Garmiyon men Bhi Khilen Phool books and stories free download online pdf in Hindi

गर्मियों में भी खिलें फूल

 

                                       गर्मियों में भी खिलें  फूल 

रंग बिरंगे फूल सब को भाते हैं और अपनी ओर आकर्षित करते हैं  . अक्सर दिल कहता है कि काश ये फूल हमारे घर में भी होते . गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान और कुछ पानी की कमी के कारण सभी फूल इस मौसम में नहीं होते  हैं पर कुछ ऐसे भी फूल हैं जो गर्मियों में भी खिलते  हैं और आपके गार्डन की शोभा बढ़ाते  हैं . अगर आपके पास जगह है तो ऐसे कुछ फूलों  के पौधे लगा कर अपने गार्डन को खूबसूरत बना सकते हैं , अगर जगह की कमी है तब भी कुछ फूल आप गमलों में लगा सकते हैं  -


1 . गुड़हल या जवाकुसुम -  जवाकुसुम के फूल अनेक रंग के होते हैं - लाल, गुलाबी , पीला और सफ़ेद  . एक बार पौधा लगाने के बाद इन्हें ज्यादा सेवा या देखरेख की जरूरत नहीं है . ये आकार में बड़े और चमकीले होते हैं जो दूर से ही देखे जा सकते हैं  . हालांकि इनमें कोई खास सुगंध नहीं होता है फिर भी अच्छे लगते हैं  . 


2 . सूरजमुखी - ये  फूल आकार में बड़े और पीले होते हैं . इनका मुख सदा प्रकाश की तरफ होता है इसलिए ये अपना मुख दिन भर सूरज की तरफ घुमाते रहते हैं . ये आपके बाग़ की शोभा बढ़ाते हैं और इनके बीज से खाद्य तेल भी बनाया जाता है .  


3  . मेरीगोल्ड या गेंदे - गेंदे के फूल शुद्धता और समृद्धि के सिंबल माने जाते हैं  . यही कारण है कि सभी अवसर  पर काम आते हैं - त्योहार , पार्टी  , शादी , पूजा पाठ , सजावट आदि . ये फूल नारंगी और पीले रंग के होते हैं . 


4  . नैस्टर्टियम  ( nasturtium )  - गर्मी में भी यह फूल आपके फ्रॉंट  या बैक  गार्डन को हरा भरा और खूबसूरत रखता है  . ये लाल , नारंगी और पीले रंग के होते हैं  . इसके फूल और पत्ते दोनों खाद्य हैं और सलाद में इस्तेमाल किये जाते हैं  . 


5 . पेंटास ( Pentas ) -   तारा के आकार के इस फूल की पांच पंखुड़ियां होती हैं और ये गुच्छों में फूलते हैं  . ये लाल , गुलाबी , सफ़ेद और लैवेंडर रंगों में मिलते हैं  . ये फूल तितलियों को भी बहुत पसंद हैं  . 


6 .डहेलिया या डैलिया  ( dahlia )  - यह सूर्यमुखी वर्ग का फूल है  . यह  फूल भी अनेक रंगों का होता है , नीला और हरा छोड़ कर लगभग सभी रंगों का  . रंग बिरंगे मल्टी लेयर के डैलिया के फूल आपके फ्रॉंट गार्डन को आकर्षक बनाते हैं  . आमतौर पर यह सर्दी में फूलता है पर इसे हल्के गर्म मौसम में लगा सकते हैं , दूसरी ओर इसे ज्यादा सर्दी और पाले से भी नुकसान होता है . इसे खुली जगह और खादयुक्त बलुई मिट्टी में लगाते हैं . 


7 . चमेली ( jasmine ) - यह फूल झाड़ी ( shrub ) या बेल ( लता )  जाति के परिवार का  है  . यह  स्टार शेप का छोटा और अति सुगंधित फूल अपने आसपास से गुजरने वालों का मन मोह लेता है . आमतौर पर यह सफ़ेद रंग का होता है पर पिंक और पीले रंग की चमेली की प्रजाति है पर उनमें सुगंध नहीं होता है . 


8 . बाल्साम ( balsam ) - बाल्साम आमतौर पर फ़रवरी या मई से जुलाई के बीच इसका बीज लगा सकते हैं और यह  करीब आठ सप्ताह में फूलने लगता है  .  घंटी ( bell ) के आकार का यह फूल पिंक , लाल , सफ़ेद और मैरून रंगों का होता है  .  एक बार जिस जगह पर यह लगाया जाता है अक्सर अगले मौसम में बाल्साम स्वतः वहीँ उग जाते हैं ( इसके बीज गिरने से )  . 


9 , कॉसमॉस ( cosmos )- यह डेजी ( daisy ) की तरह नाजुक फूल है जो लगभग सभी मौसम में लगता है  . गलबी , सफ़ेद और लैवेंडर रंग के ये  फूल गर्मियों में हवा में लहराते अच्छे लगते हैं  . 


10 . गुलाब - फूलों के राजा गुलाब का क्या कहना !  कुछ रंग बिरंगे गुलाब गर्मियों में भी खिलते हैं , इनकी हर पंखुड़ी में मनभावन सुगंध होता है  . गुलाब आप कहीं भी लगाएं इसकी खुशबू चारो तरफ हवा में तैरती रहती है  . इसे अपनी बालकनी में गमलों में भी लगा सकते हैं जहाँ इसे सनलाइट मिल सके  . 

 

11 , जिनिया  ( zinnia ) - जिनिया आप अपने फ्रॉंट  या बैक गार्डन या बालकनी में गमले में भी लगा सकते हैं  . जिनिया भी अनेक रंग के होते हैं - लाल , गुलाबी ,नारंगी , पीले , सफ़ेद और लैवेंडर  . ये सिंगल  , सेमिडबल और डबल हो सकते हैं अपनी पंखुड़ियों के लेयर के आधार पर  . 

12 . लिली - लिली फूल भी अनेक रंगों में खिलते हैं - पिंक , बैगनी , सफ़ेद , क्रीम और पीला  . लिली को धूप और ड्रेनिंग ( draining ) मिट्टी चाहिए . हाँ , दोपहर की कड़ी धूप  में इसे कुछ छाया मिलनी  चाहिए . इसे आप अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं  . 

13 . पेटूनिया   ( petunia ) - इसे संघ्या मालती भी कहते हैं  . पेटूनिया को करीब 6 घंटे सनलाइट यानि धूप और हल्की छाया दोपहर के बाद  . इसे फूलों की क्यारियों के बॉर्डर पर ,  डोर वेज ( doorways ) में या फिर पैटिओ या बैकयार्ड में लगा सकते हैं  . ये फूल भी पिंक , बैगनी  रंगों के होते हैं  . 

14 . जरबेरा ( gerbera ) - जरबेरा के फूल डेजी ( daisy ) जैसे   . ये सदाबहार फूल बारहों महीने आपके गार्डन की सुंदरता बढ़ा  सकते हैं  . ये सफ़ेद , गुलाबी , पीले और नारंगी रंग के होते हैं . इन्हें भी धूप और ड्रेनिंग ( draining ) मिट्टी चाहिए  . 

15 . बोगेनविलिया  ( bougainvillea ) - गुलाबी , बैंगनी , लाल और सफ़ेद किसी भी रंग के बोगेनविलिया के फूल आपके गार्डन और खास कर आपके बाहरी  दीवारों और गेट की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं  . 

16 . गेलार्डिया ( gailardia )  - इसे ब्लैंकेट प्लांट भी कहते हैं  . ये फूल  मिडसमर से हेमंत या शरद ऋतु तक खिलते हैं  . आमतौर पर इसका रंग बीच में लाल और बाहर टिप्स की तरफ पीला होता है  . यह मधुमक्खियों और तितलियों का  पसंदीदा फूल है  . 

17 . छुईमुई ( mimosa or touch me not ) - वैसे छुईमुई  एक श्रब या झाड़ी  ( shrub ) है पर ये अपनी आदत से मन को लुभाते हैं खास कर बच्चों को  . इन्हें छूने मात्र से इनके पत्ते शरमा कर झुक जाते हैं  . छुईमुई के फूल गुलाबी या बैंगनी रंग के होते हैं  . 

 18 . प्लूमेरिया (  Plumeria ) - प्लूमेरिया या चंपा के फूल भी आपके गार्डन को सुंदर और सुगंधित बनाते हैं  . ये अपना सुगंध रात्रि में फैलाते हैं  . इनका सुगंध सर्वाधिक स्ट्रांग होता है   .    ये सफ़ेद , डार्क रेड , रेनबो , पीले , क्रीम और मल्टीकलर रंगों में मिलते हैं   .                                         

                                                                     समाप्त 

 

 

 

 

 

 

 

अन्य रसप्रद विकल्प