कहानी फ्रेंडशिप की - 1 Shahid Raza द्वारा क्लासिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

कहानी फ्रेंडशिप की - 1

दोस्ती
किसी अन्य समय दूसरी पलटन के डगआउट में इतनी भीड़ और शोर नहीं था जितना उस रात था। ऐसे असामान्य अवसर पर बैटरी के सभी लोग एक साथ आए थे, साइमन होन्चारेंको को एक पत्र मिला था। और किससे, जरा सोचो! अब उन्हें अपनी पत्नी और बेटे को खोए हुए आधे साल से ज्यादा हो गया है। बैटरी में हर कोई यह जानता था। जिस प्लांट में वह युद्ध से पहले काम करता था, उसके दोस्तों ने उसे पिछले साल की शरद ऋतु में उनकी मृत्यु की सूचना दी थी। उन्होंने उन परिस्थितियों का भी जिक्र किया जिनके तहत ऐसा हुआ था. एक रात जर्मन हमलावरों ने रेलवे स्टेशन पर हमला कर दिया। जिस ट्रेन में उनका परिवार अकेले सवार था, उसमें लगभग बीस लोगों की मौत हो गई, जिसमें उनकी पत्नी और बेटा भी शामिल थे। वहां स्टेशन पर उन्होंने मृतकों को एक आम कब्र में दफना दिया, जो कि यात्रियों की हो सकती थी। मलबे से बरामद किया गया, क्योंकि आग की लपटों में बहुत से लोग भस्म हो गए थे और उनका पेट्रास कभी नहीं मिला होगा और आज उन्हें अप्रत्याशित रूप से अपने लड़के से एक पत्र मिला।
पत्र वास्तव में वोल्गा के ऊपरी इलाके में स्थित एक अनाथालय के शिक्षक द्वारा लिखा गया था। आखिरी पन्ने पर एक बच्चे की लिखावट थी। जाहिर तौर पर उन्होंने शुरुआत कर दी थी. इस वर्ष स्कूल: "आप देखते हैं, होन्चारेंको, आपका बेटा पहले से ही एक प्रकार का विद्वान है"
जितना अधिक साइमन होन्चारेंको ने पत्र पढ़ा, उतना ही कम उसे विश्वास हुआ कि खुशी थी
उसके रास्ते आओ. यदि उस महिला की दूरदर्शिता न होती, जिसने पत्र में लड़के का स्नैपशॉट संलग्न किया होता, तो शायद उसे इस संदेश पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं होता। इसके अलावा, उसने लड़के से कहा होगा कि स्नैपशॉट लेने से पहले उसे पिताजी को भेजा जाएगा। साँसें रोककर, लड़के का चेहरा सूना था और आँखें अच्छी थीं। उसने बहुत कोशिश की लेकिन वह अपनी पलकें झपकाए बिना नहीं रह सका। फ़ोटोग्राफ़र ने स्नैपशॉट को इधर-उधर सुधारा लेकिन कोई खास फायदा नहीं हुआ, तस्वीर अब एक हाथ से दूसरे हाथ में चली गई थी। इसे देखने के लिए पुरुषों की मेज के चारों ओर भीड़ लग गई। सभी को लड़का बहुत पसंद आया (ठीक है, अन्यथा यह हो ही नहीं सकता)। इसके अलावा, लड़के ने किसी भी आलोचना को खारिज कर दिया। इसलिए, अगर किसी ने उसकी आँखों के बारे में कोई टिप्पणी की, भले ही इस तरह की "आलोचना" लड़के के लिए उतनी न हो जितनी कि फोटोग्राफर के लिए, हर कोई व्यावहारिक रूप से "आलोचक" पर झपट पड़ा।
"अब, यह बहुत ज्यादा है। अंत में, आप चाहेंगे कि लड़का बिल्कुल भी लिंक न करे।"
"क्या बकवास है, यह उस तरह से और भी बेहतर है। आप तुरंत देख सकते हैं कि वह स्वाभाविक है और
जीवित!
टिप्पणियाँ चुटकुलों और हँसी के साथ थीं। साइमन, दुनिया के सभी पिताओं में सबसे खुश, हाथ में पत्र लेकर मेज पर बैठा सोच में डूबा हुआ था, उसे अपने आस-पास कुछ भी देखने का पता नहीं चला। केवल उस समय जब पुरुष
वह अत्यधिक उत्तेजित हो जाता था, वह अपना सिर उठाता था और नकली गंभीरता से कहता था, "ठीक है, ठीक है, लड़कों, देखो तुम इसे कैसे संभालते होस्नैपशॉट "आपको ऐसा करने के लिए बिल्कुल सही लोग मिले? त्सिबुल्को ने, जो वहां मौजूद थे, व्यंग्यात्मक टिप्पणी की

उस दिन डगआउट में ड्यूटी। "वे इसे छिद्रों में दबा देंगे। और आम तौर पर, यह कब तक चलता रहेगा। क्यों, डगआउट धुएं से इतना भर गया है कि दम घुट जाए। ठीक है, यहां सभी मेहमान चलते हैं! और इसके अलावा, रात का खाना ठंडा हो रहा है "

उसने मेज़ पर एक रोटी, एक कैंटीन और कुछ मग रखे। "बैठो, लड़कों," उसने कहा, जब वह कैंटीन खोलने वाला था

"एक मिनट रुको, इराकली अभी तक नहीं आया है।" साइमन ने उसे रोका

बिना एक शब्द कहे सिबुल्को ने कैंटीन बंद कर दी। वह थोड़ा शर्मिंदा भी हुआ

अब, वह इराकली की अनुपस्थिति को कैसे नजरअंदाज कर सकता था। इराकली मोसाश्विली, जो गनर साइमन के समान दल में था, संतरी ड्यूटी पर था। वह

वह अब किसी भी मिनट आ जाएगा, क्योंकि एक आदमी उसे राहत देने के लिए पहले ही जा चुका था। संभवतः उसने इराकली को असामान्य समाचार सुनाया, जैसे ही फ्रैकली ने डगआउट में प्रवेश किया, वह रुक गया और एक हाथ अपने दिल पर दबाकर भावुकता से बोला, "साइमन उसके दांत उसकी काली मूंछों के नीचे मुस्कुराहट के साथ चमक रहे थे। लेकिन उसने अपनी भावनाओं को दबा दिया सबसे पहले उसने अपनी राइफल हथियारों की रैक में रखी, अपना ओवरकोट उतार दिया और फिर मेज के पास आकर अपना हाथ साइमन की ओर बढ़ाया।