चर्नोबिल - रिव्यु Nish द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

चर्नोबिल - रिव्यु

चर्नोबिल : दुनिया के सबसे बड़े न्युक्लेअर हादसे की कहानी

क्या होगा जब आप सो रहे हो और एक बहोत बड़ा हादसा हो जाये ? ऐसा हादसा जो आज तक इस दुनिया में कभी हुवा ही नहीं ? ऐसा हादसा जो आपके दिमाग के परे हो । ऐसा हादसा जो आपको बहोत मामूली लगे मगर बहोत ही खतरनाक हो । ऐसा हादसा जिसके बाद आपको अपना घर जमीं सब छोड़ना पड़े हमेशा के लिए । ऐसा हादसा जहा मौत आपके सर पर मंडरा रही हो और आपको इस बात की भनक भी ना हो ।

जी हाँ आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है । लेकिन यह सीरीज़ ऐसी ही एक सत्यघटना या दुर्घटना जो कहे ऐसे ही एक हादसे के ऊपर है ।

"चर्नोबिल"

२६ अप्रैल 1986 में, USSR यूक्रेन के चर्नोबिल में दुनिया का सबसे बड़ा और भयंकर नुक्लेअर हादसा हुवा था । इतना भयंकर की आज भी वह जगह और शहर नुक्लेअर रेडिएशन की वजह से बंद पड़े है । तो यह सीरीज इसी हादसे से प्रेरणा लेकर बनायीं गयी है
। तो आईये जानते हे क्या कहानी है इस सीरीज़ की ।

कहानी (Story)

यह कहानी शुरू होती है नुक्लेअर पवार प्लांट में ब्लास्ट से । जहा शहर में लोगो को लगता है की पावर प्लांट में कोई हादसा हो गया है और आग लग गयी है । और वहा से फायर फाइटर निकल पड़ते है आग बजाने । मगर वहा पावर प्लांट के कंट्रोल रूम में भी सब को लगता है की यह सिर्फ मामूली हादसा हुवा हे इसी की वजह से ब्लास्ट हुवा है बाकि सब सलामत है । उतने में ही बहार से एक वर्कर दौड़ कर आता है और कहता है की नुक्लेअर कोर ब्लास्ट हो गया है । मगर वहा के इंचार्ज "अनातोली डेअटलाव" यह बात मानने से ही मना कर देते है क्यों की आज तक दुनिया में ऐसा हुवा ही नहीं की नुक्लेअर रिएक्टर का कोर ब्लास्ट हो । ऐसे ही कोई मानने को तैयार नहीं होता ।

वही पावर प्लांट के मेंबर्स की मीटिंग होती है और वहा भी कोई मानने को तैयार नहीं है । उस से उल्टा वो पुरे शहर को सील करने का आदेश दे देते है ताकि कोई खबर बहार ना भेज पाए । उसके बाद उच्च स्तरीय बैठक होती है और वहा भी सब सलामत है की बाते होती है लेकिन वहा नुक्लेअर एक्सपर्ट के रूप में आये "वलेरी लेगासोव" रिपोर्ट पढ़कर सबको इस हादसे की गंभीरता को समझाते है की यह हादसा बहोत गंभीर है । फिर उन्हें "बोरिस श्चेरबीना" के साथ चेर्नोबिल का निरिक्षण करने को भेजा जाता है ।

वहा पहोच कर "वलेरी लेगासोव" हालातों का जायजा लेते है और मालूम चलता है की यह दुनिया का सबसे भयंकर रेडिएशन फ़ैल रहा है और जल्द ही इस ब्लास्ट हुवे कोर को ढका न गया तो बहोत ज्यादा रेडिएशन फैल सकती है । और वो कैसे इस खुले हुवे कोर को ढकने का प्रबंध करते है ? यह आप सीरीज में देख लीजिये । उसके बाद पुरे चेर्नोबिल गांव और प्रिपयात शहर को खाली करवाया जाता है ।

फिर कैसे वह यह रेडिएशन से निजात पाते है ? रेडिएशन से मरे हुवे लोगो की लाशो को कैसे दफनाया जाता है ? क्यों आसपास के सारे जानवरो को शिकार कर मार दिया जाता है ? कैसे USSR. अपने देश में हुवे हादसों पर पर्दा डालती है ? कैसे USSR. दुनिया में खुद की शाख बचाने के लिए दिखावा करती है ? कैसे फिर उनका सच बहार आता है ?

