Settle books and stories free download online pdf in Hindi

सेटल

सौम्या मेट्रो मे बैठी अपने स्टेशन का इंतज़ार कर रही थी ! वह रोज़ रिठाला एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाने जाती है फिर वापिस अपने घर जाने के लिए इंदरलोक मेट्रो स्टेशन पर उतरती है! वहां से उसके घर का रास्ता बीस मिनट का हैं ! उसके दो बच्चे उसका इंतज़ार कर रहे होते है कि कब माँ घर आए और आकर उनको खाना खिलाए ! आज मेट्रो रास्ते में दो बार ख़राब हो चुकी है! और उसका मन है कि वो उड़कर किसी तरह अपने घर पहुँच जाए ! आँखे बंद करकर वह सात साल पीछे पहुँच जाती हैं ! किस तरह वह शादी करके कितने अरमानों से साहिल के घर आई थी ! और सबकुछ अच्छा भी गुज़र रहा था ! साहिल एक अच्छी कंपनी एप्पल में मार्केटिंग मैनेजर की पोस्ट पर था ! अच्छा कमाता था ! पिताजी ने उसका घर और काम देखकर ही योग्य वर चुना था ! चार साल बड़ा साहिल सचमुच योग्य था उसका आदर करता था और उसके प्रेम में भी कोई कमी नहीं थी ! शादी के छह-आठ महीने ऐसे बीते कि कोई सपना हक़ीक़त में बदल चुका हूँ ! वह अपने सभी दोस्तों से कहती फिरती थी कि शादी करके सेटल हो गई है और खुश भी बहुत है ! वह अपने हर दोस्तों से पूछती रहती थी कि, "कब शादी कर रहे हो ?" "सेटल क्यों नहीं हो जाते?" सब उसे कहते कि "हर कोई तेरी तरह नहीं होता यार कि तेइस में ही सपनो का राजकुमार मिल जाए और आसानी से सेटल हो जाये !" वह अपनी किस्मत पर इतराती है कि वह सही समय पर सेटल हो गई है ! और उसके माँ-बाप भी अपनी ज़िम्मेदारी से फारिग हो चुके हैं !

शादी को एक साल बीता था शादी की वर्षगाठ थी! साहिल ने डायमंड की रिंग दी थी! और कुछ दिन गोवा में बिताए एक अच्छी वर्षगाँठ मनाने के बाद जब वह घर आई तो उसने चहकते हुए कहा कि, "इतना अच्छा समय तो हमने अपने हनीमून सिंगापुर में भी नहीं बिताया था ! थैंक्यू !" "योर वेलकम स्वीटहार्ट!" साहिल ने भी गले लगाते हुए कहा था ! अच्छा तुमसे एक बात करनी थी मैं सोच रहा था कि तुमने बी.एल.एड.किया हुआ है! फिर जॉब क्यों नहीं कर लेती ?" "जॉब ???? सौम्या ने कहा" ! पर क्यों ? सौम्या देखो, अब साल बीत चुका हैं ! फॅमिली के बारे में सोचेंगे ! तो जितना कमाएंगे उतना अच्छा हैं ! साहिल ने कहा ! पर तुम्हारी सैलरी से तो गुज़ारा अच्छा हो रहा है! मम्मी-पापा और मैं ही तो हैं ! नेहा तो खुद जॉब करती है ! कल को बच्चे होंगे तो क्या तुम्हारी ढाई लाख सैलरी कम पड़ेगी ? सौम्या का जवाब था! अरे ! ई.एम.आई. भी भरता हू गाड़ी की, बहन की शादी में पचास लाख का बजट हैं ! अब सब मेरी तरह तो नहीं होते कि दहेज़ में कुछ न ले ! यह कहकर साहिल बाहर निकल गया ! सौम्या हैरान सी देखती रह गई ! उसने अपनी माँ से भी बात की उनका भी यही कहना है कि साहिल गलत नहीं हैं !


आज छह साल हो गए उसे इसी रिठाला के स्कूल में जॉब करते हुए ! छह साल में उसकी सैलरी तीस हज़ार तक पहुंची हैं ! और साहिल महीने के पाँच लाख कमाता है! नेहा की शादी हो चुकी है! उसका भी एक बच्चा हैं शादी में पचास लाख ही लगाया गया ! पहले बच्चे के बाद उसने बहुत कहा कि अब वह जॉब छोड़ना चाहती हैं ! पर साहिल और उसकी माँ ने साफ़ इंकार कर दिया ! अब रोज़ वो घर जाती है! बच्चो के लिए गरम -गरम फुल्के बनाती है! थोड़ा आराम कर शाम के खाने की तैयारी करती हैं बच्चो को होमवर्क कराती है! स्कूल का भी काम होता है! फिर बहुत थक जाती हैं और साहिल भी बस ऑफिस से इतना थक जाता हैं की बातचीत तो नाम भर की रह गयी हैं! कभी उसका दिल रखने के लिए शनिवार या रविवार घूमने ले जाता है!


उसका स्टेशन आ चुका हैं ! वह नीचे उतर हैं ! अरे! रीना तो यहाँ कैसे? सौम्या एक युवती से टकराते हुए बोली! अरे ! सौम्या तू ? गले लगाते हुए रीना बोली ! यहाँ कैसे? किसी रिश्तेदार के से मिलने आई थी ! दो महीने हो गए शादी को रौनक के रिश्तेदार बुलाते ही रहते हैं ! रीना ने कहा! "चलो अच्छा हैं सेटल हो गयी तू भी फाइनली ! सौम्या ने कहा हां यार अब हुई हो सेटल तीस के बाद ! और बता यहाँ कैसे ?स्कूल से आ रही थी जॉब करती हूँ घर आ न कभी ? तेरा शनिवार और एतबार तो छुट्टी होती होंगी ? सौम्या ने पूछा ! अरे ! जॉब छोड़ दी! रौनक कहा कि मैं इतना कमा रहा हू !किसलिए ? बस तुम आराम से हमारी ज़िन्दगी और घर सम्भालो फिर मैं भी थक गई थी बीमार रहने लगी थी ! चल मैं चलती हूँ ! तेरा फ़ोन न. वही हैं ? हां वही हैं ! कहती हुई रीमा चली गई!

सौम्या सोच रही थी कि सही मायने में सेटल तो रीना है! घर पहुंची बच्चे बिस्कुट खा रहे थे ! बीमार सांस सो रही थी ! उसने भी दवाई खायी कई दिनों से उसे भी कमजोरी महसूस हो रही थी ! डॉक्टर ने आराम और कुछ ताकत की गोलिया दी हैं जिन्हे खाना याद नहीं रहता ! तभी पिताजी का फ़ोन आया कि मामा जी आये हुए हैं कह रहे हैं कि गीता को समझाओ की अच्छा लड़का हैं! शादी करके सेटल हो जाये ! लो बात करो !

"उसे जीने दीजिये मामाजी जब होना होगा सेटल हो जाएगी उसका मन नहीं हैं तो जिद न करे शादी करकर भी सही मानिये में कौन सेटल होता हैं यह तो वक़्त बताता हैं ! कहकर उसने फ़ोन रख दिया ! और बच्चो को सुलाने लगी!

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED