If you hold my hand .. books and stories free download online pdf in Hindi

अगर तुम मेरा हाथ पकड़ते हो तो..

यह एक छोटा सा गाँव है, जो गुज़रात के आनंद जिले के नज़दीक है..
इस गाँव में, छोटी गलियाँ, तीन पार्क, चार स्कूल, दो बस स्टॉप, एक डेयरी और बहुत सारे किराने, कपड़े धोने के साथ-साथ सामान्य स्टोर भी हैं

अभी सर्दियों का मौसम है .. लोग व्यायाम करने के लिए सुबह जल्दी उठ रहे हैं। स्कूल जा रहे हैं और वे सभी ऊनी कपड़े पहन रहे हैं।

बहुत से लोग रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन और रिक्शा स्टैंड पर इंतजार कर रहे हैं। उन सभी के पास यात्रा करने के अलग-अलग कारण हैं; उनमें से कुछ काम करने वाले हैं, कुछ शहर के बाज़ार में और कुछ मज़े करने के लिए।

कुत्ते हर बार वाहनों का शोर सुनकर भौंक रहे हैं। सब्जियों का विक्रेता सड़कों से गुजर रहा है और कह रहा है कि "ताजा-ताजा सब्जी प्राप्त करें, ताजा-ताजा"।

और एक महिला है जो डर के मारे कोने में खड़ी है और जो हर चीज से भागना चाहती है।

उसका नाम "मंजरी" है .. उसके नाम की तरह ही उसकी नीली आंखें हैं .. उसका चेहरा पसीने से तर है और उसने अपने होंठों को अपने दैनिक दर्दनाक जीवन से दूर भागने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

मंजरी 18 साल की उम्र में "वेदांत" से शादी करने इस गाँव में आई थी। उस समय से लेकर आज तक उसने अपने जीवन में बहुत सारी दर्दनाक चीजें देखी हैं।

वेदांत सबसे अमीर परिवार का बेटा था और मंजरी मध्यम वर्गीय परिवार से आती थी। जब वेदांत का परिवार मंजरी को देखने आया, तो उन्होंने उसके माता-पिता से कहा "हम आपकी बेटी को एक ही कपड़े में चाहते हैं, हम उसकी सभी इच्छाओं को पूरा करने में सक्षम हैं!"

उस समय मंजरी और उसके माता-पिता ने सोचा कि उन्हें मंजरी के लिए सबसे अच्छा परिवार मिला है।

शुरुआत में सब कुछ सही था। वेदांत अपनी दुकान से आने के बाद मंजरी के साथ बहुत समय बिता रहे थे, वे मेले, सिनेमा, खरीदारी और कभी-कभी रात के खाने के लिए होटल भी जाते थे।

फिर कुछ वर्षों के बाद, उनकी दुकान ने मुनाफा कमाना बंद कर दिया, नई दुकानें जगह में आ गईं और ग्राहकों ने अपने पुराने जमाने के फर्नीचर और सेवा के कारण आना बंद कर दिया।

वेदांत का दिल टूट गया था और उसके माता-पिता ने अपनी पत्नी मंजरी को इस बात के लिए धमकाना शुरू कर दिया कि "तुम हमारे परिवार के लिए एक बुरी किस्मत हो और तुम्हारी वजह से हम ऊपर से नीचे के स्तर पर जा रहे हैं, तुम्हारे कदम अच्छे नहीं हैं"

इस परेशानी में वेदांत बुरे रास्ते पर चला गया; उसने शराब पीना और धूम्रपान करना शुरू कर दिया। वह रात को देर से आते थे और जब मंजरी पूछती थी, “तुम ऐसा क्यों कर रहे हो? यह आपको क्या देता है? "

वह उत्तर देता था "स्वतंत्रता".
वह कभी-कभी उसे छड़ी से मारता था और दहेज मांगता था, लेकिन वह एक बात कहती थी “मेरे पिता एक बूढ़े और मध्यम वर्ग के व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपना सारा पैसा हमें शिक्षित बनाने के लिए खर्च किया है और उनके पास अब कुछ भी नहीं बचा है”.
और वेदांत उसे "भिखारी और बेकार" बताता था। कुछ लोगों की दोस्ती के साथ वेदांत एक अमानवीय जैसा हो गया। और आज मंजरी भाग गई जब उसे वेदांत से छिपी कुछ बचत के साथ अवसर मिला।

वेदांत ने गाँव के कुछ बुरे लोगों से उसके पीने और खेलने के लिए पैसे लिए। आज उसे खोजने के लिए आया था और संयोग से वह उनसे दूर भाग रहा था और मंजरी ने वेदांत को भागते देखा, लेकिन वह बस के आने तक कोने में छिपी रही।

आज जब उसने देखा कि लोग वेदांत को लकड़ी के डंडे से मारने की कोशिश कर रहे हैं तो वह अपनी भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पा रही है और उसे बचाने के लिए बीच में आ गई और लोगों ने चाकू से उस पर वार कर दिया।

और फिर वे लोग भाग गए क्योंकि वे नहीं चाहते थे कि पुलिस उन्हें पकड़ ले। वेदांत सदमे में था और एक शब्द भी नहीं बोल रहा था .. उसकी आँखों से आँसू उसके अपराध बोध को धो रहे थे और वह मंजरी के जीवन के लिए मदद मांग रहा था।

कुछ मिनटों के बाद, वेदांत के माता-पिता डॉक्टर के साथ आए क्योंकि किसी ने उन्हें इस घटना के बारे में सूचित किया।
एक अस्पताल में .. और ऑपरेशन के बाद मंजरी की जान बच गई .. और वेदांत की भी जान .. और वेदांत ने उसका हाथ पकड़ा "क्या तुम अब भी मेरा हाथ पकड़ोगी?"
"हाँ बिल्कुल" क्योंकि मुझे वह व्यक्ति वापस मिल गया है जो वास्तव में मुझसे प्यार करता है और मेरी परवाह करता है।

और वे दोनों एक दूसरे को देखकर मुस्कुराए ।।



अन्य रसप्रद विकल्प