Unkahe Rishtey - 5 books and stories free download online pdf in Hindi

Unkahe रिश्ते - 5

A favorite thing I love to be with..
Flowerpots!!

मेरी ना सब अच्छी सी Hobbies में एक ना Blacony गार्डनिंग की है। मुझे ना बहुत पसंद है उसे Maintain करना। उस जगह वक्त गुजारना, plants को वक्त देना, उन्हें पनपते हुए देखना मुझे बहुत पसंद है। ये छोटी छोटी चीज़ मुझे अपने आप से मिलाती है। गमलो की देखभाल में ऐसे करता हु जैसे कि वो कोई निर्जीव पदार्थ है ही नही, कोई मेरा अपना है जो मेरे गमो को बाटता है,और सबसे बड़ी बात मेरी हर बात को सुनता है। आप कह सकते हो कि हम दोनों एक दूजे से बंधे है, जो (Flowerpots) जितना मुझपे आधार रखता है मेरा खुश रहना भी उतना ही उस पर निर्भर रहता है।

जीवन बस इतना ही है - कनेक्शन और बंधनों की एक श्रृंखला जो हम अपने आस-पास के लोगों के साथ बनाते हैं। ये बंधन मजबूत और अटूट हो सकते हैं, या वे नाजुक हो सकते हैं और आसानी से टूट सकते हैं। लोगों के बीच बंधन का एक सुंदर उदाहरण फूल के गमलों की उपमा के माध्यम से देखा जा सकता है।

एक पल के लिए कल्पना करें कि प्रत्येक व्यक्ति एक फूल के गमले की तरह है, जो अद्वितीय गुणों और संभावनाओं से भरा हुआ है। एक फूल के गमले की तरह, हम सभी को पनपने के लिए पोषण, देखभाल और प्यार की आवश्यकता होती है। और एक फूल के गमले की तरह, हममें अपने आस-पास के लोगों के लिए सुंदरता और खुशी लाने की क्षमता है।

लोगों के बीच के बंधन को दो फूलों के गमलों को एक साथ रखने की क्रिया समझ लो। जब दो लोग एक साथ आते हैं, तो उनके पास एक-दूसरे के विकास का समर्थन और पोषण करने का अवसर होता है। वे एक गहरा और सार्थक संबंध बनाते हुए अपने सपने, अपने डर और अपनी खुशियाँ साझा कर सकते हैं। यह बंधन प्यार, विश्वास और समझ पर बना है - जो किसी भी मजबूत रिश्ते के लिए आवश्यक तत्व हैं।

कभी-कभी, हम अपने जीवन में किसी ऐसे व्यक्ति से मिलते हैं जिसे हम सबसे ज्यादा प्यार करते हैं। यह व्यक्ति हमारा "सोलमेट" बन जाता है - वह जो हमें उस स्तर पर समझता है जो कोई और नहीं समझता। वे एक आदर्श फूलदान की तरह हैं जो हमारे अपने अद्वितीय गुणों का पूरक है। साथ मिलकर, हम प्यार और समर्थन का सामंजस्यपूर्ण और सुंदर प्रदर्शन करते हैं।

जिस प्रकार फूलों के गमलों को फलने-फूलने के लिए नियमित रूप से पानी देने और धूप की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार रिश्तों को भी निरंतर देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है। हमें अपने प्रियजनों के साथ अपने बंधन को मजबूत करने में समय और प्रयास लगाने के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें उनकी ज़रूरतों को सुनना चाहिए, उन्हें भावनात्मक समर्थन प्रदान करना चाहिए और जीवन के उतार-चढ़ाव दोनों के दौरान उनके लिए मौजूद रहना चाहिए।

हालाँकि, गमलों की तरह रिश्तों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कभी-कभी, हम अपने बंधन को सींचना भूल जाते हैं या इसे फलने-फूलने के लिए आवश्यक आवश्यक देखभाल प्रदान करने में उपेक्षा कर देते हैं। इससे रिश्ते में दरार आ सकती है, जिससे वह कमजोर हो सकता है या टूट भी सकता है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कब हमारे बंधन को मरम्मत की आवश्यकता है और इसे सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

इन सब बातों में एक सरल सा प्रश्न उत्पन्न होता है कि तो सब बिगड़ता कैसे है? इसे भी हम सरलता से समझ सकते ही कि जैसे कोई गमला और उसके अंदर रहा कोई सा भी पौधा हमे बाकियों से ज़्यादा पसंद है, तो हमारा ज़्यादातर ध्यान उसपे रहता है और बाकियों पे उससे कम रहेगा। इसी तरह ज़िंदगी मे भी है, किसीको हम ज़्यादा प्यार जताते है जो हमे ज्यादा पसंद है और बाक़ियों को उसकी प्रत्यक्ष थोड़ा कम दे पाते है। लेकिन Expectation तो सबकी रहेगी ना की हमे भी प्यार मिले जितना उसे मिल रहा है। जो कभी भी मुमकिन नही हो सकता। जो आगे बढ़कर सबंधो में issues खड़े करता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि रिश्तों को मजबूत बनाए रखने के लिए निरंतर देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है। दूसरों के साथ अपने संबंधों में निवेश करके, हम प्यार और समर्थन का एक सुंदर प्रदर्शन कर सकते हैं जो हमारे और हमारे आस-पास के लोगों दोनों के लिए खुशी लाता है।

ज़िंदगी की राह पर चलते वक्त हमे यही तो ध्यान रखना है कि किसीको इतना पानी (प्यार) ना दे दिया जाए जो बंधनो रूपी हमारा Flowerpot सड़ा दे। बस पर्याप्त वक्त, खाद (Understanding), पानी (प्यार) ही एक अच्छे संबंध को टिकाएं रखता है। ध्यान रखना है कि किसी एक कि देखभाल की चक्कर मे किसी एक से साथ न छूट जाए, सभी रिश्तों को साथ लेकर आगे बढ़ना है।

हाँ, तो सब रिश्ते संभाल ने चल पड़ा हु, अपने आप को, आपके साथ मिलाना चाहता हू। कुछ खास शोर नहीं है लेकिन जोश के साथ निकल पड़ा हू। जिंदगी में मिलने वाली सभी खुशियों को आपके साथ बाटना चाहता हू, दुखो में अपना का साथ चाहता हू। रिश्तों की यादों को दोहरा रहा हू, इसी चाह में कि जो छूट आऐ हैं रिश्ते सारे उसे अपने साथ ले चलू। वेसे बोले जाने वाले कई रिश्ते है मेरे पास लेकिन कुछ अनकहे रिश्ते बताने आया हू।

For contact: vivupatel3155@gmail.com

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED