29 Step To Success - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 1

29 step to Success
✍🏻Wr.Messi


Dedicate To...

My wonderful family,
My courage my mom,
My coach Bajarang Gondaliya,
The center point of my inspiration -
My Dad & Uncle,

My closest friends Milan, Sanjay, & Me...
Thanks To -Urmi Chauhan

We all together dedicate this novel to,

The World's Wonderful Reader's 🙏🏼


Chapter - 1

Adopt a "simple life, high thinking" lifestyle.

"सरल जीवन, उच्च विचार" वाली जीवन शैली को अपनाएं।


एक प्रसिद्ध कवि ने "सरल जीवन और उच्च विचार" को जीवन का सार कहा है। हमारी प्राचीन भारतीय संस्कृति में, हमारे तपस्वी ऋषियों ने हमें एक सरल जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है और हमारे वैचारिक मूल्यों को हमेशा ऊंचा रखा है। हम सभी ने वेदों, पुराणों, उपनिषदों, आरण्यकों आदि में पढ़ा है कि महापुरुष सब कुछ त्याग कर जंगलों में जाते थे और घोर तपस्या करते थे। उनके शरीर पर केवल एक लंगोटी थी, या नाम का एक वस्त्र था। जंगल में, वे गुप्त - खुश भोजन - फल भोजन, दूध आदि से संतुष्ट हो रहे थे। उनका मुख्य उद्देश्य दिव्य प्रेरणा से आने वाले ज्ञान का प्रसार करना था। इस प्रकार, एक साधारण जीवन जीने के बावजूद, वह वैचारिक रूप से बेहद अमीर थे। उन्होंने हमें सिखाया कि मनुष्य बाहरी ढोंगों का जीवन जीकर दिव्यता प्राप्त नहीं कर सकता। केवल योग करने से ही व्यक्ति अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकता है। वास्तव में, वही आदमी खुश होने का हकदार है।

एक अंग्रेजी कवि ने वास्तविक खुशी और जीवन में एक सफल व्यक्ति के बारे में भी लिखा है - (उसके पास कुछ भी नहीं है, लेकिन उसके पास सब कुछ है।)

हमारे संतों की सादगी के शिखर को देखो! राजा - महाराजा उसके दरवाजे पर आते हैं और उसे सोने के सिक्के देते हैं, केवल उसमें ही एसा कहने की शक्ति है । "संत को कहा सीकरी सों काम" ( महाराज! आप इस धन को अपने पास रखें। संतों के लिए इसका क्या मतलब है? यह हमारे लिए मिट्टी के एक टीले की तरह है। )

यदि कोई साधारण मनुष्य है, तो वह इतना धन प्राप्त करते ही अभिभूत हो जाएगा और राजा की प्रशंसा करते नहीं थकेगा।

संतों की सादगी और तप के कारण, राजा और महाराजा अपने आश्रमों में स्वयं जाते थे। यदि कोई संत उनके महल में आता था, तो वह अपना सिंहासन छोड़ देता और अपने सम्मानों का भुगतान करने के लिए सामने आता।

ऐसा कहा जाता है कि मुगल सम्राट अकबर ने एक बार अपने नवरत्नों में से एक, संगीत सम्राट तानसेन से कहा था कि वह अपने गुरु स्वामी हरिदास का संगीत सुनना चाहते हैं। तानसेन ने कहा - "जहाँपनाह स्वामीजी दरबार में नहीं आएंगे, आपको स्वयं उनके पास जाना होगा।" तब अकबर ने खुद को निर्वस्त्र कर दिया और वृंदावन में अपना संगीत सुना।

भगवान श्रीराम का उदाहरण हमारी आंखों के सामने है। एक शाही परिवार में जन्मे और जीवन की सभी सुख-सुविधाओं का आनंद ले रहे हैं। जब उन्हें चौदह वर्ष का वनवास दिया गया, तो उन्होंने इस खुशी को एक पल की झिझक के बिना छोड़ दिया। शरीर पर वल्कल। वन नंगे पैर भटकता है और कंद - मूल और फल - फूल खाता है। सरल निर्वासन के समय के बावजूद, वह अपनी नैतिकता, वैचारिक दृढ़ता और आदर्शों को बनाए रखता है।

