Power of the Subconscious Mind Hindi Review Mahendra Sharma द्वारा पुस्तक समीक्षाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

Power of the Subconscious Mind Hindi Review

"आपके अवचेतन मन की शक्ति" एक प्रसिद्ध पुस्तक है जिसे डॉ. जोसेफ मर्फी ने लिखा है। यह पुस्तक मन की शक्ति और उसके संभावित उपयोग पर आधारित है, जो हमारे जीवन में बदलाव ला सकती है। मर्फी डॉ. ने मन की शक्ति के अनगिनत स्त्रोतों का अध्ययन किया और इसे उपयोग करने के तरीकों पर विचार किया है। इस पुस्तक में उन्होंने अपनी अनुभूतियों और उस समय की साक्षात्कारों को साझा किया है, जब वे अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में इस शक्ति का उपयोग करते थे।

इस पुस्तक के मुख्य धाराओं में से एक है मन की दो भागों में बांटने का सिद्धांत। मर्फी डॉ. कहते हैं कि हमारा मन दो भागों में बांटा होता है - एक है अवचेतन मन और दूसरा है सचेत मन। अवचेतन मन हमारे अंदर के सृजनात्मक और निर्माणात्मक शक्तियों का केंद्र होता है, जबकि सचेत मन हमारे विचारों, विचारों और निर्णयों का निर्माण करने में सहायक होता है। मर्फी डॉ. का कहना है कि अगर हम अपने अवचेतन मन के साथ सही तरीके से काम करें और इसे सकारात्मक रूप से प्रभावित करें, तो हम अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

इस पुस्तक में मर्फी डॉ. ने कई उदाहरण और संदेश दिए हैं, जो व्यक्ति को उसकी ज़िन्दगी में स्वयं को सुधारने के लिए प्रेरित करते हैं। उन्होंने मन की शक्ति के उदाहरण दिए हैं, जिनमें लोगों ने अपनी इच्छाओं को पूरा किया है और अपने लक्ष्यों को हासिल किया है। इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया है कि कैसे हम अपने सोचने के तरीके को सकारात्मक रूप से बदल सकते हैं और कैसे हम अपने अवचेतन मन के माध्यम से अपनी ज़िन्दगी को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं।

मुख्य विचारों में से एक है कि हम अपने दिनचर्या, अभ्यास और विश्वासों के माध्यम से अपने जीवन में बदलाव ला सकते हैं। मर्फी डॉ. कहते हैं कि जब हम अपने अवचेतन मन को सकारात्मक रूप से निर्देशित करते हैं, तो हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उसकी शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। वे मानते हैं कि सकारात्मक सोच और उच्च विश्वास हमें वह सब कुछ करने की शक्ति देते हैं जो हम अपने जीवन में चाहते हैं।

मर्फी डॉ. ने इस पुस्तक में कई तकनीकें और उपाय दिए हैं, जिनका प्रयोग करके व्यक्ति अपने अवचेतन मन को नियंत्रित कर सकते हैं। उन्होंने सोचने के तरीकों को सकारात्मक बनाने, उत्साह को बढ़ाने, स्वास्थ्य और धन सम्बंधी उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कई संकेत दिए हैं।

इस पुस्तक में मर्फी डॉ. ने अपने पाठकों को यह सिखाया है कि कैसे वे अपने अवचेतन मन की शक्ति का उपयोग करके अपने जीवन में सफलता की दिशा में बदलाव ला सकते हैं। वे विशेष रूप से मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों और अद्वितीय उपायों के माध्यम से यह सिखाते हैं कि हम कैसे अपने दिमाग को प्रेरित कर सकते हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं।

मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह कहा जा सकता है कि अवचेतन मन हमारे जीवन में क्रियाशील रूप से गहरी प्रभाव डालता है। यह हमारी आदतों, विचारों, और भावनाओं का गहरा स्रोत होता है। इस पुस्तक में बताया गया है कि जब हम अपने मन को सकारात्मक रूप से निर्देशित करते हैं, तो हमारे जीवन में उसी तरह के परिवर्तन आते हैं जैसे कि हम चाहते हैं।

मर्फी डॉ. इस पुस्तक में न केवल व्यक्तिगत विकास के माध्यम से बल्कि व्यापारिक और व्यावसायिक सफलता के उपायों को भी प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने यह भी बताया है कि कैसे व्यक्ति अपने कर्मचारियों और संगठन को सकारात्मक दिशा में निर्देशित कर सकते हैं और उन्हें सफलता की ओर ले जा सकते हैं।

मर्फी डॉ. की इस पुस्तक में विशेष महत्वपूर्णता है क्योंकि वे न केवल सिद्धांतों को समझाते हैं, बल्कि उन्होंने अपनी किताब में अनेक सफल व्यक्तियों के उदाहरण भी दिए हैं, जो इन सिद्धांतों का प्रमाण हैं। इन उदाहरणों से स्पष्ट होता है कि सकारात्मक सोच और मन की शक्ति से हम अपने जीवन में किस तरह की अद्वितीय परिवर्तन ला सकते हैं।

इस पुस्तक में मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों को साझा करने के साथ-साथ, व्यक्ति को इसे अपने जीवन में कैसे लागू करें - इस पर भी प्रकाश डाला गया है। यहां तक कि वे विभिन्न प्रकार के उपाय भी बताते हैं जैसे कि सकारात्मक आवाज़ का प्रयोग, ध्यान और मनःस्थिति प्राप्त करने की तकनीकें, जो व्यक्ति को अपने मन की शक्ति को बढ़ाने में मदद करती हैं।

इस पुस्तक में वर्णित सिद्धांतों को अपनाकर, व्यक्ति स्वयं को सुधार सकता है, अपनी सीमाओं को पार कर सकता है और अपने अधिकारिता को पूरा कर सकता है। इस प्रकार, "आपके अवचेतन मन की शक्ति" एक प्रेरणादायक पुस्तक है जो हर व्यक्ति को अपने जीवन की दिशा में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करती है।