Two Home Made Appetizer books and stories free download online pdf in Hindi

दो होम मेड एपेटाइजर

   दो होम मेड एपेटाइजर 


1 .  टेस्टी ब्रेडस्टिक - 


आप  चाहें तो ब्रेडस्टिक्स आसानी से घर में बना सकती हैं और इसे स्नैक्स या एपेटाइजर की तरह चाय , कॉफ़ी या सूप के साथ ले सकते  हैं  . यह पेंसिल की आकार का लम्बा पतला सा ब्रेड है 

 


समय - तैयारी में - 1 घंटा , कुकिंग -  15 मिनट 


सामग्री -  ( 12 ब्रेडस्टिक्स के लिए ) 


1 ½ कप गुनगुना पानी ( 40 - 45 C )


1 टेबल चम्मच यीस्ट 


4 कप आल पर्पस आटा या मैदा 


1 टेबल चम्मच चीनी 


1 /2  चाय चम्मच नमक 


लहसुन पाउडर 


बटर स्टिक 


विधि - 


1 . एक बड़े बाउल या स्टैंड मिक्सर में गुनगुना पानी , चीनी और नमक डाल कर  अच्छी तरह से मिलाएं  .  मिक्सर में अच्छे  से मिलाएं .


2 .  2 कप आटा उसमें डाल कर ठीक से मिला लें . फिर बाकी आटे को थोड़ा थोड़ा डाल कर तब तक मिलाएं जब तक डो ( dough ) बर्तन में न सटे .इसमें उंगली डाल  कर देख लें कि उंगली में हल्का सा सटे बस  . 


3 .  अब बाउल को ढक कर 30 मिनट या जब तक आपका डो  फूल कर दुगना साइज में आ जाए  ,रखें . 


4 . एक साफ़ पटरे पर थोड़ा आटा छिड़क कर उस पर डो को रखें . एक बड़ा बेकिंग पेपर रख कर उस पर नॉनस्टिक स्प्रे कर रख लें   . 


5 . अब डो  को पटरे  पर बेलन से बेल कर करीब एक इंच  मोटा आयताकार शेप  में ले लें . फिर इसे एक कटर से 12 बराबर भाग में काट लें . अब हर टुकड़े को एक  एक  कर रस्सी के आकार में  रोल कर उसे ट्विस्ट कर स्टिक  बना लें . 


6 . ऊपर कहे बेकिंग शीट पर इन 12 स्टिक्स को एक एक कर रख कर ढक लें  . इसे करीब 30 मिनट तक फूलने तक छोड़ दें ( लगभग दुगना साइज ) 


7 . ओवन को  210 - 220 C   तक प्रीहीट कर स्टिक्स को 10 से 15 मिनट कर बेक  करें . आपका ब्रेडस्टिक तैयार है  . 


गर्म ब्रेड स्टिक्स पर बटर को रगड़ें . इन्हें लहसुन से सीजनिंग कर सर्व करें . 


नोट - आप इसे 3 - 5 दिनों तक रूम टेम्परेचर पर भी स्टोर कर सकते हैं  . इसके लिए इसे ठंडा कर ज़िप लॉक प्लास्टिक बैग में रखें  . 

वैसे इसे फ्रीज़ कर 3 महीनों तक रख सकते हैं  . एल्युमिनियम  फॉयल में इसे रैप  कर प्लास्टिक ज़िप लॉक बैग में रख कर फ्रीज़ कर सकते हैं  . 

 


2  . चीज पफ्स 

 

सामग्री - ( लगभग 24 पफ्स के लिए ) 


समय - तैयारी - 10 मिनट , कुकिंग - 25 मिनट 


1 कप पानी 


1 / 2 टीस्पून नमक 


आधा  कप बिना नमक वाला बटर क्यूब्स 


1 कप ऑल  पर्पस आटा ( मैदा ) 


4 अंडे 


एक चुटकी नटमेग ( जायफल ) 


एक चुटकी काली मिर्च पाउडर 


1  कप श्रेडेड  हार्ड चीज 


आधा  कप श्रेडेड चीज अलग से , स्प्रिंकल करने के लिए 


विधि - 


1 .  ओवन को 215 C पर प्री हीट करें  . दो बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछाएं ( या सिलिकॉन मैट ) 


2 . एक सॉस पैन में पानी , नमक और बटर को मीडियम हीट पर बटर के पिघलने और स्मूद  मिक्सचर  होने तक गर्म करें  . इसे ओवन से हटा कर इस पैन में आटा मिलाएं  . आटा जब अच्छी तरह मिल जाये तो इस डो ( dough ) को ओवन पर लो  हीट पर एक - डेढ़ मिनट  गर्म करें ताकि डो पैन के साइड्स और पेंदी से अलग हो जाए  . 


3 . उपरोक्त को ओवन से हटा कर 5 मिनट ठंडा होने दें  . फिर एक एक कर के इसमें अंडा डाल कर मिलाते रहें  . इसमें नटमेग और काली मिर्च पाउडर डाल कर मिलाएं  . अब इसमें 1 कप  श्रेडेड चीज डाल कर अच्छी तरह से मिलाएं  . 


4 . एक पेस्ट्री  बैग या फ्रीज़र बैग ले कर उसके एक कोने में 1 इंच ओपनिंग बनाएं  . अब इस बैग में उपरोक्त डो  को डालें  . अब इस ओपनिंग से बेकिंग शीट पर करीब 1 इंच ऊँचा डो को गोले के रूप में 24 बार में ढालें  . हर गोले के बीच करीब 1 इंच का फासला रखें  . इन गोलों पर कुछ श्रेडेड चीज स्प्रिंकल करें  . 


5 . अब उपरोक्त गोलों को करीब 10 मिनट तक बेक करें  . इसके बाद इसे 20 - 25 तक लो ओवन टेम्प्रेचर 190 C पर तब का बेक करें  जब तक गोले  सुनहरे रंग के पफ न बन जाएँ . ओवन ऑफ कर इसमें एक फोर्क या शार्प चाकू की नोंक  डाल कर पफ के अंदर की स्टीम को निकलने दें  . इसे एक रैक पर रख कर इसे ठंडा होने दें  . 


6 .  चीज पफ सर्व करने के लिए तैयार है   . 


                                                              =======

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED