधि है। यदि वे भरोसेमंद पुरुषों के बीच काम को विभाजित करते हैं, तो निर्णय लें यह समय में किया जाएगा और वे अपनी जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से पूरा करने में सक्षम होंगे।

विकेंद्रीकरण बड़ी जिम्मेदारियों को पूरा करने की दिशा में एक समझौता है।

जिम्मेदारी को पूरा करने वाले व्यक्ति में दिव्य गुण विकसित होते हैं। वह सभी के सम्मान के योग्य बन जाता है। आपने सुना होगा। जब भी देवता अपनी शक्ति से नशे में हो जाते हैं और रंग में डूब जाते हैं, वे राक्षसी ताकतों से हार जाते हैं। तोश्री हीन हो जाती है। इस तरह, जब दानव रोमांच की शक्ति के साथ अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं, तो देवता उन्हें नहीं हरा सकते। यह हम सभी की स्थिति है, जब हम अपनी जिम्मेदारियों से दूर हो जाते हैं; हम विचलित हो जाते हैं जब आसुरी शक्तियां हम पर सवार हो जाती हैं और पूरा दैवीय तत्व हमसे दूर भागने लगता है। सौभाग्यालक्ष्मी हमसे नाराज हो जाती हैं।

आत्मविश्वास की शक्ति को नष्ट करने से हमें अपनी जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है और जीवन में असफलता मिलती है। आत्मविश्वास वह भोजन है जो हमें जीवन में सफल होने और एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा हासिल करने में मदद करता है।

आपने हमारी मातृभूमि के राजा अश्वपति की बेटी सावित्री की कहानी सुनी होगी। जबकि वह खुद अपने पति की तलाश में जंगल में भटक रही थी। उसने तब सत्यवान नामक युवक को अपना दूल्हा स्वीकार किया। तब नारदजी ने कहा कि युवक का जीवन छोटा है। हालाँकि, वह अपने दृढ़ निश्चय से भयभीत नहीं थी। जब सत्यवान की मृत्यु हुई, तो वह स्वयं यमराज की खोज में उसके पास पहुँची और अपने पतिव्रत धर्म की ज़िम्मेदारी को निभाते हुए उसे वापस जीवन में ले आई। अपने कर्तव्य में कई कठिनाइयों के बावजूद, वह स्थिर रही और सती के रूप में इस दुनिया में सम्मानित हुई। उन्होंने अपने आत्मविश्वास के बल पर अपनी जिम्मेदारियों को निभाया। और उस वजह से मृत्यु के देवता ने भी यम के सख्त नियमों को बदल दिया।

जिम्मेदारी लेते हुए पहल करना सीखें। दूसरा जरूरत में आपका साथ देगा।

जिम्मेदारी लेते समय पहले से कहीं अधिक जानें; दूसरे आपका समर्थन करने लगेंगे। किसी के भी चेहरे पर मत देखो। परजीवी मत बनो। अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए आगे बढ़ें और भाग लों।

एक परिवार में एक लड़का अकेला था, उनकी छोटी बहन की शादी हो चुकी थी। उसकी दो अन्य बहनें भी थीं। वह एक भाई के रूप में अपनी जिम्मेदारी पूरी कर रहा था। शादी के समय, उनमें से दो आए। उनमें से एक उच्च अधिकारी था। आते ही वह अपनी जिम्मेदारी पूरी कर सकता था। सहने लगा, जबकि बाकी दो चुपचाप खड़े देखते रहे। उसे घर का दामाद होने पर गर्व था, जबकि पहला दामाद अहंकार रहित हो गया और समय रहते अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली। उनकी हर जगह प्रशंसा हुई। उसकी उपस्थिति के कारण, दूसरों ने उसके हाथों से काम लिया और खुद करना शुरू कर दिया। वह, वास्तव में, घर का दामाद था। लेकिन उन्होंने लड़के को अकेले देखने से पहल की और अपनी जिम्मेदारी समझी।

एक जिम्मेदार व्यक्ति होने के लिए अपनी सहनशक्ति बढ़ाएँ। एक जिम्मेदार व्यक्ति अपार कष्टों के बावजूद किसी का रोना नहीं रोता। यह खुद को परेशान नहीं करता है और दूसरों को परेशान नहीं करता है। वह खुद इसका सामना करता है और इससे छुटकारा पाने की कोशिश करता है। अपने ही आंसू पीकर वह जहरीला हो जाता है। लोग आप पर हंसेंगे। इसलिए यदि आप अपने भीतर लड़ने की शक्ति पैदा करते हैं, तो एक जिम्मेदार व्यक्ति होने के सभी गुण विकसित होने लगेंगे। संयम बरतें, धीरज बढ़ाएँ।

प्रकृति के हर कण पर ध्यान दें। उनसे सीखें कि वे अपनी जिम्मेदारी कैसे निभा रहे हैं। इससे प्रेरणा लें। अपने जीवन में प्रकृति को लाओ। आप देश के एक जिम्मेदार व्यक्ति बनेंगे और सफलता की दिशा में कदम उठाते रहेंगे।


To Be Continued In Next Chapter.... 🙏

Thank You 🙏

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED