जुरासिक पार्क और जुरासिक वर्ल्ड सीरीज समीक्षा Mahendra Sharma द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

जुरासिक पार्क और जुरासिक वर्ल्ड सीरीज समीक्षा

1. जुरासिक पार्क (1993)
स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित और माइकल क्रिचटन के उपन्यास पर आधारित, 'जुरासिक पार्क' ने आधुनिक ब्लॉकबस्टर फिल्म निर्माण के लिए बेंचमार्क स्थापित किया। 1993 में रिलीज़ हुई, यह विशेष प्रभावों और कहानी कहने में एक अभूतपूर्व उपलब्धि बनी हुई है।

कुछ बच्चों के साथ वैज्ञानिकों के एक समूह का एक नेचर पार्क में जाना होता है जो एक जिनेटिक रूप से इंजीनियर किए गए डायनासोर से भरा एक द्वीप थीम पार्क है। जब पार्क की सुरक्षा प्रणाली विफल हो जाती है तो अराजकता फैल जाती है, जिससे डायनासोर स्वतंत्र रूप से घूम सकते हैं। फिल्म जिनेटिक इंजीनियरिंग के विषयों, भगवान की भूमिका और वैज्ञानिक अहंकार के परिणामों की पड़ताल करती है।

जुरासिक पार्क ने सीजीआई (कंप्यूटर-जनरेटेड इमेजरी) और एनिमेट्रॉनिक्स में क्रांति ला दी, जिससे डायनासोर को अभूतपूर्व यथार्थवादी तरीके से जीवन में लाया गया। एक तूफानी रात के दौरान टी. रेक्स हमले का दृश्य और वेलोसिरैप्टर्स के साथ रहस्यमय मुठभेड़ सिनेमा के इतिहास में प्रतिष्ठित क्षण बने हुए हैं।

अपने अभिनव प्रभावों, निर्देशन और रोमांचक कहानी कहने के लिए समीक्षकों द्वारा प्रशंसित, जुरासिक पार्क ने तीन अकादमी पुरस्कार जीते। एक अविस्मरणीय सिनेमाई अनुभव पैदा करने वाले विस्मयकारी क्षणों और दिल को छू लेने वाले रहस्य के मिश्रण के लिए इसकी प्रशंसा की जाती है।


2। द लॉस्ट वर्ल्डः जुरासिक पार्क (1997)
स्टीवन स्पीलबर्ग द्वारा निर्देशित 'द लॉस्ट वर्ल्ड' माइकल क्रिचटन के सीक्वल उपन्यास पर आधारित है। यह जिनेटिक इंजीनियरिंग के परिणामों और लाभ के लिए डायनासोर के शोषण की खोज जारी रखता है।

कहानी एक दूसरे द्वीप पर भेजे गए एक रिसर्च टीम के साथ चलती है जहाँ डायनासोर जुरसिक पार्क से मुक्त होने के बाद स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। कथा संरक्षणवाद बनाम शोषण के विषयों के साथ-साथ प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र को परेशान करने के नैतिक निहितार्थ पर ध्यान केंद्रित करती है।

दृश्य प्रभावः
अपने पूर्ववर्ती की सफलता के आधार पर, द लॉस्ट वर्ल्ड में प्रभावशाली सीजीआई और एनिमेट्रॉनिक्स हैं। यादगार दृश्यों में हाई-स्टेक क्लिफसाइड ट्रेलर दृश्य और सैन डिएगो के माध्यम से तनावपूर्ण टायरानोसॉरस रेक्स रैंपेज शामिल हैं।

आलोचनात्मक स्वागतः
जबकि इसके एक्शन दृश्यों और दृश्य प्रभावों के लिए प्रशंसा की गई, द लॉस्ट वर्ल्ड को मूल की तुलना में इसके कथानक और चरित्र चित्रण के लिए मिश्रित समीक्षाएं मिलीं। यह जुरासिक पार्क ब्रह्मांड की निरंतरता के लिए एक उल्लेखनीय प्रविष्टि बनी हुई है।

3. जुरासिक पार्क III (2001)
जो जॉनसन द्वारा निर्देशित, जुरासिक पार्क III एक अधिक सुव्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाता है, जो द लॉस्ट वर्ल्ड में पेश किए गए डायनासोर से प्रभावित द्वीप इस्ला सोरना पर उत्तरजीविता और बचाव मिशनों पर ध्यान केंद्रित करता है।

कथानक और थीमः
कहानी इस्ला सोरना पर फंसे अपने बेटे को बचाने के लिए मदद मांगने वाले एक जोड़े का अनुसरण करती है, जिससे द्वीप के खतरनाक इलाके से एक खतरनाक यात्रा होती है। जिनेटिक हेरफेर के चल रहे अन्वेषण के साथ-साथ उत्तरजीविता और पारिवारिक बंधन के विषय केंद्रीय हैं।

दृश्य प्रभावः
जुरासिक पार्क III ने डायनासोर की नई प्रजातियों और रोमांचक एक्शन दृश्यों को प्रदर्शित करते हुए सीजीआई और एनिमेट्रॉनिक्स को आगे बढ़ाना जारी रखा है। असाधारण स्पाइनोसॉरस बनाम टी. रेक्स प्रदर्शन फिल्म के प्रभाव-संचालित प्रदर्शन का एक मुख्य आकर्षण है।

आलोचनात्मक स्वागतः
जुरासिक पार्क III को मिश्रित समीक्षा मिली, इसके एक्शन और प्रभावों के लिए प्रशंसा की गई लेकिन इसके पतले कथानक और पात्रों के लिए आलोचना की गई। इसे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में अधिक सरल साहसिक कार्य के रूप में देखा जाता है लेकिन फिर भी यह डायनासोर के रोमांच पर आधारित है।

4. जुरासिक वर्ल्ड (2015)
कॉलिन ट्रेवोरो द्वारा निर्देशित, "जुरासिक वर्ल्ड" ने मूल जुरासिक पार्क की घटनाओं के 22 साल बाद एक नई कहानी के साथ फ्रैंचाइज़ी को पुनर्जीवित किया।

कथानक और थीमः
फिल्म इस्ला नुबलर पर होती है, जो अब जुरासिक वर्ल्ड नामक एक पूरी तरह से चालू डायनासोर थीम पार्क का घर है। यह कॉर्पोरेट लालच, जिनेटिक इंजीनियरिंग और नए जिनेटिक रूप से संशोधित डायनासोर बनाने के परिणामों के विषयों की खोज करता है।

दृश्य प्रभावः
जुरासिक वर्ल्ड इंडोमिनस रेक्स जैसी नई डायनासोर प्रजातियों को पेश करने के लिए अत्याधुनिक सीजीआई का उपयोग करता है और इसमें अराजक डायनासोर भगदड़ और पार्क में अंतिम लड़ाई सहित रोमांचक एक्शन सेट पीस शामिल हैं।


आलोचनात्मक स्वागतः
जुरासिक वर्ल्ड एक व्यावसायिक सफलता थी और इसे अपने दृश्य , एक्शन और मूल फिल्म के स्वीकृति के लिए आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा मिली। नई पीढ़ी के लिए इसे अपडेट करते हुए फ्रैंचाइज़ी में दर्शकों की रुचि को फिर से जगाने के लिए इसकी प्रशंसा की जाती है।

5। जुरासिक वर्ल्डः फॉलन किंगडम (2018)
द्वारा निर्देशित J.A. बायोना, "फॉलन किंगडम" जुरासिक वर्ल्ड की घटनाओं के बाद पार्क के विनाश के नतीजों और जीवित डायनासोर के आसपास की नैतिक दुविधाओं की खोज करता है।


कथानक और थीमः
कहानी डायनासोर को एक आसन्न ज्वालामुखी विस्फोट से बचाने के लिए पात्रों के इस्ला नुबलर लौटने का अनुसरण करती है। यह पशु अधिकारों, शोषण और जिनेटिक रूप से इंजीनियर जीवों के प्रति मानवता की नैतिक जिम्मेदारियों के विषयों पर प्रकाश डालता है।

दृश्य प्रभावः
फॉलन किंगडम ज्वालामुखी विस्फोट और भयानक हवेली सहित यादगार दृश्यों के साथ आश्चर्यजनक दृश्य प्रभावों की फ्रैंचाइज़ी की परंपरा को जारी रखता है।

जुरासिक पार्क और वर्ल्ड सीरीज की फिल्में नेटफ्लिक्स, जी फाइव और जीओ सिनेमा पर उपलब्ध हैं। अगर अभी तक आपने नहीं देखीं तो आपको देखनी चाहिएं। बहुत ही रोमांचक अनुभव होगा।

– महेंद्र शर्मा