Rich Dad Poor Dad Book review in Hindi Mahendra Sharma द्वारा पुस्तक समीक्षाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

Rich Dad Poor Dad Book review in Hindi

रॉबर्ट टी. कियोसाकी की 'रिच डैड पुअर डैड' एक व्यक्तिगत वित्त क्लासिक है जो लेखक के जीवन में दो पिताओं के दृष्टिकोण की तुलना करता हैः उनके जैविक पिता (जिन्हें "पुअर डैड" के रूप में संदर्भित किया जाता है) और उनके बचपन के सबसे अच्छे दोस्त के पिता। (referred to as "Rich Dad"). उपाख्यानों और व्यावहारिक सलाह के माध्यम से, कियोसाकी वित्तीय सफलता और स्वतंत्रता के मौलिक सिद्धांतों की खोज करता है। यहाँ पुस्तक का एक विस्तृत सारांश दिया गया हैः


परिचयः रॉबर्ट कियोसाकी ने अपनी परवरिश और अपने "गरीब पिता", जो उच्च शिक्षित थे लेकिन आर्थिक रूप से संघर्ष कर रहे थे, और उनके "अमीर पिता", जिनके पास औपचारिक शिक्षा की कमी थी, लेकिन उद्यमशीलता और निवेश के माध्यम से अमीर बन गए, से धन के बारे में प्राप्त परस्पर विरोधी शिक्षाओं पर विचार करते हुए पुस्तक का परिचय दिया। यह उन विपरीत पाठों के लिए मंच तैयार करता है जो पुस्तक के मूल का निर्माण करते हैं।


पाठ 1: अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते
कियोसाकी इस बात पर जोर देते हैं कि अमीर केवल वेतन पर निर्भर रहने के बजाय आय उत्पन्न करने वाली संपत्ति के निर्माण और अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वह वित्तीय साक्षरता और परिसंपत्तियों (ऐसी चीजें जो आपकी जेब में पैसा डालती हैं) और देनदारियों के बीच के अंतर को समझने की वकालत करते हैं। (things that take money out of your pocket).


पाठ 2: वित्तीय साक्षरता क्यों सिखाई जाए?
लेखक का तर्क है कि स्कूल वित्तीय साक्षरता नहीं सिखाते हैं, जिससे कई लोग पैसे का प्रबंधन करने और सही वित्तीय निर्णय लेने के लिए तैयार नहीं होते हैं। वह पाठकों को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए धन और निवेश के बारे में खुद को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।


पाठ 3: अपने व्यवसाय पर ध्यान दें
कियोसाकी पाठकों को अपना व्यवसाय शुरू करके या आय पैदा करने वाली परिसंपत्तियों में निवेश करके अपने वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। वह उद्यमिता के महत्व और निष्क्रिय आय धाराओं के निर्माण की क्षमता पर जोर देते हैं।


पाठ 4: करों का इतिहास और निगमों की शक्ति
लेखक ने करों के इतिहास और कर कानूनों को समझने से निवेशकों और व्यवसाय मालिकों को कैसे लाभ हो सकता है, इस पर चर्चा की है। वह बताते हैं कि कैसे निगम और अमीर अपनी संपत्ति के निर्माण और सुरक्षा के लिए कर लाभ का उपयोग करते हैं।


सबक 5: अमीर लोग पैसे का आविष्कार करते हैं
कियोसाकी पैसे के बारे में पारंपरिक सोच को चुनौती देता है और पाठकों को रचनात्मक रूप से सोचने और धन उत्पन्न करने के अवसरों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करता है। वह वित्तीय बुद्धिमत्ता और परिकलित जोखिम लेने के महत्व पर चर्चा करते हैं।


सबक 6: सीखने के लिए काम करें-पैसे के लिए काम न करें
लेखक वित्तीय सफलता के प्रमुख घटकों के रूप में निरंतर सीखने और व्यक्तिगत विकास की वकालत करते हैं। वह पाठकों को नए कौशल और ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिससे अधिक अवसर और आय हो सकती है।


सबक 7: बाधाओं पर काबू पाना
कियोसाकी वित्तीय सफलता के लिए सामान्य बाधाओं पर चर्चा करता है, जैसे कि भय, आलस्य और आत्मविश्वास की कमी। वह इन बाधाओं को पार करने और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने के लिए रणनीतियों को साझा करते हैं।


पाठ 8: शुरुआत करना
लेखक वित्तीय स्वतंत्रता के मार्ग पर शुरू करने के लिए व्यावहारिक कदम प्रदान करता है, जिसमें वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना, खर्चों को कम करना और निष्क्रिय आय उत्पन्न करने वाली परिसंपत्तियों में निवेश करना शामिल है।


पाठ 9: क्या आप और अधिक चाहते हैं? यहाँ करने के लिए कुछ हैं
कियोसाकी उन पाठकों के लिए अतिरिक्त सुझावों और सलाह के साथ पुस्तक का समापन करता है जो वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह कार्रवाई करने, सलाह लेने और पैसे और निवेश के बारे में लगातार खुद को शिक्षित करने के महत्व पर जोर देते हैं।


निष्कर्षः अंत में, "रिच डैड पुअर डैड" केवल पैसे के बारे में एक किताब नहीं है; यह धन और वित्तीय स्वतंत्रता के बारे में अलग तरह से सोचने के लिए एक मार्गदर्शक है। अपने दो पिताओं के सबक के विपरीत, रॉबर्ट कियोसाकी पाठकों को पैसे के बारे में पारंपरिक मान्यताओं पर सवाल उठाने की चुनौती देते हैं और अपने वित्तीय भविष्य पर नियंत्रण रखने के लिए व्यावहारिक सलाह देते हैं। पुस्तक के कालातीत सिद्धांत स्थायी वित्तीय सफलता और स्वतंत्रता प्राप्त करने की मांग करने वाले पाठकों के साथ प्रतिध्वनित होते रहते हैं।