Swabhiman - Laghukatha - 17 books and stories free download online pdf in Hindi

स्वाभिमान - लघुकथा - 17

1 - खजाना

पिता के अंतिम संस्कार के बाद शाम को दोनों बेटे घर के बाहर आंगन में अपने रिश्तेदारों और पड़ौसियों के साथ बैठे हुए थे। इतने में बड़े बेटे की पत्नी आई और उसने अपने पति के कान में कुछ कहा। बड़े बेटे ने अपने छोटे भाई की तरफ अर्थपूर्ण नजरों से देखकर अंदर आने का इशारा किया और खड़े होकर वहां बैठे लोगों से हाथ जोड़कर कहा, “अभी पांच मिनट में आते हैं

फिर दोनों भाई अंदर चले गये। अंदर जाते ही बड़े भाई ने फुसफुसा कर छोटे से कहा, "बक्से में देख लेते हैं, नहीं तो कोई हक़ जताने जाएगा।" छोटे ने भी सहमती में गर्दन हिलाई

पिता के कमरे में जाकर बड़े भाई की पत्नी ने अपने पति से कहा, "बक्सा निकाल लीजिये, मैं दरवाज़ा बंद कर देती हूँ।" और वह दरवाज़े की तरफ बढ़ गयी।

दोनों भाई पलंग के नीचे झुके और वहां रखे हुए बक्से को खींच कर बाहर निकाला। बड़े भाई की पत्नी ने अपने पल्लू में खौंसी हुई चाबी निकाली और अपने पति को दी।

बक्सा खुलते ही तीनों ने बड़ी उत्सुकता से बक्से में झाँका, अंदर चालीस-पचास किताबें रखी थीं। तीनों को सहसा विश्वास नहीं हुआ। बड़े भाई की पत्नी निराशा भरे स्वर में बोली, "मुझे तो पूरा विश्वास था कि बाबूजी ने कभी अपनी दवाई तक के रुपये नहीं लिये, तो उनकी बचत के रुपये और गहने इसी बक्से में रखे होंगे, लेकिन इसमें तो....."

इतने में छोटे भाई ने देखा कि बक्से के कोने में किताबों के पास में एक कपड़े की थैली रखी हुई है, उसने उस थैली को बाहर निकाला। उसमें कुछ रुपये थे और साथ में एक कागज़। रुपये देखते ही उन तीनों के चेहरे पर जिज्ञासा गयी। छोटे भाई ने रुपये गिने और उसके बाद कागज़ को पढ़ा, उसमें लिखा था,

"मेरे अंतिम संस्कार का खर्च"

***

2 - बहादुरी

विद्यालय में प्रार्थना के बाद पहला कालांश प्रारंभ होने ही वाला था कि वह इधर-उधर देखता हुआ शौचालय में गया। अंदर जाकर कर भी उसने चारों तरफ नज़र घुमाई, किसी को पा कर, अपनी जेब में हाथ डाला और अस्थमा का पम्प निकाल कर वो पफ लेने ही वाला था कि बाहर आहट हुई, उसने जल्दी से पम्प फिर से जेब में डाल दिया।

शौचालय में उसी की कक्षा का एक विद्यार्थी रोहन रहा था, कई दिनों बाद रोहन को देख वह एकदम पहचान नहीं पाया, उसने ध्यान से देखा, रोहन के पीले पड़े चेहरे पर कई सारे दाग भी हो गये थे और काफी बाल भी झड़ गये थे। उसने चिंतित स्वर में पूछा, "यह क्या हुआ तुझे?"

"बहुत बीमार हो गया था।"

"ओह, लेकिन इस तरह स्कूल में आया है? कम से कम कैप तो लगा लेता।"

"क्यों? जैसा मैं हूँ वैसा दिखने में शर्म कैसी?"

यह शब्द सुनते ही कुछ क्षण वह हतप्रभ सा रह गया, और फिर लगभग भागता हुआ शौचालय से बाहर मैदान में गया, अस्थमा का पम्प जेब से निकाल कर पहली बार सबके सामने पफ लिया और खुली हवा में ज़ोर की सांस ली।

***

3 - गर्व-हीन भावना

टैक्सी में बैठते ही उसके दिल की धड़कन और भी तेज़ हो गयी, वह मन ही मन सोचने लगा,

"साहब को क्या सूझी जो अंग्रेज मेहमान को लाने के लिये मुझे भेज दिया, मैं उससे बात कैसे करूं पाऊंगा? माँ-बाप ने भी जाने क्या सोचकर मुझे हिंदी स्कूल में पढाया, आज अंग्रेजी जानता होता तो पता नहीं क्या होता? इस हिंदी ने तो मेरा जीवन ही..."

अचानक वाहन-चालक ने बहुत तेज़ी से ब्रेक लगाये, उसका शरीर और विचार दोनों हिल गए, उसने आँखें तरेरते हुए चालक से पूछा, "क्यों बे? क्या हुआ?"

"सर, वन बुल वाज़ क्रॉसिंग रोड (श्रीमान, एक बैल रास्ता पार कर रहा था)"

चालक का उत्तर सुनते ही वह चौंका, उसने कुछ कहने के लिये मुंह खोला और फिर कुछ सोच कर अगले ही क्षण होंठ चबाते हुए उसने आँखें घुमा लीं।

उसके विचारों में अब अंग्रेजी के अध्यापक गये, जो अपने हाथ से ग्लोब को घुमाते हुए कहते थे, "इंग्लिश सीख लो, हिंदी में कुछ नहीं रखा। नहीं सीखी तो जिंदगी भर एक बाबू ही रह जाओगे।"

उसे यह बात आज समझ में आई, टैक्सी तब तक हवाई अड्डे पहुँच चुकी थी। विदेशी मेहमान उसका वहीँ इन्तजार कर रहा था।

गोरे चेहरे को देखकर उसकी चाल तेज़ हो गयी, अपनी कमीज़ को सही कर, लगभग दौड़ता हुआ वह विदेशी मेहमान के पास गया और हाथ आगे बढ़ाता हुआ बोला, "हेल्लो सर..."

उस विदेशी मेहमान ने भी उसका हाथ थामा और दो क्षणों पश्चात् हाथ छोड़कर दोनों हाथ जोड़े और कहा,

"नमस्कार, मैं आपके... देश की मिट्टी... से बहुत प्यार करता हूँ... और आपकी मीठी भाषा हिंदी... का विद्यार्थी हूँ..."

सुनते ही उसे मेहमान के कपड़ों पर लगे विदेशी इत्र की सुगंध जानी-पहचानी सी लगने लगी।

***

नाम: डॉ. चंद्रेश कुमार छतलानी

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED