29 Step To Success - 18 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 18


CHAPTER - 18


Body Is The Tool
Of All Religions

शरीर सभी धर्मों का साधन है ।



एक स्वस्थ शरीर में स्कर्वी, जोश, प्रतिभा और ऊर्जा होती है और केवल वही व्यक्ति अपने कार्यों को अच्छी तरह से करने में सक्षम होता है -

" शरीरमाघं खलु धर्मसाधनम् "


शरीर सभी धर्मों का साधन है। स्वस्थ बनो - उसके सिवाय धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष सब बेकार हैं। इसलिए हमें शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि


पहला सुख निरोगी जीवन,


स्वस्थता शरीर का पहला सुख माना जाता है। यहाँ आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। हमारी दिनचर्या सूर्योदय से शुरू होती है, लेकिन हमारे ऋषियों ने कहा है कि मनुष्य को ब्रह्ममुहूर्त में उठना चाहिए, अर्थात सूर्योदय से दो घंटे पहले। ब्रह्ममुहूर्त काल देवताओं का काल है। इस अवधि के दौरान ऑक्सीजन बहती है, जो दिन और रात कभी नहीं चलती है। भगवान को याद करने के लिए सूर्योदय से पहले उठना चाहिए और फिर रात में तांबे के बर्तन में रखा पानी या चार गिलास ताजा पानी पीना चाहिए। फिर आपको टहलने जाना चाहिए और शौच करना चाहिए। यह पेट को साफ करेगा, दस्त को रोकेगा और शरीर को बीमारी का अड्डा बनने से रोकेगा। सभी रोग पेट खराब होने के कारण होते हैं। उसके बाद, यदि संभव हो, तो टहलने जाएं। चलना पूरे शरीर के लिए एक प्राकृतिक व्यायाम है। और मधुमेह और कई अन्य बीमारियों से बचाया जा सकता है। यदि आप स्नान के बाद टहलने जाते हैं, तो सोने में सुगंध! अन्यथा आप नहीं आ सकते। आप घर के बरामदे पर, खुली छत पर या पार्क में भी घूम सकते हैं। इसे करते समय गहरी सांसों को बहुत जोर से लेना चाहिए ताकि ताजी हवा फेफड़ों में चली जाए। पैदल चलना सही व्यायाम है।


आप चाहें तो प्राणायाम और आसन अपनी बीमारी से संबंधित खुले स्थान पर भी कर सकते हैं)। सभी को प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। यह एक समय पर चलने और एक समय में प्राणायाम करने से भी हो सकता है, यह संतुलन बनाए रखेगा। भटकने, माथे, अनुलोम-विलोम और भ्रामरी के माध्यम से भी प्राणायाम किया जा सकता है।


कुछ सरल और लाभकारी आसनों के साथ, 200-250 जोर से ताली भी बजाई जा सकती है। ताली के साथ हाथों पर ‘एक्यूप्रेशर व्हाइट’ लगाने से शरीर स्वस्थ रहेगा। अगर अध्ययन किया जाए तो इससे भी बहुत कुछ। फ़ायदा मिलेगा।


योग के आधे घंटे के बाद, एक हल्का लेकिन स्वस्थ नाश्ता लिया जा सकता है, जिसमें किसी की क्षमता के अनुसार कच्चे या उबले हुए छोले, नियंत्रित अनाज, दाल, खट्टे फल, फलों के रस और दूध शामिल हो सकते हैं।


बेहतर है कि आप नाश्ते के लिए "जंक फूड"
(बिस्कुट, ब्रेड, जाम, जेली, स्नैक्स, समोसे) से बचें!


