बातें जरूरी है या आपकी जिंदगी .. Antima Singh द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

बातें जरूरी है या आपकी जिंदगी ..



रोहन , आज मिल रहे हो ना कॉफी शॉप में , मैं जल्दी से तैयार होकर आती हूँ .आज तो तुम्हारी बाइक पर एक लांग ड्राइव हो जाये आखिर ख़ुशी की बात जो है तुम आईएएस बन गए हो । अब हमारे प्यार को भी घरवालों की रजामंदी मिल जाएगी । प्रियंका ने बात कर कर फोन रखा और जल्दी तैयार होकर रोहन का रोड के किनारे इंतज़ार करने पहुच गयी । बार बार अपनी घड़ी को चेक कर रही थी क्योंकि ये पल ही ऐसा था कितनी बातें करनी थी उसे रोहन से अपने फ्यूचर के बारे में रोहन ज्यादा बातें नही करता था बस प्रियंका की बातों को सुनता रहता पर प्रियंका एक दम चटर पटर बात करती तो रुकती ही नही ... थोड़ी ही देर में रोहन अपनी बाइक लेकर आ गया । ये लो प्रियंका हेलमेट पहन लो दिल्ली में आजकल चेकिंग बहुत चल रही है " अरे छोड़ो ना यार ये हैलमेट" आज के दिन तो एन्जॉय करने दो मुझे तुमसे ढेर सारी बातें करनी है। एक लॉग ड्राइव पर चल रहे है फिर ये भारी भरकम हैलमेट पहन कर तो मैं तुमसे पूरे रास्ते बात भी नही कर पाऊँगी ।

प्रियंका झट से बाइक के पीछे बैठ गयी रोहन के लाख समझाने पर उसने हैलमेट नही पहना उसने पीछे से रोहन को अपनी बाहों में जकड़ लिया " अरे प्रियंका क्या कर रही हो ?थोड़ा पीछे हटो ना लोग भी देख रहे है ,अरे यार तुम कितना शर्माते हो हम प्यार करते है एक दूसरे से कोई चोरी थोड़ी की है ।फिर ऐसी लॉग ड्राइव का क्या मजा देखो मौसम भी कितना सुहाना हो गया लगता है बारिश आएगी ये दिल्ली की बारिश भी ना पता नही कब आ जाये यार आज तो कॉफी पीने का दुगना मजा आएगा ।

प्रियंका पीछे बैठी रोहन के कानों में बोले जा रही थी , रोहन बताओ ना तुमने अपने घर वालों को अपने रिश्ते के बारे में बताया कि नही ? बोलो ना तुम चुप क्यों हो ? अरे प्रियंका थोड़ी देर चुप हो जाओ देखो कितना ट्रैफिक है मुझे ड्राइव करने दो । कॉफी शॉप आने दो वही सारी बातें कर लेना ...

अरे रोहन तुम भी ना कितना डरते हो मेरी सहेलियों के बॉयफ्रेंड तो उनको बाइक पर ले जाते है तो कितनी मस्ती करते है कितनी बातें होती है लॉग ड्राइव करते करते एक तुम हो कितने बोरिंग हो ...

प्रियंका प्लीज अब बातें मत करो मेरा ध्यान भटक रहा है वैसे भी हैवी ट्रैफिक आ रहा है ।अरे रोहन क्या धीरे धीरे चला रहे हो थोड़ी स्पीड तेज करो । 

बारिश भी शुरू हो गयी ये कहकर प्रियंका ने पीछे से रोहन को किस कर दिया अरे क्या कर रही हो सारा रोमांस बाइक पर ही सूझ रहा है तुम्हे थोड़ी देर शांत होकर नही बैठ सकती । 

तभी सामने से तेज रफ्तार ट्रक ने एक जोरदार टक्कर मारी बाइक उछल कर हवा में गिर पड़ी सड़क पर रोहन और प्रियंका दूर जाकर गिर पड़े रोहन खून से लहूलुहान था पर हैलमेट पहनी होने के कारण उसके सिर में चोट लगने से बच गयी । 

पर प्रियंका की हालत बहुत नाजुक थी दोनों को  ट्रैफिक पुलिस की सहायता से हॉस्पिटल ले जाया गया। प्रियंका का सर में चोट लगने के कारण् मेजर आपरेशन हुआ उसकी एक आँख की रोशनी हमेशा के लिए चली गयी ।

रोहन के भी पैर में रॉड डालनी पड़ी एक जरा सी लापरवाही ने 2 प्यार करने वालो को शरीर से लाचार बना दिया ।

दोस्तों ज्यादातर महिलाओं की आदत होती है कि वो बाइक पर अपने पति या बॉयफ्रेंड के पीछे बैठकर पूरे रास्ते उनके कानों में बातें करती जाती है जिससे बाइक चलाने वाले का ध्यान भटक जाता है और दुर्घटना का कारण ऐसी ही लापरवाही होती है आखिर ऐसी कौन सी जरूरी बातें होती है जो आप घर पर नही कर सकती। कुछ  महिलाएं  तो अपने पति के कानों में लड़ाई भी करती जाती है मानो सारी सास -बहू की अदालत यही लगी हुई है । और सारा फैसला बाइक पर बैठे बैठे ही करवा लेना चाहती हैं।

क्या ये बातें इतनी जरूरी होती ही कि बाइक पर ही करना जरूरी होता है या , आप होटल या घर जा रही है वहां आराम से बैठकर नही कर सकती । बाइक या स्कूटर के पीछे बैठे बैठे अपने पति के कंधे पर लदकर उसके कानों में बातें करते जाना बहुत ही जानलेवा होता है । आपकी इस आदत से कितना बड़ा हादसा हो सकता है शायद आपको इस बात का अंदाज़ा नही है । आपकी जरा सी गलती आपके खुद और आपके साथी के लिए जानलेवा हो सकती है जाने अनजाने में ज्यादातर महिलाएं अपने पति या दोस्त से बाइक या स्कूटी पर बातें करती जाती हैं जो कि बहुत ही रिस्की होता है आपके बातें करने से आपके पति का ध्यान भटक सकता है वो अपनी गाड़ी का संतुलन खो सकते है । 

अपने पति या दोस्त को शांति से ड्राइव करने दीजिए। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो ये आदत आज से ही छोड़ दीजिए क्योंकि जिंदगी अनमोल है 

अन्तिमा सिंह 
मौलिक रचना