Kiske Ke Liye Kitna Sona Jaroori books and stories free download online pdf in Hindi

किसके लिए कितना सोना जरूरी

इस आलेख में नवजात शिशु से लेकर बुजुर्ग तक को कम से कम कितना सोना जरूरी है , इस पर प्रकाश डालने का प्रयास किया गया है ….


आलेख - किसके लिए कितना सोना जरूरी

प्रति दिन कम से कम एक नियत समय तक सोना सभी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है . किसको कितनी देर सोना चाहिए यह कुछ पहलुओं पर निर्भर करता है , जिनमें मुख्य हैं - उम्र , वातावरण , नींद की क़्वालिटी , लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य . पुअर क्वालिटी की नींद के उदाहरण - सोने के दौरान बीच बीच में शोरगुल आदि किसी कारण से जगना , खर्राटे या सांस की तकलीफ से बार बार नींद टूटना और स्लीप एपनिया . ऐसे में बहुत देर सोने के बाद भी उठने पर आपको फ्रेश और आराम नहीं महसूस होगा . स्लीप क्वालिटी बेहतर बनाने के लिए सोने की आदत में सुधार लाना चाहिए और अगर कोई बीमारी हुई तो उसका उपचार करना चाहिए .


किसे कितनी देर की नींद चाहिए - इस विषय पर अमेरिका के नेशनल स्लीप फाउंडेशन की पत्रिका “ स्लीप हेल्थ “ में एक लेख प्रकाशित हुआ था . निद्रा , एनाटॉमी ( शरीर रचना विज्ञान ) , फिजिओलॉजी ( शरीर क्रिया ) , शिशु , स्त्री रोग , न्यूरोलॉजी और गिरेंटोलॉजी ( जरा विज्ञान ) के विशेषज्ञों से सामाजिक , सांस्कृतिक , उम्र के साथ होने वाले एजिंग आदि पहलुओं पर सघन परामर्श के बाद नेशनल स्लीप फॉउंडेशन ने उम्र के अनुसार किसके लिए कितना सोना जरूरी है , इसे प्रकाशित किया है . फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ चार्ल्स क्ज़ेसलेर और हारवर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर ऑफ़ स्लीप मेडिसिन डॉ बाल्डिनो के अनुसार सघन अध्ययन के बाद पहली बार आयु के अनुसार समुचित नींद की आवश्यकता की सलाह इतने विस्तार से दी गयी है . उनके अनुसार किसे प्रतिदिन कितनी देर नींद की आवश्यकता है , इस प्रकार है -


1 . नवजात शिशु ( 0 - 3 महीना ) - डॉ की सलाह के अनुसार 14 - 17 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 11 घंटे जरूरी , 19 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


2 . शिशु ( 4 - 11 महीना ) - डॉ की सलाह के अनुसार 12 - 15 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 10 घंटे जरूरी , 18 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


3 . शिशु ( 1 - 2 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 11 - 14 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 9 घंटे जरूरी , 16 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


2

4 . बालक ( 3 - 5 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 10 - 13 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 8 घंटे जरूरी , 14 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


5 . बालक ( 6 - 13 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 9 - 11 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 7 घंटे जरूरी , 12 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


6 . किशोरवसथा ( 14 - 17 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 8 - 10 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 7 घंटे जरूरी , 11 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


7 . युवावस्था ( 18 -25 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 7 - 9 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 6 घंटे जरूरी , 11 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


8 . वयस्क ( 26 - 64 वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 7 - 9 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 6 घंटे जरूरी , 10 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


9 . बुजुर्ग (65 या अधिक वर्ष) - डॉ की सलाह के अनुसार 7 - 8 घंटे सोना चाहिए . कम से कम 5 घंटे जरूरी , 9 घंटे से ज्यादा नहीं सोने की सलाह दी गयी है .


अमेरिका के CDC ( सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ) के अनुसार भी उम्र के अनुसार करीब करीब इतनी ही नींद की आवश्यकता बताई गयी है . CDC के अनुसार 4 महीने से 5 साल तक के बच्चे में उपरोक्त नींद की मात्रा में नैप ( झपकी ) भी शामिल है .


समाप्त

अन्य रसप्रद विकल्प