मिनियंस - फिल्म रिव्यू Mahendra Sharma द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मिनियंस - फिल्म रिव्यू

"मिनियंस" (Minions) 2015 में रिलीज़ हुई एक एनिमेटेड फिल्म है, जो "डेस्पिकेबल मी" फ्रैंचाइज़ी का स्पिन-ऑफ है। इस फिल्म का निर्देशन पियरे कोफ़िन और काइल बाल्डा ने किया है। यह फिल्म उन पीले मिनियंस पर केंद्रित है, जो पहले की फिल्म में मुख्य भूमिका में थे और अब एक अपनी खुद की कहानी के साथ सामने आए हैं।

कहानी:

"मिनियंस" की कहानी मुख्यतः तीन मिनियंस, स्टुअर्ट, बॉब और kevin के इर्द-गिर्द घूमती है। ये मिनियंस लंबे समय से एक सशक्त मास्टर की खोज में हैं। उनका लक्ष्य एक प्रभावशाली और शक्तिशाली मास्टर को ढूंढ़ना है, जो उन्हें हर समय मनोरंजन और सुरक्षा प्रदान कर सके। फिल्म की शुरुआत में, वे एक शैतानी सुपरविलन, ग्रू की सेवा कर चुके होते हैं, लेकिन अब उन्हें एक नई और बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है।

फिल्म "मिनियंस" की कहानी की शुरुआत प्रागैतिहासिक काल से होती है, जब मिनियंस, छोटे पीले जीव, पृथ्वी पर उत्पन्न होते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य एक शक्तिशाली और डरावने मास्टर की सेवा करना होता है, ताकि वे अपनी ज़िंदगी में मनोरंजन और सुरक्षा पा सकें। 

मिनियंस का इतिहास कई मास्टरों की सेवा करने से भरा पड़ा है, लेकिन हर बार उनके मास्टर की मृत्यु हो जाती है या वे नष्ट हो जाते हैं। इस कारण मिनियंस को बार-बार नई मास्टर की तलाश करनी पड़ती है। 

फिल्म की कहानी के मुख्य भाग में, मिनियंस को एक नई और प्रभावशाली मास्टर की खोज में भेजा जाता है। स्टुअर्ट, बॉब और केविन नाम के तीन मिनियंस प्रमुख पात्र हैं। ये तीनों एक यात्रा पर निकलते हैं, जिसमें उनका लक्ष्य एक शक्तिशाली और प्रसिद्ध सुपरविलन को खोज निकालना होता है। 

उनकी यात्रा उन्हें 1960 के दशक के अमेरिका में ले जाती है, जहां वे शैतानी और प्रभावशाली सुपरविलन, सैलीफोरिया (सैलीफोर्निया) से मिलते हैं। सैलीफोर्निया एक खतरनाक और अमीर विलेन है जो दुनिया को अपने नियंत्रण में करना चाहती है। मिनियंस सैलीफोरिया की सेवा में आ जाते हैं और उसे दुनिया पर कब्जा करने में मदद करते हैं। 

फिल्म में मिनियंस की हास्यपूर्ण और रोमांचक हरकतें दर्शकों को हंसी और आनंद से भर देती हैं। अंत में, ये मिनियंस साबित करते हैं कि वे अपने मास्टर के प्रति अपनी वफादारी और निष्ठा को लेकर कितने गंभीर हैं, जबकि वे अपनी बेवकूफी भरी हरकतों के जरिए दिल जीत लेते हैं। 

फिल्म "मिनियंस" का अंत उत्साहजनक होता है, जहां मिनियंस अपने नए मास्टर के साथ अपनी नई जीवन की शुरुआत करते हैं। यह कहानी एक मजेदार और प्रेरणादायक यात्रा का वर्णन करती है, जिसमें मिनियंस अपनी पहचान और उद्देश्य को खोजने की कोशिश करते हैं। 

प्रस्तुति और एनीमेशन:

फिल्म की एनीमेशन गुणवत्ता उच्चतम स्तर की है। हर एक दृश्य में रंगों की जीवंतता और ग्राफिक्स की स्पष्टता का आदान-प्रदान होता है। मिनियंस की पीली और आकर्षक उपस्थिति, उनकी अनोखी आवाजें और उनकी हरकतें फिल्म को एक अलग ही स्तर पर ले जाती हैं। 

"मिनियंस" एक ऐसी फिल्म है जो परिवार के सभी सदस्यों को आकर्षित कर सकती है। इसमें हास्य, रोमांच और थोड़ी सी नासमझी का बेहतरीन मिश्रण है। यह फिल्म दर्शकों को हंसाने और खुश करने में सफल रहती है। अगर आप एनीमेशन और मजेदार कहानियों के शौक़ीन हैं, तो "मिनियंस" निश्चित रूप से आपके देखने लायक है।

फिल्म ओटीटी पर नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। पूर्ण मनोरंजन और हास्य से भरपूर फिल्म है। अवश्य देखें।

– महेंद्र शर्मा