Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 17 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 17

एपिसोड १७


सूर्य के अस्त होते ही इस धरती पर अंधकार का साम्राज्य फैल गया।

मेरे अँधेरे को राज़ कहने का यही मुख्य उद्देश्य है! क्योंकि इस अँधेरे गड्ढे में केवल अँधेरा ही दिखाई देता है। हालाँकि, इस अँधेरे में उसके अलावा भी कुछ है। जिस तरह प्रकाश का एक मानवीय आयाम होता है और उसी अस्तित्व का एहसास होता है, उसी तरह इसमें एक अकल्पनीय, अकल्पनीय विश्व यात्रा शुरू होती है अँधेरा.

जिसका रास्ता मौत है. उस दुनिया में प्रवेश करने का एकमात्र द्वार। जब कोई आदमी मर जाता है, तो उसका अंतिम संस्कार कब्रिस्तान में ले जाया जाता है। शव को चार लकड़ी के खंभों पर रखा जाता है। फिर आगे क्या होता है? वह शव अग्नि में जल रहा है, नष्ट हो गया है।

तो आगे क्या? मृत व्यक्ति की आत्मा उस घर में तेरह दिनों तक भटकती है, फिर तेरहवें दिन के बाद वह गति पकड़ लेती है, वह मृत व्यक्ति की आत्मा के सामने एक दरवाजा खोलती है और उस दरवाजे को कहा जाता है

यह दूसरे आयाम का प्रवेश द्वार है। इस अंधेरी दुनिया में


मनुष्य के असंख्य करोड़ों अमानवीय दुष्ट शत्रु रहते हैं जिनके पास कोई रूप और भावना, प्रेम, दया और करूणा नहीं है। ये सभी अमानवीय शत्रु चौबीस घंटे उस दरवाजे के पास खड़े रहते हैं, क्योंकि जैसे ही वह दरवाजा खुलेगा उन्हें भाग जाना होगा। इन मानव-जैसी विलासिताओं को आराम, मौज-मस्ती, वासना और संतुष्टि में जीना चाहिए, क्योंकि वे आत्माएं उस दुनिया के कुछ नियमों के कारण इन सभी इच्छाओं को पूरा नहीं कर सकती हैं।

रहजद का सूरज डूबते ही गांव में अंधेरे की काली छाया फैल जाती थी. रहजगड़ गांव में दो सौ से तीन सौ लोगों की आबादी थी. उस वक्त लोग सात बजे से पहले खाना खा लेते थे और सो जाते थे. गांव में होने वाली अजीब घटनाओं के कारण लोगों के मन में यह डर फैल गया कि सात बजे के बाद कोई इंसान भी दरवाजा नहीं खोलेगा, खटखटाने पर भी दरवाजा नहीं खुलेगा। ऊपर आसमान में चमकते चाँद के नीचे पड़ रही रोशनी में गाँव के घरों से लगभग पाँच सौ-छह सौ मीटर की दूरी पर खुली जगह पर एक मिट्टी की छत वाला घर दिखाई दे रहा था। बमुश्किल दस फीट बड़ा एक घर। उस घर के आसपास कोई घर नहीं था, उसने कहा, घर से सौ कदम पीछे चलें तो जंगल होगा और रात के अंधेरे में उस जंगल के पेड़ काले थे और नीला. उस घर के दो-जप दरवाजे से लालटेन की लाल रोशनी आ रही थी और उस रोशनी के साथ-साथ कुछ फुसफुसाहट, बातें, आवाजें भी उस घर से आ रही थीं।


"युवराज! हम कितने दिन छुप-छुप कर मिलते रहेंगे?" उस घर में एक दीपक जल रहा था। दीपक की लाल रोशनी में उस घर में बिस्तर पर लेटी हुई दो आकृतियाँ दिखाई दीं।

"बस कुछ दिनों बाद मैं जल्द ही अपने माता-पिता से हमारी शादी के विषय पर चर्चा करूंगा।" युवराज सूरज सिंह की आवाज। उस घर में एक लालटेन जल रही थी। उस लालटेन की रोशनी में एक महिला युवराज की छाती पर सिर रखकर सो रही थी, उसके शरीर पर केवल एक सफेद चादर थी। माथे के बीच में गोलाकार हरे रंग का टैटू बना हुआ है, चेहरे पर दो छोटे-छोटे तिल हैं और होंठ गुलाबी हैं। दोस्तों इस खूबसूरत लड़की का नाम मेघावती है। यह अंबो नाम की इस्मा की इकलौती बेटी है, जो राहजगढ़ गांव के कब्रिस्तान में शवों को दफनाती है। वह और रहाज़ के युवराज दोनों आठ साल की उम्र से एक-दूसरे से प्यार करते हैं। इन दोनों को कुल मिलाकर सात साल हो गए हैं और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, दोनों का प्यार का रिश्ता भी मजबूत होता जाता है। प्यार का मतलब वासना होगा और शारीरिक सुख नहीं मिलेगा? इस प्रकार वे दोनों बहुत आगे निकल गये, यहाँ तक कि मेघावती एक माह की गर्भवती हो गयी। और वे दोनों ही थे। मेघा के पेट में राजकुमारों का वंश पल रहा था। यहां भी मेघा को यह चिंता सता रही है कि क्या उसकी शादी युवा राजकुमार से होगी। उसके पिता क्या करते हैं, गांव में मरे हुए लोगों की लाशों को दफनाते हैं। और अगर मेरे जैसे आदमी की बेटी को बहू के रूप में भी लिया जाएगा? आख़िरकार, जब उन्हें पता चलेगा कि हम शादी से पहले गर्भवती हैं तो वे हमारे बारे में क्या सोचेंगे? समाज क्या कहेगा? और क्या इन सबके बीच वे दोनों हमारी शादी होने देंगे? मन में कई सवाल थे और मन पर अवसाद फैलता जा रहा था.


क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प