गॉडफादर - फिल्म रिव्यू Mahendra Sharma द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

गॉडफादर - फिल्म रिव्यू

फिल्म "गॉडफादर" की कहानी:
आपको अगर माफिया की कहानियां पसंद हैं, आपको वो डॉन वाली ठाठबाठ पसंद है, जिसमें एक डॉन से सभी डरते हैं और उनके दुश्मन उन्हें मारने की साजिश करते हैं, तो गॉडफादर आपके लिए किसी ट्रीट से कम नहीं।

"गॉडफादर" की कहानी न्यूयॉर्क शहर में 1940 और 1950 के दशक के दौरान एक शक्तिशाली इतालवी-अमेरिकन अपराध परिवार, कोरलेयो परिवार, के इर्द-गिर्द घूमती है। परिवार का प्रमुख, विटो कोरलेयो (मार्लन ब्रैंडो द्वारा अभिनीत), एक सम्मानित और प्रभावशाली माफिया बॉस हैं, जिन्होंने अपने परिवार की सुरक्षा और उनके व्यापार को मजबूत किया है।

फिल्म की शुरुआत एक शादी के साथ होती है, जिसमें विटो के सबसे छोटे बेटे, माइकल कोरलेयो (अल पचीनो द्वारा अभिनीत), की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। माइकल, जो परिवार के आपराधिक व्यवसाय से दूर रहना चाहता है और सेना में सेवा दे रहा है, उसे धीरे-धीरे पारिवारिक मामलों में शामिल किया जाता है।

कहानी का मुख्य संघर्ष तब शुरू होता है जब विटो कोरलेयो की हत्या की साजिश होती है। एक प्रमुख ड्रग डीलर, सोलोज़ो, विटो से मदद की मांग करता है, लेकिन विटो इस प्रस्ताव को ठुकरा देता है, जिससे उसकी जान पर खतरा मंडराता है। विटो को गोली मार दी जाती है और गंभीर रूप से घायल हो जाता है, जिससे परिवार की जिम्मेदारी अब माइकल पर आ जाती है।

माइकल धीरे-धीरे परिवार के व्यवसाय में घुसता है और अपने पिता की जगह लेता है। इस दौरान, वह अपने परिवार की सुरक्षा और सत्ता को सुनिश्चित करने के लिए कई कठिन निर्णय करता है। उसकी शक्ति और प्रभाव बढ़ता जाता है, और अंततः वह परिवार के गॉडफादर बन जाते हैं।

फिल्म का अंत माइकल की पूर्ण रूप से आपराधिक जीवन में समर्पण और सत्ता की पूरी तरह से स्थापना के साथ होता है। यह कहानी सत्ता, परिवार, और पारंपरिक मूल्यों के संघर्ष को दर्शाती है और एक अपराध परिवार की शक्ति और नियंत्रण की यात्रा को बारीकी से दिखाती है।

अभिनय:

अल पचीनो (माइकल कोरलेयो), मार्लन ब्रैंडो (विटो कोरलेयो), और जेम्स कान (संसो कोरलेयो) के बेहतरीन अभिनय ने फिल्म को ऊंचाइयों तक पहुंचा दिया। मार्लन ब्रैंडो ने विटो कोरलेयो के रूप में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ भूमिकाओं में से एक निभाई है। उनकी अभिनय क्षमता और प्रभावशाली संवाद अदायगी ने फिल्म को अविस्मरणीय बना दिया।

निर्देशन और सिनेमैटोग्राफी:

फ्रांसिस फोर्ड कोप्पोला के निर्देशन ने फिल्म को एक गहरे और आकर्षक अनुभव में बदल दिया। कोप्पोला ने दृश्य, रंग, और संगीत का ऐसा संयोजन किया कि फिल्म हर दृश्य में सजीव हो उठती है। सिनेमैटोग्राफी कोरी एल्वर्ट (Carmine Coppola) की है, जो शानदार छायांकन के लिए जिम्मेदार हैं। प्रत्येक फ्रेम में बारीकियों की गहराई और विस्तार ने फिल्म को एक अनूठा दृश्य अनुभव दिया है।

संगीत:

निकोला पाइकोने (Nino Rota) का संगीत "गॉडफादर" का एक प्रमुख हिस्सा है। इसका मुख्य संगीत "गॉडफादर सॉन्ग" विशेष रूप से प्रसिद्ध है और यह फिल्म के माहौल को पूरी तरह से समेटे हुए है। संगीत की धुनें और उनकी प्रस्तुति फिल्म के भावनात्मक और नाटकीय तत्वों को जोड़ती हैं।

समापन:

"गॉडफादर" एक ऐसी फिल्म है जो समय की कसौटी पर खरी उतरती है। इसकी कहानी, अभिनय, निर्देशन, और संगीत सभी मिलकर एक अद्वितीय फिल्म अनुभव का निर्माण करते हैं। यह फिल्म न केवल एक अपराध ड्रामा है बल्कि एक महान परिवार की गाथा भी है, जो आज भी दर्शकों को प्रेरित और मोहित करती है। 

समग्र रूप से, "गॉडफादर" एक ऐसी फिल्म है जिसे सिनेमा प्रेमियों को ज़रूर देखनी चाहिए और यह फिल्म का अद्वितीय योगदान सिनेमा के इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज रहेगा।

फिल्म प्राइम और नेफलिक्स दोनो ओटीटी पर उपलब्ध है, समय निकाल कर देखिए और रिव्यू कैसा लगा बताएं।

– महेंद्र शर्मा