Jack Ma Success Story books and stories free download online pdf in Hindi

Jack Ma Success Story

इस दुनिया में ऐसे बहुत से सफल लोग हैं जिन्होंने सफलता मिलने से पहले बहुत struggle भी झेला है। Jack Ma भी एक ऐसा ही नाम है। जिनकी शुरुवाती जिंदगी बेहद की ख़राब थी। Alibaba की सफलता से पहले जैक मा को कई बार rejection का सामना करना पड़ा। जैक मा ने एक interview में बताया था की, ‘China में KFC के restaurant की शुरुवात हुई जिसके लिए 24 लोग interview देने आये थे, interview देने के बाद उन 24 में 23 लोगों को select कर लिया गया और दुर्भाग्य से जिस शख्स को interview से reject किया गया वो Jack ma ही थे। इसी तरह jack ma ने 10 बार Harvard University के लिए भी apply किया लेकिन हर बार उन्हें reject कर दिया।’ Jack Ma ने 30 से ज्यादा बार अलग अलग जगह नौकरी के लिए इंटरव्यू दिए लेकिन हर बार उन्हें किसी ना किसी वजह से बाहर कर दिया गया।

जैक मा ने अपनी life में बहुत सारे rejection झेले लेकिन इस सब के बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और लगातार कुछ ना कुछ नया करते रहें। आज की Jack Ma Success Inspirational Story एक जरिये आप जानेंगे की किस तरह jack ma ने Alibaba की शुरुवात करी। और Alibaba को China की सबसे बड़ी ecommerce company बना दिया।


जैक मा का जन्म 10 सितम्बर 1964 को चीन के एक छोटे से गाँव हन्ग्ज्हौ में हुआ था। Jack Ma के माता पिता गाने बजाने का काम किया करते थे। जैक मा को बचपन से ही अंग्रेजी सीखने का बहुत शौक था। जिसके लिए वो रोजाना अपनी साईकिल से Hangzhou International Hotel जाते थे जिससे कि वो वहां आने वाले विदेशी नागरिको से बात कर सके।

चीन में उस समय अंग्रेजी भाषा को इतना जरूरी नहीं समझा जाता था और अंग्रेजी सीखने के लिए वो विदेशी नागरिको से टूटी फूटी अंग्रेजी में बात करते थे। और थोड़ी बहुत अंग्रेजी सीख लेने के बाद उन्होंने लगभग 9 साल तक टूरिस्ट गाइड का काम किया। और उसके बाद जैक मा ने Hongzhou Institute of Electronic Engineering में अंग्रेजी शिक्षक के रूप में काम किया।

जैक मा का असली नाम ‘मा यूँ’ था लेकिन चीनी भाषा में इसे बोलना बहुत मुश्किल था इसीलिए उनके एक विदेशी मित्र जो टूरिस्ट गाइड का काम करते हुए उन्हें मिला था, उसने उनका नाम बदल कर ‘जैक मा’ रख दिया।

कई सालों तक टूरिस्ट गाइड का काम करने के बाद अब जैक मा ने नौकरी ढूढ़ना शुरू किया। जैक मा ने 30 से भी ज्यादा नौकरी के लिए कोशिश की लेकिन बस नाकामी मिली, जिसमें पुलिस की नौकरी भी शामिल थी। जैक मा ने जिस समय police की job के लिए try किया था उस वक्त उनके group में 5 लोग थे, जिनमे से 4 लोगों को job मिल गयी लेकिन jack ma reject हो गए।

जब पहली बार KFC का रेस्टोरेंट उनके शहर में खुला तो वहां भी Jack Ma की job नहीं लगी और उन्हें वहां भी असफलता ही मिली। इसके बाद Jack Ma और उनके cousin ने waiter की जॉब के लिए apply किया, जिसमे उनके cousin को select कर लिया गया और Jack Ma को इस वजह से बाहर कर दिया क्यूंकि उनकी height कम थी और वो दिखने में भी कुछ ख़ास नहीं थे।

जैक मा ने 1994 में पहली बार internet के बारें में सुना। और 1995 में पहली बार अपने दोस्तों के साथ इंटरनेट के बारे में जानने के लिए अमेरिका गए। इंटरनेट के बारे में जानने के बाद उन्होंने इंटरनेट में China के बारे में सर्च करना शुरू किया तो उन्होंने देखा की China के बारे में Internet में कुछ भी information नहीं थी। इससे उनको बहुत दुख हुआ।

इसके बाद उन्होने खुद की वेबसाइट बनायी जिसमें चीन की जानकारी थी। वेबसाइट बनाने के कुछ ही घंटो के अंदर उनको चीन के कई सारे investor का अच्छा response मिला और जैक मा समझ गए की internet के जरिये बहुत कुछ किया जा सकता है। जैक मा अपने दोस्त के साथ मिलकर US से ही चाइनीज़ कंपनियों के लिए websites बनाने लगे। 1998 से 1999 तक Jack Ma ने China की एक सरकारी IT company का संचालन किया।

1999, में जैक मा और उनके 17 दोस्तों ने मिलकर Alibaba की शुरुवात करी और इस ecommerce वेबसाइट का नाम उन्होंने Alibaba Groups रखा। और देखते देखते ही अलीबाबा ग्रुप्स ने आसमान छू लिया। और बहुत ही कम समय में अलीबाबा ग्रुप्स ने 240 देशों से भी ज्यादा देशों में अपना कारोबार शुरू कर दिया।

Alibaba आज एक दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी ecommerce company बन गयी है और इस company की Market Cap $330.67 billion है। फोर्बेस की सूची 2022 के अनुसार जैक मा 25.3 बिलियन डॉलर के साथ चीन के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। और दुनिया भर के अमीरों की लिस्ट में उनका स्थान 36वां है।

Jack Ma से हमें ये प्रेरणा मिलती है कि जिंदगी में चाहे कितनी असफलता मिलें हमें कोशिश करते रहनी चाहिए। जो असफलता से नहीं डरता है सफलता उसे ही मिलती है। कहते हैं कि जब अँधेरा सबसे ज्यादा हो तो समझ लेना चाहिए कि सुबह होने वाली है। उसी प्रकार बहुत मेहनत के बाद भी अगर सिर्फ असफलताएं हाथ लग रही है तो इसका मतलब है की सफल होने का समय आ गया है।

हमे Rejection से कभी घबराना नहीं चलिए। किसी काम से Reject होने का मतलब ये नहीं होता की हम उस काम के लायक नहीं है। Rejection जिंदगी का एक हिस्सा है। ये जरूरी नहीं है कि हमे हर काम में सफलता ही मिले। Rejection से डरकर कभी भी अपने आप को पीछे ना करें। Rejection का सामना करें और खुद को हमेशा ये एहसास दिलाएं की आप कुछ अलग कर सकते हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प