29 Step To Success - 13 books and stories free download online pdf in Hindi

29 Step To Success - 13


CHAPTER - 13


Stress swallows energy.

तनाव ऊर्जा निगल जाता है ।



इंसान अपने लक्ष्य को पाने के लिए तेजी से दौड़ रहा है। आज सांप और सीढ़ी के खेल में प्रतिस्पर्धा और कट-गले की प्रतिस्पर्धा का युग है, जिसमें हर व्यक्ति आक्रमक हो जाता है जब उसे लगता है कि उसका काम नहीं हुआ है, कभी-कभी वह काम शुरू करने से पहले सफलता / असफलता के बारे में सोचकर ही चिंतित हो जाता है। है। लोग हमेशा छोटी-छोटी बातों में भी चिंता की बीमारी को स्थानांतरित कर देते हैं। नल का पानी जाता रहा, बार-बार फोन करने के बावजूद नंबर नहीं मिला, लाइट चली गई, मैं देर तक सोता रहा, मैं समय पर ऑफिस नहीं पहुंच पाया, आदि कौन जानता है कि कितनी समस्याएं हैं, जो चिंता का कारण बनती हैं।


ऐसा लगता है कि इन दिनों इतनी अराजकता है कि एक व्यक्ति का पूरा जीवन तनावपूर्ण हो गया है। वह हर समय चिंता में जी रहा है। उसे इस घाटे का शिकार होना पड़ता है। ऐसा नहीं है कि चिंता हमेशा व्यर्थ है। सकारात्मक और नकारात्मक चिंता से, सकारात्मक चिंता एक आदमी को कुछ अच्छा करती है। यह एक प्रसव पीड़ा की तरह है जो अंततः एक नवजात शिशु को जन्म देती है। एक विद्वान ने कहा: “यह चिंता के समय में मैं एक सकारात्मक बनाने के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ रचनाएँ लिखता हूँ, जबकि


नकारात्मक चिंता नष्ट हो जाती है; चाहे वह कोई भी रूप ले! इससे हमें अपनी एकाग्रता खोनी पड़ती है और गलत काम करना पड़ता है। हम खुद को चोट पहुंचाते हैं, हम दूसरों को चोट पहुंचाते हैं। सोडा की बोतलों की तरह तनावपूर्ण समय के दौरान, एक व्यक्ति उत्तेजक पदार्थों का आदी हो जाता है - चाय, कॉफी, सिगरेट, शराब। वह कुछ भी नष्ट कर सकता है, वह अपने सिर के बाल तोड़ सकता है। दूसरे पर हमला भी कर सकता है। वह बीमार हो जाता है। रक्तस्राव, हृदय रोग, मधुमेह, पक्षाघात, दौरे, अवसाद, अनिद्रा और पागलपन जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है।


चिंता के समय में, यदि आप दर्पण में देखते हैं, तो आपको एहसास होगा कि चिंता कितनी हानिकारक है! चिंता चेहरे को विकृत दिखती है, जो कि अगर कुछ भी हो, तो आप खुद को नहीं देखना चाहते हैं।


इसका मतलब यह है कि चिंता भावनात्मक और मानसिक रूप से सभी का शोषण करती है। हम अनजाने में इसका शिकार हो जाते हैं। यह उपस्थिति बाहरी है, लेकिन व्यक्ति की आंतरिक शक्ति पर हमला करती है और पूरी तरह से टूट जाती है।


इसीलिए अगर हम इसे महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन की तरह चिंता को अपना 'शिकार' बनाएं तो हम इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइंस्टीन भी कभी-कभी एक प्रयोग विफल होने या किसी अन्य कारण से चिंतित थे, इसलिए वह तुरंत अपने वायलिन बजाने के लिए बैठ गए। वे वायलिन में इस तरह खो जाते थे कि उन्हें चिंता के बारे में कुछ भी याद नहीं रहता था। इसने उन्हें शांत किया और अपने प्रयोग में फिर से डुबो दिया।


अगर हम चाहते हैं कि हमारा दिमाग परेशानी में पड़ने की बजाय परेशानियों से दूर रहे, अगर हम चिंता की दिशा बदलने में सफल होते हैं, तो हम ऊर्जा हासिल कर सकते हैं और नए तरीके से काम करना शुरू कर सकते हैं। यह हमारी चिंताओं को उद्देश्यपूर्ण बना देगा, अन्यथा हम घर पर नहीं रहेंगे, न ही घर में, न ही गलत चिंताओं के कारण।


हर कोई खुद को चिंतित आदमी से अलग करता है, क्योंकि वह खुद को बेवकूफ बनाता है और दूसरों को नकारात्मक ऊर्जा के साथ खिलाता है। इसकी नकारात्मक ऊर्जा दूसरों को भी प्रभावित करती है। इसलिए दूसरों के करीब आने के लिए चिंता मुक्त होना जरूरी है।


एक व्यक्ति जो आत्मनिरीक्षण के माध्यम से अपनी कमियों का पता लगाता है और लगातार उन पर काबू पाने की प्रक्रिया को अपनाता है। यह चिंता मुक्त नहीं रहता है।


एक विद्वान के अनुसार - "हर कोई आत्मनिरीक्षण करने की कोशिश नहीं करता है, क्योंकि कोई भी अंदर जाना और गंदगी को साफ करना पसंद नहीं करता है!" जिसने इस गुण को विकसित किया वह जीवन की बाधाओं को पार कर गया और चिंता मुक्त हो गया। "


आत्मविश्वास वह शक्ति है जिसके द्वारा एक आदमी निश्चित हो जाता है और अपने काम को न्यूट्रल तरीके से करता है और चिंता मुक्त रहता है।


“ब्रह्मांड की अनंत शक्तियों का खजाना मेरे भीतर है। ये सभी शक्तियां कदम से कदम मिलाकर मेरी मदद करने के लिए तैयार हैं। मैं इसका अच्छा उपयोग करूंगा और अपने जीवन को सफल बनाऊंगा। मुझे खुद पर पूरा भरोसा है।


एक व्यक्ति जिसने एक विश्वास का निर्माण किया है कि वह शायद ही कभी असफल हो। वह हर स्थिति में खुश रहता है और चिंता मुक्त रहता है।


गीता के कर्म के सिद्धांत का सख्त पालन भी चिंता का कारण बन सकता है। हमारे पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ। ए पी जे अब्दुल कलाम ने पद की शपथ लेते समय गीता में भगवान कृष्ण के शब्दों का उच्चारण किया - “जो हो रहा है वह अच्छा हो रहा है।


जो हुआ, अच्छा हुआ,
जो भी होगा अच्छा ही होगा।


वैज्ञानिक होने के बावजूद, श्रीमद-भागवतम में उनकी असीम आस्था और विश्वास अनुकरणीय है। गीता के मूल्यों को आत्मसात कर आप भी चिंता मुक्त हो सकते हैं।


जब भी आप चिंतित होते हैं, चिंता का समय बीत जाने के बाद, क्या आप शांति से इसके कारणों के बारे में सोचते हैं? उस हालत को दूर करने की कोशिश करें। यह आपकी मदद कर सकता है।


जीवन को कृत्रिम रूप से जीने के बजाय स्वाभाविक रूप से जीने की कोशिश करें; क्योंकि सादगी से भरा जीवन हर समय शांति देता है। ईर्ष्या से दूर रहें। ईर्ष्या बिना किसी कारण के चिंता का कारण बनती है, लेकिन यह कुछ भी नहीं लाती है। सभ्य होने की कोशिश करो।


यदि आपके संस्कार आनुवंशिक रूप से गलत हैं, तो उन्हें समाप्त करने का प्रयास करें। अपनी इच्छा शक्ति को मजबूत करें और आवंटित समय में काम पूरा करें। भाग्य के साधक न बनें, कर्म करते रहें। जो होने वाला है वह होगा। हवा के किलों का निर्माण न करें। इसे सच की उबड़-खाबड़ जमीन पर चलने की आदत डालें। हमेशा किसी भी नुकसान के लिए तैयार रहें जो मेरे साथ हो सकता है। आप चिंता मुक्त रहेंगे।


आ रही चिंता को महसूस करें। उसके लिए सीधे बिस्तर पर जाएं। पैर की उंगलियों को खुला रखें और हथेलियां आसमान की ओर। अपनी आँखें बंद करें। पूरा शरीर शांत हो जाओ। शांति प्रक्रिया पैर की उंगलियों से शुरू होती है और धीरे-धीरे सिर की ओर होती है। विचारहीन होने की कोशिश करें। तुम्हारा पूरा शरीर लाश जैसा हो जाता है - बिलकुल बेजान! अपने स्वयं के द्रष्टा हो। आपको बहुत आराम मिलेगा।


चिंता मन में आते ही एक मंत्र का जाप करें। थोड़ी देर बाद आप शांति का अनुभव करेंगे। कुछ देर ध्यान करें। आप चिंता का अनुभव करेंगे। पहले तो यह थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन बाद में आप एक छात्र बन जाएंगे।


सफलता के लिए चिंता मुक्त जीवन जीने की आवश्यकता है।



To Be Continued... 🙏

Thank You 🙏

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED