The Lion King 2019 Hindi Movie Analysis books and stories free download online pdf in Hindi

द लायन किंग 2019 हिंदी फिल्म विश्लेषण

एक ऐसी फिल्म जिसमे कोई इंसान की भूमिका नहीं फिर भी यह फिल्म बढ़ों या फिर कहें कि बढ़ों में बैठे बच्चों को भी पसंद आई, लायन किंग में कुछ तो ऐसा है जो हर उम्र के प्रेक्षक को फिल्म से जोड़ता है। हॉट स्टार OTT पर फिल्म देखने के लिए उपलब्ध है, 2019 में आई यह फिल्म अभी तक नहीं देखी तो देख लें, ये बच्चों की फिल्म आपको बहुत पसंद आएगी।

इस फिल्म में अनोखी बात यह है की फिल्म के पात्र मतलब जानवर बिलकुल असली जानवरों जैसे लगते हैं। एनिमेशन तकनीक का इससे बढ़िया प्रयोग मैंने कहीं देखा नहीं है। कोई भी कार्टून नहीं लगेगा , सब असली जानवरों जैसे असली जंगल में इंसानों की तरह बोल रहे हैं। शेर और उनके बच्चे तो बेहद सुंदर लग रहे हैं।

एक और विशेषता हैं इस फिल्म का वॉइस ओवर। जानवरों को हिंदी में आवाज दी है जाने माने कलाकारों ने। जैसे की आर्यन खान, शाहरुख खान, आशीष विद्यार्थी, श्रेयस तलपड़े, संजय मिश्रा और इसरानी जैसे मंझे हुए कलाकारों ने इस फिल्म में अदाकारी न करते हुए केवल अपनी आवाज जानवरों को दी है और ये बड़ा कमाल हो गया है फिल्म में।

कहानी सरल है पर बहुत ही अच्छे तरीके से दिखाई और सुनाई गई है। एक शेर मुस्तफा जो कबीले का राजा है उसे और उसकी पत्नी को एक बेटा हुआ जिसका नाम सिम्बा रखा गया। उसे कबीले का युवराज घोषित कर दिया गया। यह बात शेर के भाई स्कार को पसंद नहीं आई, युवराज उसे बनना था। तब से वह अपने ही भाई मुस्तफा और बतीजे सिम्बा का दुश्मन बन गया।

एक दिन मौका पाकर स्कार ने सिम्बा पर हमला करवाया, पिता मुस्तफा ने बेटे सिम्बा को बचाया पर वह उस हमले में इतना घायल हो गया की घर नहीं जा पाया। उसके भाई स्कार ने मुस्तफा को खाई में धक्का देकर मार दिया। और इस हादसे का इल्ज़ाम सिम्बा पे डाल दिया। सिम्बा बच्चा था, उसे लगा उसने ही अपने पिता को मारा है इसलिए वह घर नहीं गया, स्कार ने उसे इतना डराया की सिंबा ने जंगल ही छोड़ दिया और अन्य जगह रहने लगा।

जिस नई जगह वह रहने लगा वहां सिम्बा ने नए दोस्त बनाए टीमोंन और पुंबा। दोनों ही अतिशय मस्तीखोर, सिम्बा उन दोनों के साथ खुश था। फिर अचानक एक दिन उसके बचपन की दोस्त नाला आ जाती है। वह उसे बताती है कि उसकी जरूरत जंगल में है उसे वहां चलकर सबकुछ ठीक करने आना है। नाला ने बताया की उसके पिता ने बहुत अच्छी तरह जंगल में सद्भाव बनाए रखा था पर उसके चाचा स्कार ने सब कुछ खत्म कर दिया है। अब वहां लकड़बगघे पहरेदारी करते हैं।

मुस्तफा और सिम्बा में बचपन में बहुत सारी बातें होती हैं, उन बातों में पिता पुत्र का प्यार और शिक्षात्मक तरीका बहुत ही आकर्षित करता है। एक गीत है में बनूं राजा आज ही, यह गीत मस्ती और समझदारी दोनो दर्शाता है। सभी हिंदी गाने बहुत ही सुंदर तरीके से फिल्माए गए हैं।

जिंदगी डोर सी सबको बंधे चली...
मैं बनूं राजा आज ही...
हकू न मताता, जिओ बेफिकर, हर पल मस्ती धमाल

ये गाने आप कई बार सुनना और देखना चाहोगे।

एक शेर मतलब सिम्बा कैसे अपने आत्मविश्वास को खोकर टीमोन और पुंबा के साथ रहता है। फिर समय आने पर यही दोस्त उसकी टीम को जीता देते हैं।

सभी पात्र असली लगने लगते हैं और उनके मुंह से हिंदी डायलॉग, एक एक डायलॉग पर ताली मारने की इच्छा हो जाती है। गाने श्रेष्ठ हैं और अदाकारी के लिए एनिमेटर को दाद देनी होगी।

हॉटस्टार पर लायन किंग जरूर देखें और बताएं कैसी लगी।

– महेंद्र शर्मा 15.06.2023

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED