अजब गांव की गजब कहानी - 2 shama parveen द्वारा फिक्शन कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

अजब गांव की गजब कहानी - 2

मीठी की शक्ल देख के नैतिक कहता है कि क्या हुआ है। तुमने ऐसा क्या देख लिया है जो इतनी परेशान हो। तब मीठी नेतिक को वो कागज दिखाती हैं । फिर नैतिक भी परेशान हो जाता है।

फिर वो दोनो वहा से वो कागज ले कर जल्दी जल्दी चले जाते हैं। उसके बाद मीठी अपने घर चली जाती है । उसके घर वाले उसे पहचान नही पाते हैं। तभी वो बताती है की मां मै मीठी हू ।

फिर उसकी मां उसे जल्दी से घर में बुला के घर बंद कर लेती है। तब मां पूछती है की बेटी ये लड़का कोन है तब मीठी बताती है की मां ये मेरा दोस्त है और इसका नाम नैतिक है ये मेरे साथ ही कॉलेज में पढ़ता था। मां ये भी मेरे साथ इस गांव के नियम को बदलने में मेरी मदद करेगा।

तब मां कहती हैं की बेटी ये सब इतना आसान नही है जितना की तू सोच रही है। उसके बाद उसके पिता जी भी गुस्सा करते हैं की जब हमने तुझे शहर पढ़ने के लिए भेजा था तो तुझे यहां आने की क्या जरूरत थी।

तब मीठी समझाती है की पिता जी आपको पता है ना की आपने मुझे किस तरह छुप छुपा के भेजा था।

मगर अब ऐसा नही होगी अब इस गांव की लड़किया भी पढ़ेगी और आगे बढ़ेंगी । उसके बाद मीठी ने बताया की उसे उस बात के बारे में पता चल गया कि इस गांव में शादी से पहले लड़कियों के पढ़ाई के काग़ज़ क्यों जला दिए जाते हैं और लड़कियों को क्यो नही पढ़ने दिया जाता है। तब मीठी बताती है की...........

इस गांव में एक राजा था जिसका नाम सुंदर था । वो बिल्कुल भी पढ़ा लिखा नही था। और ना ही उसके घर में कोई पढ़ा लिखा था। बस उसका एक मंत्री ही पढ़ा लिखा था।

उस अनपढ़ राजा की शादी एक पढ़ी लिखी लड़की से हुई। सब रानी की बहुत ही इज्जत करते थे। राजा को पढ़ाई लिखाई कुछ भी समझ नही आती थी। जिसका फायदा मंत्री उठाता था। वो राजा को सारा कुछ गलत बताता था और राजा उसे ही सच समझता था।

यहां तक की राजा को बेवकूफ साबित करने के लिए उस मंत्री ने कई तरह के गलत नियम भी बनवा दिए थे। मगर राजा को वो भी सही लगते थे। मत्री महल का सारा हिसाब किताब भी खुद ही करता था
और राजा को उल्लू बना के पेसो की भी गड़बड़ी करता था।

रानी तो पढ़ी लिखी थी। उसे सब कुछ समझ आता था। तभी उसने एक दिन राजा से कहा की आपका मंत्री बहुत ही चालाक है वो आपको पागल बनाता है। और आप पढ़े लिखे नही है तो वो इस बात का भी फायदा उठाता है। तब राजा ने कहा की एसा कुछ नही है। तुम यू ही परेशान हो रही हो।

उसके बाद राजा मंत्री के पास जाता है और उसे सारी बातें बताता है की रानी उसके बार में क्या क्या कहा। तब मंत्री को पता चल जाता है कि रानी बहुत ही चालाक है। फिर राजा उससे कहता है की मेने तो बोल दिया की मेरा मंत्री बहुत अच्छे से काम करता है।

उसके बाद रात भर मंत्री को नींद नही आती है। की अब मेरा क्या होगा। क्योंकि रानी तो पढ़ी लिखी है । वो मेरी चलाकियो को अच्छे से समझ जाती है । तब मंत्री एक बहुत ही बड़ा षड्यंत्र बनाता है।

सुबह होते ही मंत्री राजा के पास जाता है और कहता है की राजा जी अब मै यहां से जा रहा हु । मझसे कोई गलती हो गई हो तो मुझे माफ कर देना। तब राजा पूछता है की अचानक तुम्हें ये क्या हो गया है। तुम ऐसी बात क्यू बोल रहे हो। तुम्हें किसी ने कुछ बोला है तो मुझे बताओ में उसको फासी पे लटका दूंगा। तब मंत्री कहता है की नही राजा जी
में आपको अब क्या बताऊंसमझ नही आ रहा है।

तब राजा कहता है की नही तुम्हे मुझे बताना पड़ेगा। तब मंत्री कहता है की राजा जी कल मेने रात को रानी को किसी से कहते हुए सुना था की ये राजा तोअनपढ़ हैं। उसे तो कुछ समझ भी नही आता तुम देखना की में केसे उसे पागल बना के ये सारा महल अपने हवाले कर लूंगी और इस मूर्ख राजा की हत्या कर दूंगी ।

तब मंत्री बोलता है की राजा जी में अपनी आंखो के सामने ये सब होते हुए नही देख सकता इस लिए में यहां से जा रहा हु।
तब राजा बोलता है की तुम्हे यहां से जाने की कोई भी जरूरत नहीं है। अब देखो तुम की मै क्या करता हु।

तब राजा रानी के पास जाते हैं और उनके पढाई लिखाई के सारे कागज ले लेते हैं और जला देते हैं रानी कितना मन
करती है पर राजा नही मानता। और बोलता है की तूझे बहुत घमंड था ना अपनी पढाई पे ले अब कर ले घमंड। उसके बाद राजा रानी को आजीवन कारावास में डाल देता है।

और वही पे खड़ा मंत्री मन ही मन हस रहा होता है की मेने कितना अच्छा षड्यंत्र बनाया की किसी को मुझ पे शक भी नही हुआ और रानी भी मेरे रास्ते से हट गई।

उसके बाद मंत्री राजा से कहता है की राजा जी अब जो गलती आपने की है कोई और ना करे इसके लिए आपको आपको कुछ कानून बनाने पड़ेंगे जिससे की आपकी जनता का भी भला हो ।तब राजा कहता है की हा बिलकुल।

तब मंत्री एक कानून बनाता है की इस गांव की कोई भी लड़की नही पढ़ेगी और इस गांव में कोई पढ़ी लिखी लड़की भी नही आयेगी। अगर किसी पढ़ी लिखी लड़की शादी करेगी तो उसे अपने सारे पढई
के काग़ज़ जलाने होंगे तभी उसकी शादी होगी वरना उससे कोई भी शादी नही करेगा.............
क्रमशे...........