मेरी सफर Pandya Ravi द्वारा यात्रा विशेष में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मेरी सफर

मेरी सफर इस बार बहुत दिन पहले ही तय हो चुकी थी बस उस दिन का इंतजार था दिनो को गिनता था फिर वो दिन आ ही गया! मेरी सफर राजकोट से शुरू हुई थी और माया नगरी (मुंबई ) तक की थी! जब राजकोट स्टेशन से ट्रेन ने ऱूक रूक गति तेज की ! जब जब समय बितता गया मानो ऐसे लगने लगा कब आयेगा लेकिन फिर विचार आया कि सफर तो लंबी है ट्रेन में आसपास बेठने वाले लोगों के साथ बात चीत शरू की तो वकत का पता ही नहीं चला ओर चार से पांच घंटे निकल चुके ! अब देर रात हो रही थी अब सोने का वकत हो चुका था लेकिन ट्रेन में निंद भी कैसे आये ! एक दो जोले लगा लिये था अब सुबह हो गई! जहां पर जाना था वो स्टेशन आ गया था! अब वहां पर उतरे तो देखा कि 5 साल पहले जब आया था तब में ओर आज में बहुत बदलाव आ चुका था! वहां पर से दुसरी ट्रेन पकड लि ओर ट्रेन में देखा कि कही लोग सो रहे थे कोई न्युज पेपर पढ रहा था, तो कोई मोबाइल में गेम खेल रहा था! बाद में घर पर पहुँच गये थे बाद में थोडी देर आराम किया , फिर तो शाम बाजार में गये तो बाजार में तहेवार कि वजह से भिड ज्यादा थी ! बाद में मुंबई कई जगा पर जाने का मोका मिला तभी मुंबई के लोगों के जीवन कैसे जीते है उसका पता लगा! मुंबई में छोटा हो या बडा ज्यादा से ज्यादा लोग ट्रेन में ही सफ़र करते हैं! मुंबई में क्या दिन ओर क्या रात! पता ही नहीं चलता है ! मुंबई में धुमने के लिए बहुत अच्छी अच्छी जगा है! गेट वे ओफ इंडिया , जुह चोपाटी, ताज होटल, गुरगाव चोपाटी, कई अभिनेता के बंगले, बॉलीवुड कि नगरी कहा जा सकता है! मुंबई में बहुत से ऐसी जगा है जो दुसरी जगा देखने को नहीं मिल सकती हैं!

मुंबई के लिए एक कहेवत भी है जो कि वो गुजराती में बोली जाती है મુંબઇ ની કમાણી મુંબઇ માં જ સમાણી ! कई लोग इस माया नगरी में बहुत से बडे सपने देखकर आते हैं उसे पुरा करने के लिए जी जान से महेनत करते हैं! मुंबई सपनो का शहर है वहां पर सपने देखकर आते तो बहुत लेकिन पुरा उसी का होता है जिसके सपने में जान होती है!

में वैसे तो दुसरी बार मुंबई में गया था लेकिन जब पहली बार तब बहुत छोटा था तभी मुझे ज्यादा समझ नहीं थी जब अभी गया था तभी मुझे दुनियादारी की समझ थी! इस बार मेंने मुंबई में रहने वाले कई लोगों का बारिकाई से निरीक्षण किया है मेंने देखा कि मुंबई में रहने वाले लोगो कि हालत कैसी होती है! उन लोगों के पास पैसे है तो किसी के लिए समय नही है उनके खुद के बच्चों के साथ भी वो पांच मिनिट बात कर सके इतना टाईम नही होता है! सुबह निकल जाते हैं ओर देर रात आते हैं यही मुंबई के लोगों कि जिंदगी है!