लंच और डिनर के लिए आप गेहूं, जौव, और छोले चनो की रोटी (मिक्स रोटी) को छिलके वाली दाल, हरी सब्जी, दही और फल के साथ ले सकते हैं। पुरी - पराठा कभी-कभी चला सकते हैं। लेकिन ज्यादा तैलीय भोजन न करें तो बेहतर है। उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ स्वास्थ्य के लिहाज से अधिक फायदेमंद हो सकते हैं। यदि भोजन आटे के मिश्रण के साथ हो तो अच्छा है! अन्यथा आप रात को सोते समय पानी के साथ थोड़ा आठ ले सकते हैं। विश्वास और शांति के साथ ढेर सारी चाबियों के साथ भोजन करें।


अंग्रेजी में एक कहावत है -

Eat your liquids and
Drink your salids.


अपने तरल पदार्थ खाओ और अपना सालिड पदार्थ पियो।


आपको पेय पदार्थ खाना चाहिए और ठोस खाद्य पदार्थ पीने चाहिए।)


दोपहर के भोजन के बाद और रात के खाने के बाद थोड़ी देर बाद ही आराम करें। आधा घंटा धीरे-धीरे चलना चाहिए।


इस युग में, पंचमहाभूत - पृथ्वी, जल, अग्नि, आकाश और वायु सभी प्रदूषित हो गए हैं। अत्यधिक रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से अनाज, सब्जियां, फल जैसी वस्तुओं को साफ नहीं रखा गया है, मधुमेह, रक्तस्राव, कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन रहा है। इससे कुछ हद तक बचा जा सकता है। गाय-भैंस का दूध भी शुद्ध नहीं होता। यदि पशु केवल रासायनिक उर्वरकों के साथ चारा खाता है, तो उसके दूध में हानिकारक तत्व भी पाए जा सकते हैं। यह इजेक्शन सब्जियों को रातोंरात बड़ा बना देता है।


हमेशा शुद्ध पानी पीने की कोशिश करें। पहले लोग कुओं, झीलों, नदियों और नलों से पानी पीते थे, अब ये स्रोत गायब हैं। यदि संभव हो तो उबला हुआ और ठंडा पानी का उपयोग किया जाना चाहिए। या फिटकरी, तुलसी के पत्तों या बिलबेरी के पत्तों को मिलाकर पानी को शुद्ध किया जा सकता है। आजकल मिनरल वाटर का भी कोई भरोसा नहीं है! यदि आप चाहें तो फिल्टर पानी का उपयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने घर में एक मशीन (वाटर प्यूरीफायर) लगानी होगी।


दिन में सात से आठ गिलास पानी पिएं। यह शरीर को संचित विषाक्त पदार्थों को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है और शरीर को चुस्त और हल्का रखता है।


चाय, कॉफी, दूध, पेप्सी, सोडा, डिब्बाबंद नट्स, तम्बाकू, सिगरेट और शराब नहीं पीना ही बेहतर है! कुछ लोग चाय, कॉफी जैसे पदार्थों को पानी की आपूर्ति की जगह के लिए पिते है, वह गलत समझते हैं, जो गलत है। योगाचार्य स्वामी रामदेव द्वारा कोका-कोला और पेप्सी को 'टॉयलेट क्लीनर' कहा गया है। इसलिए जितना हो सके इससे बचें; क्योंकि उपरोक्त पदार्थ शरीर को घातक बनाता है। इसके बजाय, नींबू - पानी, मठरी, लस्सी, ताजे मौसमी फल लें। डिब्बाबंद पदार्थों में संरक्षक होते हैं। जो शरीर को हानि पहुँचाता है। बहुत सारी मिठाइयों और चॉकलेट्स, पेस्ट्रीज़, बर्गर, चाइनीज़ के इस्तेमाल से भी बचें, अगर आप कभी भी इसे लेते हैं, तो थोड़ा और व्यायाम करें, ताकि ऐसा हो। शरीर में आसानी से पचाया जा सकता है।


देर तक जागे न रहें। सही समय पर बिस्तर पर जाएं और किसी भी स्थिति में 8 घंटे या 7 घंटे की नींद लें, अन्यथा आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी। पूरे दिन आलसी रहें और अच्छा काम नहीं कर सकते। अगर आपको उठना है, तो चाय और कॉफी के बजाय एक-डेढ़ घंटे बाद एक गिलास पानी पिएं, इससे थकान कम होगी और आलस नहीं आएगा। यदि नींद नहीं आती है, तो "ज्ञान-मुद्रा" करें, नींद तुरंत आ जाएगी। In ज्ञान-मुद्रा ’एक मुद्रा है जिसमें हाथ के अंगूठे और अग्रभाग (अग्रभाग) दोनों के ऊपरी भाग को दबाकर या मार्कंडेय ऋषि द्वारा रचित श्री दुर्गा सप्तशती के 'रतिसुक्ता’ के श्लोक को पढ़कर सुना जाता सकता है।


या देवी सर्वभूतेष
निन्द्रारुपेण संस्थिती,
नमस्तस्यै, नमस्तस्यै,
नमस्तस्यै नमो नम:


यदि आप आस्तिक हैं, तो इस अचूक मंत्र से 'अनिद्रा' को देखें, यह निश्चित रूप से फायदेमंद होगा। दिन के काम करते समय उनकी कृपा के लिए भगवान का शुक्रिया अदा करें।


सूर्य की धूप जीवनदायी है, विशेष रूप से सुबह का सूर्य! इसमें विटामिन D होता है, जो पीलिया, हड्डियों के रोगों, शारीरिक कमजोरी आदि से बचाता है।


एक साधक था जो सूरज की ओर अपने बिना कपड़े के साथ नंगे पैर चल रहा था, जिससे उसे इतनी ऊर्जा मिली कि वह एक छोटे से भोजन के साथ भी हर समय स्कर्वी रह सकता था। सूर्य ऊर्जा का प्रतीक है। इसकी किरणें एंटीसेप्टिक होती हैं।


सूर्य की किरणों को अवशोषित करना सुनिश्चित करें, लेकिन हमेशा तेज धूप से बचें। सनबाथिंग भी किया जा सकता है। उपर के शरीर से अर्ध नग्न रहें और सूर्य की किरणों को अपने शरीर पर गिरने दें, इससे शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमारी के करीब नहीं आएगा। तेज धूप में बाहर निकलने पर अपनी आंखों पर काले रंग का चश्मा पहनना सुनिश्चित करें। यह आपको हानिकारक किरणों से बचाएगा। जैसा कि आपने देखा होगा कि धूप में काम करने वाले श्रमिकों के बीमार होने और बासी भोजन करने, रात को आराम से सोने और खुश रहने के बावजूद स्वस्थ रहने की संभावना कम होती है।


मानव जीवन बहुत दुर्लभ है। इसका अच्छा उपयोग करें। यह अच्छा है अगर यह किसी और के लिए काम आता है। यदि आप अपने जीवन में नकारात्मकता की अनुमति देते हैं, तो आप हमेशा चिंतित और पछतावा करेंगे। यदि आप सही दिशा में सकारात्मक सोचते हैं, तो आप हमेशा खुश रहेंगे और स्वस्थ जीवन जीएंगे। कठिनाइयाँ जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। इस में आपके धैर्य और कौशल का परीक्षण किया जाता है आप कैसे इससे छुटकारा पा सकते हैं - रोने या हंसने या इसके साथ संघर्ष करने से!


इसलिए हर परिस्थिति में खुश रहना सीखें और स्वस्थ जीवन जीएं और प्रार्थना करें -


सर्वे भवन्तु सुखिन;
सर्वे सन्तु निरामया: ।
सर्वे भद्राणी पश्यतु,
मा कश्चिद् दु:खभाग भवेत ॥

(सभी खुश रहें,
सभी स्वस्थ रहें,
सभी अच्छे दिखें,
किसी को दुख न हो।)



To Be Continued...🙏

Thank You 🙏


अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED