मानो या न मानो - भाग 3 Koushik B द्वारा फिक्शन कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मानो या न मानो - भाग 3

लखनऊ, अपने आतिथ्य के लिए जाना जाता है क्योंकि यह लोकप्रिय नाम, "नवाबों का शहर" के साथ दुनिया में प्रसिद्ध है और नवाब अपने शाही आतिथ्य के लिए जाने जाते थे। लखनऊ अपनी समृद्ध संस्कृति, जीवंत लोगों और स्वादिष्ट भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। समृद्ध वास्तुकला और इतिहास के साथ-साथ, गौरवशाली पुराने स्मारकों से जुड़ी कुछ डरावनी कहानियां भी हैं, जो उन्हें आज लखनऊ के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से कुछ बनाती हैं। लखनऊ में कई युद्ध लड़े गए हैं, और कई जानें चली गई हैं, जिसके निशान यहां के स्मारकों में देखे जा सकते हैं।लखनऊ में कई डरावनी जगहों से सिकंदर बाग एक खास जगह रखता है। हालांकि यह जगह भारतीय इतिहास में एक साथ जरूरी है, लेकिन इसने क्रूरता की ऊंचाइयों को देखा है। भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों और अंग्रेजों के बीच बड़ी लड़ाई लड़ी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय स्वतंत्रता के दौरान लड़ाई में 70 से अधिक ब्रिटिश और 2300 से अधिक भारतीय यहां मारे गए थे।अंग्रेज इतने कठोर थे कि उन्होंने भारतीय परिवारों को सेनानियों के शवों को दफनाने की अनुमति नहीं दी। स्वतंत्रता सेनानियों के शव सड़ने के लिए खुले मैदान में छोड़ दिए गए थे, और जब तक चील और गिद्धों ने उन्हें खा नहीं लिया, तब तक उन्हें अकेला छोड़ दिया गया था।तब से इस स्थान पर रहने वाले स्थानीय लोगों का कहना है कि जिन लोगों ने अपनी मृत्यु के कठिन समय को देखा है, उनकी आत्मा यहां घूमती हुई पाई गई है और जब भी कोई उन्हें देखता है तो गायब भी हो जाता है। आप रात में कुछ खौफनाक और रहस्यमयी शोर भी सुन सकते हैं। यहाँ कई परेशान आत्माएं घूमती रहती है। इसलिए ऐसा कहा जाता है की इसको शाम को बंद कर दिया जाता है। मैं इस रस्ते से रोज़ाना आया जाया करता हु। क्यों के मेरे घर जाने का मार्ग इसी रास्ते से हो के गुज़रता है। मैं हज़रत गंज में एक प्राइवेट कमपनी में काम करता हु। रात के समय इस जगह से गुज़रने पर शरीर में एक अजीब सा ठंडेपन का एहसा होता है। यहाँ के जो माली काम करते है उनका कहना है की यहाँ कई सरे आवाज़ सुनाई देती है ।बगीचे में लोग बैठे थे, कुछ बातें कर रहे थे और कुछ अपनी किताबें पढ़ रहे थे। हालांकि पूरा इलाका डरावना लगता है, लेकिन अंदर सब कुछ ठीक लगता है । मुख्य भव्य प्रवेश द्वार के विपरीत दिशा में जर्जर भवनों के अवशेष पड़े हैं। इसके पहले और खूबसूरत प्रवेश द्वारों के बाद एक मस्जिद है। इस जगह के बारे में और भी कई ऐतिहासिक बातें जानने योग्य हैं।स्वतंत्रता संग्राम के युग में समय , वर्ष 1857 में, अंग्रेजों और स्वतंत्रता सेनानियों के बीच एक कठिन लड़ाई लड़ी गई थी। यह सब ठीक 16 नवंबर 1857 को हुआ था। इस लड़ाई में सैकड़ों अंग्रेजों और लगभग 2000 स्वतंत्रता सेनानियों की मौत हुई थी दिलचस्प कहानी यह है कि उन स्वतंत्रता सेनानियों में एक अनजान महिला भी थी। जिसने बहादुरी से कई ब्रिटिश सिपाहियों को लड़ी और मार डाला। उसके साहसी कृत्यों ने अंग्रेजों को हतप्रभ कर दिया। एक दिन उसकी पहचान का पता चलने तक वह एक अज्ञात नायिका थी। दिलचस्प कहानी यह है कि उन स्वतंत्रता सेनानियों में एक अनजान महिला भी थी।जिसने बहादुरी से कई ब्रिटिश सिपाहियों को लड़ी और मार डाला। उसके साहसी कृत्यों ने अंग्रेजों को हतप्रभ कर दिया। एक दिन उसकी पहचान का पता चलने तक वह एक अज्ञात नायिका थी। वह उदा देवी पासी थीं और उन्होंने युद्ध में 36 अंग्रेजों को खुद ही मार डाला था। आप अकेले ही 36 दुश्मनों का सफाया करने की वीरता और महिमा की कल्पना कर सकते हैं।