Panch sawal aur shaukilal ji - 3 books and stories free download online pdf in Hindi

पाँच सवाल और शौकीलाल जी - 3



शौकीलाल जी ने लापरवाही से जवाब दिया-' अरे छोड़ो यार, अब तो लोक सेवा आयोग, बैंकिंग सेवा आदि त्यागकर लड़के इसी की तैयारी करने लगे हैं। अमीर बनने का शार्टकट रास्ता हो तो कोई लम्बी दूरी क्यों तय करना चाहेगा ? और मैं तो खैर मामूली शिक्षक चयन की तैयारी ही छोड़ी है। एक बार.....सिर्फ एक बार हाट शीट पर बैठने का चांस मिल जाए तो फिर देखना कितने शिक्षक मेरे घर पानी भरते नजर आएंगे। '

-' हाँ, सो तो है। लेकिन इस तरह से तैयारी करने से कुछ नहीं होगा। व्यावहारिक तैयारी जरूरी है।' मैंने विरोध करना छोड़कर उनके सुर में सुर मिलाया। मुझे यही उचित लगा। मुझे पता था, शौकीलाल जी के शौक सोलिड होते हैं। सलाह -मशवरे के हथौड़े का चाहे जितनी वार करो वो टूट नहीं सकते।

-' व्यावहारिक तैयारी कैसे की जाए, यह तो बताओ। '

-' मैं करवाता हूँ न, आप तैयार हो जाइए। मान लीजिए लाइव शो चल रहा है। मैं प्रस्तुतकर्ता हूँ। समझ लीजिए मैं बिग बॉस हूँ और आप हाट सीट पर बैठे हैं।'

शौकीलाल जी ने बीच में टोक दिया-' लेकिन यह तो प्लास्टिक की कुर्सी है। हाट सीट कहाँ है?'

-' ओह शौकीलाल जी। मान लीजिए न। मैं भी तो बिग बॉस नहीं हूँ। हाँ तो मैं सवाल करना शुरु करता हूँ। आप जवाब देने के लिए रेडी हो जाइए।'

शौकीलाल जी के चेहरे पर भोर की लालिमा फूट पड़ी। वे कुर्सी पर इस तरह अकड़ कर बैठ गए मानो कुबेर की कुर्सी उन्हें ही मिल गयी हो।

मैंने सवाल करना शुरु किया। पहला सवाल है- निन्यानवे प्रतिशत बेईमान फिर भी.............महान। आप को खाली जगह को भरना है। आप के पास विकल्प है- 1.अमेरिका, 2. रूस, 3. भारत, 4. मलेशिया।

शौकीलाल जी चहक उठे। बिना देर किए जवाब दिया-'भारत'

मैंने ताली बजाई। वाह शौकीलाल जी, कमाल का जेनरल नालेज है आप का। बधाई। आप ने पहली मंजिल तय कर ली है। अब दूसरा सवाल- सीबीआई ने एक अति विशिष्ट के घर से तीन करोड़ रुपये बरामद किए थे। आप बताइए, रुपये कहाँ से बरामद हुए?

आप के पास चार विकल्प है। 1. शेफ से, 2. बिस्तर से के नीचे से, 3. छत से 4. गैरेज से।

शौकीलाल जी सकपकाये। चेहरे के भाव से ऐसा लग रहा था जैसे वे जवाब जानते हैं लेकिन याद नहीं आ रहा है।

मैंने हौसला बढ़ाया-' घबड़ाइए नहीं, सोच कर जवाब दीजिए। अभी वक्त है आप के पास।'

कुछ याद करते रहे शौकीलाल जी फिर अचानक चहक उठे-' याद आया। बिस्तर के नीचे से।'

मैंने कहा-' आप का जवाब सही है? या फिर और सोचना चाहेंगे। आप का जवाब स्वीकार कर लिया जाए?'

शौकीलाल जी बोले-' मैं हंड्रेड परसेन्ट श्योर हूँ जी। तुम स्वीकार करो न करो, वे विशिष्ट पुरुष नोट की गड्डियों पर ही सोया करते थे।'

मैंने ताली बजायी-' आप ने बिल्कुल सही जवाब दिया है शौकीलाल जी। आप दूसरी मंजिल भी लांघ गए । अब आप कुछ ही दूर रह गए हैं। करोड़पति बनना तय है आप का। अब आप अगले सवाल का जवाब दीजिए।

आप ने सड़कों चौराहों पर मार-पीट होते, सिर फूटते , लत्तम-जुत्तम होते कई बार देखा होगा। ठीक ऐसा ही दृश्य जनप्रतिनिधियों ने उपस्थित किया था जिसमें कितनों के सिर फूटे थे। कितने घायल हुए थे। कुर्सियां टूटी थीं। माइक तोड़ डाले गए थे। ऐसा अभूतपूर्व प्रथम बार उपस्थित दर्ज कराने का श्रेय किस प्रदेश को जाता है?

इस सवाल के विकल्प हैं- 1. उत्तरप्रदेश 2. आंध्रप्रदेश 3. हिमाचल प्रदेश 4. मध्यप्रदेश।

शौकीलाल जी खामोश हो गए। कमरे में सन्नाटा छा गया। उन्हें चुप देख मैंने कहा-' शौकीलाल जी, दिमाग पर ज़ोर डालिए। बड़ा आसान सा सवाल है। आप के तीन मित्र अभी तक बरकरार हैं। उनसे परामर्श ले सकते हैं आप।'

शौकीलाल जी ने कहा-' जवाब नहीं आता, ऐसी बात नहीं है। मैं ज़रा कन्फ्यूज्ड हूँ। संसद और विधान सभाओं में अब इस तरह के जूतमपैजारी दृश्य आम हो गए हैं इसलिए जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। मेरे ख्याल से पहला श्रेय उत्तरप्रदेश को जाना चाहिए।'

-' आप अपने जवाब में कितने परसेन्ट सही हैं?'

-' शत-प्रतिशत।'

-' जब आप शत-प्रतिशत सही हैं तो आप का जवाब भी बिल्कुल सही है। आप को करोड़पति बनने से अब कोई नहीं रोक सकता। बस, मेरे आखिरी दो सवालों के जवाब दीजिए और बन जाइए करोड़पति।'

अगला सवाल करने से पहले मैं थोड़ी देर चुप हो गया। शौकीलाल जी मेरे सवालों के जवाब फटाफट दिये जा रहे थे। उन्हें थोड़ा हतोत्साहित करना जरूरी था वर्ना वे सिर पर सवार हो जाते। मैंने चेहरे पर गम्भीरता ओढ़ ली। कहा-' शौकीलाल जी, मेरे अगले दो सवाल बड़े महत्वपूर्ण हैं। खूब सोच समझकर जवाब दीजिएगा। आप तैयार हैं?'

मेरी चेतावनी का अनुकूल असर हुआ। शौकीलाल जी सहम गए। बोले-' हाँ, तैयार हूँ। तुम सवाल करो।'

-' बीते दशक में एक ऐतिहासिक घोटाला हुआ था जो पिछले सारे घोटालों पर भारी पड़ गया था। आप को बताना है, यह घोटाला किस नाम से जाना जाता है?

विकल्प है-1. तेल घोटाला 2. वर्दी घोटाला 3. दवा घोटाला 4. चारा घोटाला।

शायद मेरे द्वारा हतोत्साहित करने का नतीजा था। इतने आसान सवाल का शौकीलाल जी जवाब नहीं दे पा रहे थे। घबड़ाहट के कारण उनके चेहरे पर पसीना की नन्ही नन्ही बूंदें उभर आयी थीं।

मैंने कहा-' घबराएं नहीं शौकीलाल जी, बड़ा आसान सवाल है। जवाब दीजिए। मैं समझता हूँ, इस सवाल का जवाब वह बच्चा भी दे सकता है जिसे ठीक से नाड़ा भी बांधने नहीं आता।'

शौकीलाल जी ने पहले कुछ सोचा फिर कहा-' मैं एक मित्र से सहायता लेना चाहता हूँ। मित्र नं. एक अर्थात् हिन्ट। लीजिए, हिन्ट हाजिर है।

- इस घोटाले में दस- दस टन का बोझ मोपेड से ढुलाई करने का चमत्कारी कार्य सम्पन्न किया गया था।

हिन्ट मिलते ही शौकीलाल जी के चेहरे पर हजार वाट की रोशनी फैल गई। झट बोल पड़े-' चारा घोटाला। '

मैंने पुनः ताली बजाकर समर्थन किया-' वेल डन शौकीलाल जी, अब आप के लिए दिल्ली दूर नहीं। बस करोड़पति अब बनने ही वाले हैं आप।'

-' आखिरी सवाल का जवाब दीजिए और करोड़पति का खिताब पाइए। मेरा आखिरी सवाल है- भारत दुनिया के टाप टेन भ्रष्ट देशों में से एक है। सूची में इस देश का स्थान बताइए।

विकल्प है- 1. पहला 2. अंतिम से दूसरा 3. पांचवा या 4. सातवां ?'

इस बार बिना देर किये शौकीलाल जी ने जवाब दिया-' पहला स्थान।' उनकी आवाज में दृढ़ता थी। एक क्षण के लिए मैं भी कन्फ्यूज हो गया।

मैंने पूछा-' आप को अपने जवाब पर इतना पक्का विश्वास क्यों है? शायद आप ने गलत जवाब दिया है।'

मैं कम्प्यूटर जी से पूछने वाला था कि शौकीलाल जी ने सही जवाब दिया है कि नहीं कि बीच में शौकीलाल जी गम्भीर होकर बोले-' भ्रष्ट देशों में आज चाहे भारत निचले स्थान पर हो लेकिन जिस तेजी के साथ यहाँ भ्रष्टाचार फल- फूल रहा है, वो दिन दूर नहीं जब यह प्रथम स्थान प्राप्त कर लेगा।'

मैं चुप हो गया। शायद मैं भी शौकीलाल जी की इस सम्भावना से इत्तिफाक रखता था।#

@ कृष्ण मनु
9939315925

अन्य रसप्रद विकल्प