लिटल थिंग्स - रिव्यू: Nish द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

लिटल थिंग्स - रिव्यू:

"लिटल थिंग्स" : ओरिजिनल ,रिअलिस्टिक और बहोत प्यारी वेब सीरीज

कहते प्यार करने से ज्यादा मुश्किल प्यार निभाना होता है मगर तब क्या होता है जब आप एक ही छत के निचे रहते हो ? तब क्या होता है जब आप रिलेशनशिप से लिव इन रिलेशनशिप में आते हो ?तब क्या होता है जब आपके पार्टनर की बुरी आदते आपको पता चलती है ? तब क्या होता है जब आप एक दूसरे के साथ साथ घर की भी जिम्मेदारियां उठाते है ? तब क्या होता है जब एक छत के नीचे रहनेवाले दो प्रेमी में झग़डा हो जाता है ?

ऐसे कई सारे जवाब आपको इस सीरीज़ में आपको मिल जायेंगे। यह सीरीज नए ज़माने के रीती रिवाजो का खुल कर प्रदर्शन करती है । और मुझे प्यारी इस लिए लगी की यह कोई टिपिकल बॉलिवुड की कोई लव स्टोरी जैसी नहीं है ।

कहानी :

यह कहानी आधारित है ध्रुव वत्स और काव्या कुलकर्णी । ध्रुव दिल्ही का लड़का है और काव्या पुणे से है दोनों मुंबई में अलग अलग कॉर्पोरेट ऑफिस में जॉब करते है और लिव इन रिलेशनशिप में रहते है । यह कहानी मुख्यतः उनके रिलेशनशिप के बारे में है । जहा कभी दूसरे कपल और लोगो को मौज करते देख उन्हें खुद पीछे रह जाने का डर लगता है । या फिर कभी एक दूसरे की गलतीयो की वजह से कोई बड़ा सा कांड हो जाता है । या फिर कभी एक दूसरे के पुराने पार्टनर्स को लेकर नोक जोंक हो जाती । तो कभी नापसंद नौकरी छोड़ने को लेकर झग़डा हो जाता है ।

कभी गलतफहमिया हो जाती है तो कभी नाराजगी हो जाती है । मगर इन सब बातो के बावजूद भी दोनों कैसे अपने प्रेम को जिंदा रख पाते है । यह कहानी इसी बारे में है ।

इस शो में रिलेशनशिप में रह रहा कैसे अपने सपने अपने पेंशन को पूरा करता है , कैसे दूसरे शहर में रहकर खुद के परिवार को मिस करता है । इंसान कैसे बड़े शहर में फस कर परिवार से दूर हो जाता है और चाहकर भी वापिस नहीं मूड सकता ऐसी बहोत सारी छोटी छोटी बातो को भी बारीकी से दिखाया गया है ।

अगर आप रोमांच, बॉलीवुड जैसी लव स्टोरी और बहोत ज्यादा ही ड्रामेबाज़ी सोच रहे है तो ऐसा इस कहानी में कुछ नहीं है । यह कहानी हमारी और आपकी होती है ऐसी ही रियल कहानी है । ना ही इसमें कुछ ज्यादा मिर्च मसाला है ना ही कोई रोना धोना ।

लेखन:

यह कहानी ध्रुव सहगल द्वारा लिखी गई है जो इस सीरीज में लिड एक्टर भी है । शो की कहानी बहोत बढ़िया तरीके से लिखी गई है । इसकी स्टोरीटेलिंग सामान्य ही है और यही इस शो की खास बात भी है । यह शो असल जिंदगी जैसे ही वास्तविकता पर आधारित है । एक लिव इन कपल की मुश्किलें और प्रेम इस सीरीज में बहोत खूबसूरत और सच्चे ढंग से दिखाया गया है । सच में ,वास्तविकता को ध्यान में रखकर सच में बहोत प्यारी कहानी लिखी गई है ।

अभिनेतावृंद (Cast):

इस सीरीज़ में दो मुख्य किरदार है । ध्रुव वत्स और काव्या कुलकर्णी ।

ध्रुव वत्स का किरदार निभाया है खुद सीरीज के लेखक ध्रुव सहगल ने । जिन्हो ने बहोत खूबी से अपना किरदार निभाया है और उन्होंने अपने अभिनय से इस किरदार को सार्थक किया है ।

और काव्या का किरदार निभाया है मिथिला पालकर ने जिन्हो ने इस किरदार को निभा कर उसे स्क्रीन पर जिंदा कर दिया है ।

बाकि सभी सहियोगी अभिनेताओं ने भी बहोत बढ़िया काम किया है जैसे की नवनि परिहार जी जिन्हो ने काव्या की माँ का रोल किया है और लवलीन मिश्रा जी जिन्हो ने ध्रुव की माँ का रोल किया है ।

फिलोसोफी:

भारत पश्चिमी संस्कृति से बहोत खुश शीख चूका है । उसमे से एक है लिव इन रेशनशिप का कॉन्सेप्ट जहा एक लड़का और लड़की जब प्यार में होते है और प्यार का इकरार कर चुके होते है और जीवन भर के लिए साथ रह सकते है की नहीं यह समझने के लिए वह एक साथ एक घर में रहने लगते है बिना शादी के । अब यह सब ठीक है की नहीं यह सीरीज उसके बारे में नहीं है । यह सीरीज लिव इन में रह रहे ऐसे ही कपल के बारे में है । शो की फिलोसोफी यही है की कैसे एक कपल साथ रहने पर आने वाली मुश्किलें और खुद के जीवन की मुश्किलें जब सब साथ आती है और दोनों के कंधो पर जब घर की जिम्मेदारी भी होती है और अपने सपने पुरे करने का जोश और जनून भी तब दो अलग अलग प्रकृति के लोग कैसे प्रतिक्रिया देते है और इन सब मुश्किलों के बावजूद दोनों में प्यार कैसे बना रहता है यह कहानी यही दिखने के लिखी गई है ।

साथ रहने पर काफी मुश्किलें भी आती है मगर जब दोनों लोग एक दूसरे को चाहते हो तब कोई भी बड़ी मुश्किल क्यों न आये वो लोग डटे रहते है । प्रेम में एकदूसरे को समझना एक दूसरे के लिए सुसंगत होना एक दूसरे के लिए मैत्रीभाव होना कितना जरुरी है । और कितनी भी बड़ी मुश्किलें क्यों ना आये उसे साथ मिलकर कैसे लड़ना है । यह शो हमे यही सब चीज़े सिखाता है ।

मुझे क्या पसंद आया:

मुझे सबसे पहले इस शो की कहानी पसंद आयी सच्ची और वास्तविक। उसके बाद मुझे शो में सबके अभिनय भी बहोत पसंद आये । शो के किरदारों का ग्रोथ और आर्क भी मुझे बहोत पसंद आयी । साथ ही में कुछ सुन्दर जगहों की सिनेमेटोग्राफी भी बहोत बढ़िया की गई है । और इसी लिए यह शो मुझे इतना ज्यादा पसंद आया ।

मुझे क्या पसंद नहीं आया :

इतने सालो की रिलेशनशिप के बावजूद कही कही परिपक्वता की कमी दिखाई गई है इसी वजह से कुछ कुछ झग़डे आपको बेमतलब के लग सकते है ।
और इसके आलावा सबसे बुरी बात मुझे यह लगी की इसका सीजन २ और ३ दोनों सिर्फ नेटफ्लिक्स पर है ।

कहा देखे?

इस शो के कुल 3. सीजन है
यह वेब सीरीज का पहला सीजन फ्री में यूट्यूब पर अवेलेबल है । और बाकि दो सीजन आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते है ।

रेटिंग:

यह शो की IMDb. पर 8.2/10 की रेटिंग मिली हुवी है ।

और में इस सीरीज को देती हूँ 4/5 स्टार्स .