और क्यों "वलेरी लेगासोव" इस हादसे के दो साल पुरे होने पर आत्महत्या कर लेते है ?

यह सारे जवाब जान ने के लिए यह सीरीज जरूर देखे

फिलोसोफी :

यह सीरीज हमे सबसे पहले यह सिखाती है की आप जो कुछ भी पढ़े हो ,जो कुछ भी आपने देखा या सुना है या फिर सीखा है। जो विज्ञान की नजर में असंभव है । वैसा कुछ भी हो सकता है । और ऐसा जब होता है तो इंसान बिना सबूतों के उस बात पर भरोसा नहीं कर पता । और वो जो असंभव संभव हुवा आप मान भी लो तो आप दुसरो के सामने खुद जूठे न ठहरो उसी लिए वह सच भी जुटला देते हो ।

इस सीरीज में ऐसे ही एक आदमी की कहानी है जैसी इस दुर्घटना का जिम्मेदार माना गया था । उसके अलावा हमे यह सीरीज ये भी दिखती है की उस समय कैसे सरकार सब कुछ बहार आने के बावजूद पूरी दुनिया के सामने सब सलामत का ढोंग रचती है । हलाकि यह सब तो आज भी होता है की चीन जैसी सरकार जनता की या हादसों की आवाजे दबा कर सब ठीक है का ढोंग रचती है । इस सीरीज में सोवियत यूनियन की सरकार की कहानी है की कैसे उस समय सरकार ने दुनिया की नजरो में खुद की साख बचाने को कदम उठाये थे । जहा की कोई खबरे न फैला सके उसके लिए पूरा शहर लोगो समेत सील कर दिया गया । दुर्घटना की जाँच करने वाले सभी पर जासूसी करवाई गई और बहोत कुछ आप इस सीरीज में देख सकते है ।

इस सीरीज में एक फायर फाइटर की प्रेम कहानी भी है की कैसे वो रेडिएशन की वजह से मौत की कगार पर है और उसकी पत्नी को उस से दूर रहने को बताया जाता है फिर भी उसकी पत्नी रेडिएशन की परवाह किये बिना अपने होने वाले बच्चे के साथ उसे प्रेम देने को उसके पास चली जाती है ।

इसके साथ साथ बहोत के वयक्तिओ की व्यथा को दर्शाया गया है की कैसे उन्हें बंधनो में रह कर जान से ज्यादा साख बचाने के लिए मजबूर किया जाता है ।

ऐसे ही यह सीरीज हमें जिंदगी के काफी अनदेखे पहलु दिखती है ।

कालवृंद (कास्ट)

इस सीरीज में सभी कलाकारों ने बहोत खूब काम किया है और सभी पत्रों जो स्क्रीन पर जैसे जिन्दा कर दिया हो ।
इस सीरीज के मुख्य किरदार "वलेरी लेगासोव " को निभाया है "जेरेड हेरिस" ने .
"बोरिस श्चेरबीना" का किरदार निभाया है "स्टेलॉन सकारसगार्ड " ने .
साथ ही में "उलना खोमयूक" का किरदार निभाया है "एमिली वॉटसन" ने .

मुझे क्या पसंद आया ?

सीरीज की कहानी और स्क्रीनप्ले बहोत अच्छे से लिखा गया है कोई भी आप कही भी गैप या खिचाव महसूस नहीं करते । स्क्रीनप्ले इतना मजबूत है की आपको बांधे रखता है । सीरीज में सभी कलाकारों ने बहोत ही उमदा अभिनय किया है । साथ ही में प्रोडक्शन और सेट डिज़ाइन पर भी बहोत ध्यान दिया गया है । और यह सब मिल कर एक ना चुकने वाली सीरीज बनाते है । और साथ ही में सीरीज के अंत में उस घटना से जुड़े असली लोगो की तस्वीरें दिखाई जाती है फिर क्या कहे ।


यह कोई ड्रामा , सस्पेंस और थ्रिल से भरी सीरीज नहीं है ।अगर आप इतिहास में हुई सबसे बड़ी न्युक्लेअर दुर्घटना को नजदीक से देखना चाहते है तो यह सीरीज आपके लिए है ।

रेटिंग

यह सीरीज को IMDb. पर 9.4 / 10 की बढ़िया रेटिंग प्राप्त हुवी है । में भी इस सीरीज को देती हु 4.5 / 5 स्टार्स .


कहा देखे ?

यह सीरीज Disney+ Hotstar. पर आप देख सकते हो ।