Bhootiya Express Unlimited kahaaniya - 18 books and stories free download online pdf in Hindi

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 18

एपिसोड १८

शैतानी बगीचा १




धाऊ एक गरीब आदमी था, उसकी उम्र लगभग पैंतालीस वर्ष थी। उनके परिवार में कोई नहीं था, उनकी पत्नी की कोरोना के कारण मौत हो गई थी, उनके पास जो सहारा नहीं था वो भी ख़त्म हो गया. भगवान ने ऐसा खतरनाक खेल खेला कि उसे अपनी पत्नी का अंतिम समय में चेहरा भी देखने को नहीं मिला, कोरोना के कारण पत्नी की लाश को अस्पताल स्टाफ जला रहा था. उनकी पत्नी को मरे हुए अभी एक साल ही हुआ था, धाऊ गांव में भोजन और पानी के लिए काम कर रहे थे, उनकी मृत्यु के बाद कुछ हफ्तों तक धाऊ की पत्नी गांव में खाना दे रही थी, लेकिन कलियुग बढ़ता जा रहा है सुरक्षित रखें, अन्यथा मृत्यु अवश्यंभावी है। जो खुद को देख रहा है तुम अपनी तरफ देखो, मैं खुद को देख रहा हूँ। मानस धौना खवन को जो भी भोजन दे रही थी, समय के साथ उसने भोजन देना बंद कर दिया।
कलजा पर पत्थर रखकर धौ फिर से काम में लग गया।
दिन-ब-दिन उसकी पत्नी की यादें उसके मन-मस्तिष्क के कोनों से धुंधली होती गईं, हमेशा के लिए मिट गईं।
दैनिक दिनचर्या एक बार फिर पहले की तरह शुरू हो गई। कहने का तात्पर्य यह है कि पूरे दिन काम करना, रात को पर्याप्त भोजन पकाना और बिस्तर पर जाना, फिर वही क्रिया बार-बार हो रही थी।
कुछ सप्ताह बीते होंगे कि धाऊ को बैंक में कोई काम नहीं मिला, जिसके कारण पैसे खत्म होने लगे। जब तक पैसे थे, तब तक कोई चिंता नहीं थी, लेकिन जब पैसे खत्म हो गए, तो काम में मन लगने लगा .लेकिन क्यों नहीं जाते? कि कोई काम नहीं था.
मानो भगवान उनकी परीक्षा ले रहा हो या क्या! ऐसा लगा मानो किस्मत ने उनसे बदला लेना शुरू कर दिया हो
एक दिन धाऊ काम के सिलसिले में बंदरगाह के पास खड़ा था, वह दो घंटे तक बंदरगाह पर खड़ा रहा, लेकिन काम नहीं हो रहा था, तभी एक इसाम धौ के पास आकर रुक गया।

" काम करना चाहते हो?" तीखी आवाज.
अचानक एक कर्कश आवाज उसके कानों में पड़ी तो धाऊ का शरीर कांप उठा। लेकिन दूसरे ही पल उसने सामने देखा.
सामने काले कपड़े पहने एक आदमी खड़ा था, जो सामान्य आदमी से थोड़ा ही लंबा था, मानो वह अफ़्रीकी हो। वह आदमी काले रंग का था, उसके क्षीण शरीर को देखकर उसके मन में एक असाधारण भय उत्पन्न हो गया। धाऊ ने उस गरीब आदमी की ओर देखा और सहमति में अपना सिर हिला दिया, जैसे उसके मुंह से शब्द ही नहीं निकलेंगे, वह पढ़ रहा था!
" वापस आओ..?"
दुबले-पतले आदमी ने फिर भर्रायी आवाज़ में कहा। और उसके पीछे उसकी आठ गुणा नौ फुट की आकृति, काले कपड़े पहने हुए, मंत्रमुग्ध, सम्मोहित तरीके से चल रही थी। दस-बारह कदम चलने के बाद वह बेचारा रुका, सामने एक काली कार दिखाई दी, उसने हाथ से कार का दरवाज़ा खोला, "बस"! उन्होंने बस इतना ही कहा. धौ खुले दरवाज़े में दाखिल हुई और धीरे से सीट पर बैठ गई धौ ने चारों ओर नज़र डाली। कार में उन दोनों के अलावा कोई नहीं था.
वह पीछे अकेला बैठा था. दुबला-पतला आदमी ड्राइवर की सीट पर बैठ गया, दरवाज़ा बंद कर दिया और चाबी घुमा दी। धौ गप्पा गुमान पीछे बैठा था, उसके मुँह से एक शब्द भी नहीं निकला।
आधे घंटे तक सड़क पर दौड़ती कार अब रुकी, उसने कार बंद की, दरवाज़ा खोला और पिछला दरवाज़ा खोल कर बाहर आ गया "ए आउट ए!" धाऊ ने बाहर आकर सामने देखा तो उसे अपनी आँखों के सामने एक फल दिखाई दिया, फल पर नाम लिखा था - अम्बो मलाची बाग।


और तख्तों के पार एक परिसर की चौकोर दीवार दूर-दूर तक फैली हुई थी, जिसके मध्य में एक बड़ा काला द्वार था, जिसके माध्यम से बगीचे में प्रवेश किया जाता था। धाऊ क्यों न जाऊं लेकिन मैं सोच रहा था कि कुछ बुरा होने वाला है, कुछ अजीब होने वाला है. उसके मन में एक खास तरह की नकारात्मकता उमड़ रही थी. मैं सोच रहा था, "यह काम मत करो..! छोड़ दो!" धाऊ का चेहरा क्रोधित हो गया, उसके दिमाग में विचार आ रहे थे, क्या मुझे काम करना चाहिए, क्या मुझे यह नहीं करना चाहिए? उसकी आँखें बाएँ से दाएँ घूमने लगीं। तभी एक आवाज आई और उस आवाज से धाऊ की विचारमग्नता टूट गई।
"इसे लो?"
धाऊ के सामने दो हजार का एक मुड़ा हुआ नोट रखा हुआ था। पैसा बड़ा है, आदमी छोटा हो गया है! जैसे ही धाऊ की नजर 2000 के नोट पर गई तो उनके मुंह में पानी आ गया, दिन में 4500 रुपए कमाने वाले धाऊ को पहली बार 2000 रुपए मिल रहे थे.
"क्या काम है हाय सर?"
"एक ही काम है! रात को 12 बजे इस बगीचे के सारे पेड़ों को पानी दे दो। बस इतना ही।"
"ठीक है सर! लेकिन एथन को कल मुझे लेने कौन आएगा!"
"कोई नहीं!"
.." क्या ..!" धौ ने आश्चर्य से कहा.



इसा


म ने पहली बार एक तरह की भ्रमित मुस्कान के साथ कहा, जबकि हसन अपने अंधेरे चेहरे पर थोड़ा डरा हुआ लग रहा था।
"यह लो चाबी! गेट खोलो और अंदर जाओ..!" एक से इस्माने धौ
उसने चाबी दे दी और कुछ देर इंतजार करने के बाद वह आगे बढ़ गया।
"मुझे आने दो?"
"जी श्रीमान!" धाऊ ने चाबी ली और गेट की ओर चल दिया।
यहाँ अफ्रीकी एस्सम अपने चार पहिया वाहन की ड्राइवर सीट पर बैठा था, गेट खोलने वाले धाऊ के पीछे की आकृति को देख रहा था और शरारत से मुस्कुरा रहा था।
"अंदर जाओगे तो बाहर कैसे आओगे? हेहेहे, हेहेहे!"
वह गंजे चेहरे के काले मुंह पर सफेद दांतों वाला है
वह धाऊ की ओर देखकर तिरछे ढंग से मुस्कुराने लगा और शीशा ऊपर हो गया, इंजन चालू हो गया और कार चल पड़ी।
धाऊ ने ताले में चाबी घुसाकर विशाल गेट को ताले से मुक्त कर दिया और उसी समय पटाखे फूटने जैसी आवाज आई। आवाज पीछे थी, धाऊ ने थोड़ा पीछे देखा तो तीन सौ चार सौ मीटर पीछे एक कब्रिस्तान था।
उस कब्रिस्तान में एक शव को जलाने के लिए लोगों का जनाजा जा रहा था, ताल बज रहे थे, पटाखे फूट रहे थे। धौ ने जुलूस को देखते हुए एक डर को निगल लिया और सामने देखते हुए अपने दोनों हाथों को अलग-अलग करके गेट को आगे बढ़ाया, हल्के स्पर्श से दो जाप का गेट अपने आप आगे बढ़ गया और खुल गया। चारों ओर सन्नाटा था, उस शव की शवयात्रा में फूटने वाले पटाखों की आवाज कान की गुहिका में कुछ देर तक ऐसे बजती रहती है जैसे कान में गर्म तेल डाल दिया गया हो और फिर उस गुहिका से सीधे हृदय में प्रवेश कर एक सदमा सा लग रहा हो। मन। गेट खुलते ही धाऊ को अंदर का नजारा दिखता है।

वस्तुतः एक एकड़ का भालीमोथी बगीचा और बगीचे में सभी प्रकार के पेड़ लगाए गए थे। पेरू, चीकू, केला, आम, अनानास, चीकू, नारियल, नींबू, इलायची, आदि के पेड़ लगाए गए थे। धाऊ ने अपने पीछे गेट बंद कर लिया, गेट बंद करते समय उसने एक जलती हुई लाश देखी और लाश के जलते हुए मांस से काला धुआं उठ रहा था। गेट बंद करके धाऊ दो-चार कदम चलकर आगे आया। बायीं तरफ दो कमरों का एक घर था, दीवार पीले रंग से रंगी हुई थी। नीचे साधारण फर्श था। धाऊ अपना बैग एक तरफ रखकर उस फर्श पर बैठ गया। उसकी जेब में एक बटन वाला फोन था, उसने उसे निकाला और समय देखा। समय देखकर उसने फोन वापस जेब में रख लिया और बैग से डिब्बा निकाला और जो कुछ हुआ, खा लिया। कमरे के अंदर एक बर्तन में पानी था, उसने पानी पिया और फिर समय देखा तो डेढ़ बज रहे थे। बारह बजे पानी बंद करना पड़ा।
समय बहुत हो गया था तो सोचा कि थोड़ा आराम कर लिया जाए
धाऊ फर्श पर सोये। पेड़ों की ठंडी हवा शरीर पर लग रही थी, जिससे धौ पर निद्रा देवी भी प्रसन्न हो गईं।
कि वह साढ़े सात बजे उठे। पहले तो उसे यह जानने में थोड़ा समय लगा कि वह कहां है, फिर उसके दिमाग में सब कुछ आ गया, धाऊ ने अपनी जेब में हाथ डाला और नोट को छूते ही वह खुश हो गया। शाम का समय था, आसमान में नीला चाँद फैला हुआ था, चारों ओर रात के उल्लू चहचहा रहे थे। जो बगीचा दिन में अच्छा दिखता था, वह अब शाम को उजाड़ जंगल जैसा लग रहा था।

वहाँ था। भीतर का पेड़ चाँद की रोशनी में काला पड़ गया था। चमगादड़ आसमान से झुंड में उड़ रहे थे, और बगीचा धुंध से घिरा हुआ था। और यह काम था यह काम किसी भयावह, दुष्ट, बुरी शक्ति द्वारा किया गया था। समय बीत रहा था, और बगीचे में कोहरा गहरा होता जा रहा था। एक बार बारह बजे थे, धाऊ ने शॉल सिर पर लपेटा और कमरे से टॉर्च लेकर मशीन चालू करने गया, दस-बीस कदम चलने के बाद उसे सामने एक मशीन दिखाई दी। एक चौकोर मशीन उस मशीन में दो बटन थे जैसे ही हरा बटन दबाया तो पानी बंद हो गया। धाऊ ने मशीन पर हरे रंग का गोल बटन दबाया, दो एकड़ के प्रत्येक पेड़ के सामने एक स्वचालित पानी का टेप लगाया गया, जो बटन दबाते ही चालू हो गया। और चारों ओर घूमो और अपने पास के पेड़ के नीचे पानी फूंको। जैसे ही धाऊ ने स्विच दबाया, सभी नल चालू हो गए और फव्वारे से बिजली मिलने लगी। और उसे चालू कर दिया
उसकी पीली रोशनी जमीन पर गिरी। इस प्रकार धाऊ के कदम सीधी राह पर चल पड़े। धाऊ सीधी दिशा में चल रहा था, एक-एक कदम उठाते हुए, धाऊ की छाती जितने लंबे पेड़ों की गिरी हुई काली और नीली आकृतियों को देख रहा था। क्या हो रहा है? मुझे बस यह देखना है कि पानी दो एकड़ के पेड़ों के अंत तक पहुंच रहा है या नहीं, फिर मशीन बंद करें और वापस सो जाएं। स्वचालित लक्ष्य

उस गोल नल से फव्वारे की तरह पानी निकल रहा था. उसकी सप सप ध्वनि ठंडे वातावरण में गूँज उठी।
निचली ज़मीन पानी से भीगने लगी: वातावरण में ठंडक इतनी बढ़ने लगी कि चलते-चलते धाऊ के मुँह से सचमुच भाप निकलने लगी . कि अचानक धाऊ को घूमते हुए पीले लैंप की पीली रोशनी में कुछ सेकंड के लिए खड़े होकर कुछ अजीब सा दिखाई दिया। आठ फुट का अमानवीय शरीर, दो गंजे सींग वाले सिर, काँटे-नुकीले भयानक दाँत, एक मृत सफेद फटी हुई लाश जैसा चेहरा। टॉर्च की रोशनी उस आकृति पर पड़ी और तुरंत आगे बढ़ गई, उस आकृति के स्थान पर दो चीनी मोतियों की तरह दो आँखें एक क्षण के लिए चमक उठीं, बिजली सचमुच उसके हाथ से गिर गई प्रकाश भी बाएँ से दाएँ घूमने लगा, धाऊ को उस प्रकाश में धुंध के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। ऐसा लगा मानो वह आकृति आराम कर रही हो, गायब हो गई हो।
“हशशश..!” धाऊ ने यह सोचकर राहत की सांस ली कि वह समझ गया होगा। गिरी हुई मशाल अभी भी ज़मीन पर जल रही थी, वह नीचे झुका और उसे हाथ से उठाकर आगे की ओर काटने लगा।


क्रमश:






आइये देखते हैं अगले भाग में..:
क्या हो जाएगा?
धाऊ ने क्या देखा?
क्या आप जो देखते हैं वह वास्तव में मौजूद है? या उसने दिखावा किया?
चलो देखते हैं.. !

अन्य रसप्रद विकल्प