माता सीता, राजकुमारी होने के बावजूद, राम के साथ एक सरल जीवन जीती हैं और कई कठिनाइयों से गुजरती हैं। फिर भी राव की शिकायत उनके मुंह से कभी नहीं सुनी गई। एक राजा होने के बावजूद, भरत चौदह साल तक एक संत जीवन जीते थे।

भगवान बुद्ध और महावीर स्वामी राजकुमारों के होने के बावजूद ज्ञान की तलाश में भगवा धारण करते हैं।

इन राजकुमारों ने अपनी खुशी छोड़ दी। यदि आपको खुशी मिलती है, तो इससे आश्चर्यचकित न हों, अगर आपको दुख मिलता है, तो इससे भयभीत न हों। सुख और दुःख दोनों में समान मूल्य होना सादगी का मूल मंत्र है।

यदि हम अन्य महापुरुषों के जीवन को देखें, तो महाराणा प्रताप का सादा जीवन भी अनुकरणीय है। राजा होते हुए भी उसने मुगलों से लड़ते हुए आपदा के समय घास से बनी रोटीया खायी, लेकिन वश में नहीं आये।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सादगी और उच्च विचार के प्रतिमूर्ति थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन एक सामान्य भारतीय नागरिक के रूप में बिताया। ब्रिटिश साम्राज्य के तत्कालीन प्रधान मंत्री, विंस्टन चार्चेल ने लंदन में गोलमेजी सम्मेलन से पहले एक बार कहा था, "भारत के नग्न फकीर को देखें जिन्होंने ब्रिटिश साम्राज्य की नींव हिला दी।"

वास्तव में, चर्चील उस समय गांधीजी के सादा जीवन की प्रशंसा कर रहे थे। सादा जीवन जीने वाले व्यक्ति में इतना नैतिक साहस और वैचारिक दृढ़ता होती है कि यह बड़े साम्राज्यों की दीवारों को भी हिला देता है। उनके नाम से सिंहासन हिल गया है। पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद करें, जो एक धनी परिवार में पैदा हुए थे, लेकिन उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल होने के लिए अपना सब कुछ त्याग दिया। खादी के कपड़े पहने, नंगे पैर चले और अंग्रेजों की लाठियां खाईं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश की आजादी के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद उनके पास अपना कोट नहीं था। प्रधान मंत्री होने के बावजूद, उनके पास खादी के कपड़े और जैकेट के केवल दो जोड़े थे।

साधारण आदमी तब भी दिखावा नहीं करता है जब वह चरम पर होता है। और वो लोगों की टिप्पणी और शब्दों की आलोचना से भी वो अपने विचार नहीं बदलते।

लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन की कुछ ऐसी घटनाएँ हैं। सात फेरों के दौरान जब उनकी शादी हो रही थी, तो उन्होंने पुजारी के स्थान पर अपनी पत्नी ललिता शास्त्री से एक आत्मनिर्भर वादा किया। हालाँकि इस बात की बहुत वही विरोध हुआ। लेकिन वह अपने शब्दों से नहीं हिलता था। वादों में से एक यह था कि ललिताजी जीवनपर्यंत खादी पहनेंगी। उन्होंने अपने पूरे जीवन के लिए खादी पहनने का फैसला किया था और अपनी पत्नी से भी ऐसी ही अपेक्षा की थी, जिसे ललिताजी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया और शेष जीवन के लिए अपना वादा निभाया।

दूसरी घटना उस समय की है जब वह केंद्रीय मंत्री थे। उनके बंगले में कूलर की व्यवस्था की गई थी। सभी बहुत खुश थे। बंगले में आने के बाद, जब शास्त्री जी को पता चला कि यहां कूलर लगाए गए हैं, तो उन्होंने तुरंत उन्हें हटा दिया। फिर उन्होंने अपने बच्चों को समझाया, “अभी मैं एक मंत्री हूँ। कूलर की सुविधा है। कल मैं मंत्री नहीं हूं और अगर हमें अपने घर जाना है तो मैं वहां कूलर की व्यवस्था नहीं कर सकता। यहां आपको कूलर की आदत होगी। तब आप इसके बिना नहीं रह सकते। इसलिए मैंने कूलर निकाल लिए।

उनके बच्चे सरकारी गाड़ियों में नहीं, बल्कि घोड़ा-गाड़ी में बैठकर स्कूल जा रहे थे।

एक साधारण व्यक्ति अपने विचारों की गर्मजोशी से दूसरों को प्रभावित करता है और लोग उसकी नकल करने के लिए तैयार रहते हैं। वे विशेषाधिकार प्राप्त नहीं हैं और दूसरों को अपने विचारों से प्रेरित करते हैं ताकि वे जीवन में कठिन परिस्थितियों का सामना करने की आदत डालें। वह अपने घर से शुरुआत करना पसंद करता है।

एक साधारण व्यक्ति के विचार बहुत पवित्र होते हैं। वह अपने लिए नहीं सोचता, लेकिन उसका मुख्य उद्देश्य कल्याणकारी है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

आचार्य चाणक्य ने नंदवंश को मिटाने की कसम खाई, जो उन्होंने अपने जीवन की कीमत पर किया। यदि उसने ऐसा सोचा होता तो वह खुद को सम्राट घोषित कर सकता था, लेकिन उसने चंद्रगुप्त विक्रमादित्य को राजा बना दिया। नंदा के अत्याचारी शासन का अंत उनका मुख्य उद्देश्य था।

एक बार एक विदेशी यात्री आचार्य चाणक्य के पास आया। उस समय आचार्य कुछ कर रहे थे। इसलिए वह सिर्फ दरवाजे के बाहर खड़ा था। उन्होंने देखा कि काम पूरा होने के बाद, एक दीपक बुजा कर, एक दुसरे को जला लिया.

जब वह आचार्य से मिला, तो उसने उसे रहस्योद्घाटन प्रस्तुत किया। चाणक्य ने कहा - “पहले मैं राजनीति कर रहा था। मैं राज्य द्वारा प्रदत्त तेल का उपयोग कर रहा था। फिर मैंने घर के काम करने के लिए अपने वेतन से खरीदे गए तेल का इस्तेमाल किया।

एक व्यक्ति जो अपने उच्च विचारों द्वारा एक सरल जीवन जीता है, वह संकल्पों में समृद्ध है। संकल्प करने के बाद, वह बदल नहीं जाता है। बस इसे पूरा करने से हू शांत होता हैं,

सादगी वाला व्यक्ति आधारशिला की तरह होता है। जो जमीन में दफन है और इमारत की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। लेकिन उनके विचारों की पहुंच कंगारुओं और कलश तक सबसे ऊपर है। लोग कांगड़ा और कलश को देखकर खुश होते हैं, लेकिन मूल बातें भूल जाते हैं। जब नींव पहले भर जाती है। जमीन से शुरू करते हैं।

वाही जो नीव मैं नींचे गडा़ है, वही से सबसे उँचा सोचता है।

एक साधारण जीवन जीने वाले व्यक्ति का जीवन भी बहुत सरल होता है। कोई धोखा नहीं, कोई बंदी नहीं। बिल्कुल बच्चे जैसा पारदर्शी - स्पष्ट - शुद्ध वसंत पानी की तरह मर्मज्ञ! वह दूसरों को इस बारे में सलाह देता है कि वह अपने जीवन में क्या कर रहा है। वह किसी पर अपने विचार नहीं थोपता।

सिखों के प्रथम गुरु श्री नानक देव के पास एक महिला आई। उन्होंने अपने बच्चे की ओर इशारा करते हुए कहा कि गुरुजी यह गुड़ को बहुत खाता हैं। थोड़ी देर सोचने के बाद, गुरु नानक ने कहा, "एक हफ्ते में लौटके आओ।" जब वह महिला एक हफ्ते बाद फिर से गुरु नानक जी के पास आई, तो उन्होंने बच्चे को समझाया - “बेटा! बहुत ज्यादा गुड़ खाने की आदत खराब है। उसे पूरी तरह छोड़ दो। यह सुनकर महिला हैरान रह गई। उन्होंने कहा- आप यह बात सात दिन पहले भी बच्चे को सकते थे। तब गुरुजी ने शांत भाव से कहा - “पहले मैं भी बहुत गुड़ खाता था। पहले मैंने खुद को नियंत्रित किया, फिर मैं इस बच्चे को ज्यादा गुड़ न खाना एसा कह सका।

यह एक साधारण व्यक्ति की वैचारिक पवित्रता है। अन्यथा, लोग वही काम कर रहे हैं जो वे दूसरों को अपनी पीठ के पीछे करने के लिए मना करते हैं।

सादगी एक ऐसा आभूषण है जिसे बाजार में कहीं भी महत्व नहीं दिया जा सकता है। वह अनमोल है। इसे पाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर एक तरफ सरलता है और दूसरी तरफ आभूषण हैं, तो सादगी का पक्ष झुक जाएगा। इसकी बराबरी कोई नहीं कर सकता।

कवि ने इतनी खूबसूरती से कहा है कि ...

गमो का कोई खरीददार नहीं होता,
जहा पे दर्द ना हो, प्यार नहीं होता।
जेवरो के लिए शोरुम खुले हैं, लेकिन...
सादगी का कोई बाजार नहीं होता ।

हम सभी ने प्रकृति को बहुत करीब से देखा है। सूर्योदय और सूर्यास्त में इतनी सादगी, आकाश में चंद्रमा और सितारों का टिमटिमाना, पक्षियों का चहकना, फूलों का खिलना - आदि। सभी वास्तविकता कितनी है। यदि आप प्राकृतिक फूलों के बजाय नकली फूल लगाते हैं, तो एक तस्वीर में सूरज, चाँद, सितारे, नदी, पहाड़ खींचते हैं, कागज या मिट्टी के पक्षी बनाते हैं, क्या यह आपको संतुष्ट करेगा? क्या यह एक प्राकृतिक देश बनाने में सक्षम होगा? कभी नहीँ। यही स्थिति सादगी और देश की पसंद के साथ है। सादगी स्वाभाविक है, जबकि एक दिखावा जीवन शैली कृत्रिम है।

जब आप बिना मेकअप के एक खूबसूरत जवान महिला को देखते हैं तो वह कितनी खूबसूरत लगती है। उसके चेहरे पर एक अलग ही चमक दिखाई देती है। जब मेकअप की बात आती है, तो उसकी असली सुंदरता पाउडर और क्रीम के नीचे कहीं दब जाती है। आजकल फेशियल करवाने के लिए एक 'क्रेज' है। फिर चाहे वो पुरुष हो या महिला! आपने उसके चेहरे पर वास्तविकता देखी होगी। जब उसका चेहरा पुराना हो जाता है, तो उसका चेहरा बहुत बुरा लगता है। अपनी बदसूरती को छुपाने के लिए उसे दूसरी बार ब्यूटी पार्लर जाना पड़ता है। जवान औरत | महिलाएं लगातार फेशियल नहीं करती। उसका चेहरा हमेशा उज्ज्वल है, क्योंकि उसके पास सादगी है।

मुझे आज भी एक कलेक्टर की पत्नी याद है। उसने एक बार एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की पत्नी से पूछा - “तुम्हारे चेहरे पर हर समय इतनी ताजगी क्यों है? हमारे चेहरे पीले और काले हो गए हैं। "मैं ब्यूटी पार्लरों में नहीं जाती," उसने जवाब दिया। मैं घर पर साधारण मेकअप करती हूं।

"आप जितने चाहें उतने फेशियल करवाएं, सोने-हीरे-जवाहरात पहनें, लेकिन एक साधारण महिला - जिसने खुद को सादगी से सजाया है, उसके पास सभी कृत्रिम गहने फीके होंगे।" जितना चाहे आप लगालो, लेकिन आप खुद को इसके कम ही सुंदर दीखेगे।

सारे रिश्ते बांधे रखते हैं,
जैसे कच्चे धागे.
सारे गहने फिके पड़ गए,
एक सादगी के आगे.

अलग पहचान और मांग होती है। पुरातनता में सादगी के मूल्य कुछ अलग थे। अब वे मान्यताएं समय के साथ बदल गई हैं। अब इसकी समझ भी बदल गई है। लेकिन हमारे बुजुर्ग सरलता के बारे में जो मूल्य कहते थे, वे आज भी वही हैं। वह कहते थे।

"बडा़ खाओ और वो बडा़ पहनो,
कम खाओ और गम खाओ"

बडा़ का अर्थ है बड़े खाओ - गेहूं, शर्बत, बाजरा, मक्का, छोले, मटर आदि जैसे अनाज खाओ। तो अच्छे स्वास्थ्य के लिए और कॉटन - खादी पहनने के लिए बड़ा साधन होना चाहिए। जिसका तापमान मौसम के अनुसार बदलता रहता है। पहले सादगी के लहजे ऐसे थे कि शरीर मजबूत और आकर्षक था, वस्त्र फटे हुए थे लेकिन फिर भी साफ सुथरे थे। वही इस शरीर को शोभा देगा।

इससे पहले व्यक्ति में विचार की शुद्धता थी। दया, परोपकार, ईमानदारी, तपस्या, सेवा जैसे दिव्य गुण थे।

वह वास्तव में खुश था। सिंथेटिक चीजों के इस युग में, जब कोई व्यक्ति फास्ट फूड खाता है और अपने शरीर में सभी प्रकार की बीमारियों को आमंत्रित करता है, तो वह फिर से उसी बड़े भोजन की ओर भागता है।

ब्रांडेड कपड़ों के इस युग में, जब कोई व्यक्ति कॉटन या खादी पहनकर बाहर जाता है, तो लोग बदसूरत नहीं होते हैं। आज के सिंथेटिक कपड़े मनुष्य के आंतरिक कामकाज को बदल देते हैं और उन्हें उग्र और हिंसक बना देते हैं। जबकि कॉटन वियर हमेशा इसे सहने की ताकत देता है।

ओवरराइटिंग के इस युग में, बड़ों बाते 'कम खाओ' कहना अधिक उपयुक्त है। हमारे यहां उपवास रखने की परंपरा है। कम खाने से आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। यदि हम उपवास करेंगे, तो शरीर के विषाक्त पदार्थ नष्ट हो जाएंगे और शरीर अधिक शुद्ध और स्वस्थ होगा। यदि शरीर शुद्ध होगा तो उत्कृष्ट विचार मन में आएंगे। 'गम का' का अर्थ है सब्र के साथ सब कुछ करना। धीरज दिखाना। यदि हम गम खाते हैं, तो दिव्यता बढ़ जाएगी। आज के किशोर इसे लेकर थोड़ा उत्साहित हो जाते हैं। यह उनके गलत खान-पान का असर है। जब खाना-पीना शुद्ध हो जाता है, तो जीवन सरल हो जाता है और हम हर चीज के बारे में सकारात्मक सोचना शुरू कर देते हैं।

एक पश्चिमी विद्वान कहते हैं कि...
अपने सपनों की दुनिया में पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें। जिस जीवन की आपने कल्पना की थी, उसे जीएं। जैसे-जैसे आप अपने जीवन को सरल बनाएंगे, ब्रह्मांड के नियम आपके लिए आसान होते जाएंगे।

वास्तव में, एक सरल जीवन एक सीधी रेखा की तरह है। हालांकि इसे खींचना इतना आसान नहीं है, यह अध्ययन और कड़ी मेहनत से संभव है। दिखावटी जीवन जीना बहुत आसान है। क्योंकि कुटिलता आसान है, लेकिन यह मन की शांति नहीं लाती है।

सादा जीवन में किसी भी तरह का घूंघट पहनने की जरूरत नहीं है। भीतर वही बाहर है! फैंसी जीवन में हजारों प्रकार के टुकड़े लगाने पड़ते हैं। जिसके कारण असली चेहरा इसके नीचे दबा हुआ है।

ऐसी ज़िंदगी वे बिखरी हुई हैं, क्योंकि कांच जैसे ही आप ठोकर खाते हैं, वैसे ही टूट जाता है। एक साधारण जीवन के लिए सबसे अच्छा है।

प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का कहना है कि...

आप अपने बिखराव से बाहर आकर सादगी के महत्व को समझेंगे। और तब आपके जीवन में स्वतः शांति अपने आप ही मधुर कदम उठाएगी।

सरल, लेकिन साफ ​​सुथरे कपड़े पहनें। यह महंगा होना जरूरी नहीं है। सस्ते दामों पर भी बहुत अच्छे कपड़े उपलब्ध हैं। आपके चेहरे पर एक साफ शरीर और मुस्कान होना ही काफी है। खाने के लिए नहीं, बल्कि जीवन जीने के लिए। सादा भोजन, दाल - चावल, सब्जियाँ - रोटी, दूध, फल के आदि रहो।

खुद के साथ ईमानदार रहें और दूसरों के प्रति दयालु रहें। केवल साधारण जीवन में आस्तिकता है, छोटों के लिए प्यार है और बड़े लोगों के लिए सम्मान है। यदि आप इन सभी चीजों को स्वीकार करते हैं तो आपका शरीर अच्छे विचारों का केंद्र बन जाएगा और आपसे ज्यादा सफल और खुश व्यक्ति कोई नहीं होगा।

Stay Simple 😊
& Think Big 😎

आगे का अगले Chapter में पढ़े...🙏

Thank You 🙏

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED