डंकी फंकी सैंकी बैरागी दिलीप दास द्वारा हास्य कथाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

डंकी फंकी सैंकी

एक समय की बात है, जाम्बोरे के जीवंत जंगल में डंकी नाम का एक गधा, फंकी नाम का एक शरारती बंदर, सैंकी नाम का एक बुद्धिमान बूढ़ा बंदर और स्टेप नाम से जाना जाने वाला एक चिड़चिड़ा, अतिसक्रिय बंदर रहता था। जंगल हँसी और खुशी का स्थान था, और इन चार दोस्तों का मिलन जैसे पुरे जंगल की खुशी का कारण था।

डंकी, अपने लंबे कानों और मूर्खतापूर्ण मुस्कान के साथ, व्यंग्य का अनौपचारिक राजा था। वह दिन की शुरुआत पेड़ों से गूँजती आवाज़ के साथ करता था, "पार्टी में केला क्यों गया? क्योंकि वह छिल गया था!" जंगल के जानवर जोर-जोर से हँसने लगते थे, जिससे दिन का माहौल हास्यपूर्ण हो जाता था।

कलाबाज बंदर फंकी हमेशा शरारत करता रहता था। वह एक लता से दूसरी लता पर घूमता रहा और चिल्लाता रहा, "मैं छिपने-छिपाने में बहुत अच्छा हूं, एक बार मैं एक सप्ताह के लिए छिप गया और बाकी लोगों ने हार मान ली!" उसकी शरारतों से जंगल जीवंत रहता था और यहां तक कि सैंकी भी मुस्कुराने से खुद को नहीं रोक पाता था।

बुजुर्ग बंदर सैंकी ने चमकती आँखों से जंगल का अवलोकन किया। वह विचित्र ज्ञान देते थे, "जीवन लताओं पर झूलने जैसा है; यह अप्रत्याशित मोड़ हैं जो इसे एक साहसिक कार्य बनाते हैं!" उनके गहन वक्तव्य, जो अक्सर भावशून्य अभिव्यक्ति के साथ दिए जाते थे, हर किसी को अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर देते थे।

स्टेप, अतिसक्रिय बंदर, एक पल के लिए भी स्थिर नहीं रहता था। "जब आप पेड़ों के बीच नृत्य कर सकते हैं तो पैदल क्यों चलें?" वह पलट-पलट कर चिल्लाता था। उनकी ऊर्जा संक्रामक थी, जिसने सबसे सामान्य गतिविधियों को भी जंगल नृत्य पार्टी में बदल दिया।

एक दिन, जंगल काउंसिल ने हँसी और एकता का जश्न मनाने के लिए ग्रेट जंगल जाम्बोरे, एक त्योहार की घोषणा की। डंकी, फंकी, सैंकी और स्टेप को कार्यक्रम के आयोजन का काम दिया गया। उन्होंने विचारों पर मंथन किया, प्रत्येक ने अपनी अद्वितीय प्रतिभा का योगदान दिया।

डंकी मनोरंजक बैनरों और संकेतों के साथ आए, फंकी ने मज़ाक आश्चर्यों से भरा एक जंगल बाधा कोर्स की व्यवस्था की, सैंकी ने दार्शनिक भाषण लिखे जिसने सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया, और स्टेप ने एक नृत्य कोरियोग्राफ किया जिसने पूरे जंगल को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

जैसे ही जंबूरी का दिन आया, जंगल हँसी, जयकार और एकजुटता की भावना से भर गया। दोस्तों ने चारों ओर देखा, यह महसूस करते हुए कि उनके अलग-अलग व्यक्तित्वों ने वास्तव में कुछ विशेष बनाया है।

उत्सव के बीच में, सैंकी ने भीड़ को संबोधित किया, "इस विविध जंगल में, हमें अपने मतभेदों में ताकत मिली। हंसी हमें एकजुट करती है, और हमारे अद्वितीय गुण जंगल को एक जीवंत स्थान बनाते हैं। आइए अपनी विचित्रताओं का जश्न मनाएं और खुशी लाना जारी रखें।" एक दूसरे का जीवन।"

और इसलिए, जंगल जंबूरी एक वार्षिक परंपरा बन गई, जो सभी को याद दिलाती है कि सच्ची खुशी एक-दूसरे की विशिष्टताओं को अपनाने में है। डंकी, फंकी, सैंकी और स्टेप ने जंगल को हँसी से भरना जारी रखा, यह साबित करते हुए कि थोड़ा सा हास्य और स्वीकृति जीवन को एक अंतहीन रोमांच बना सकती है।