रसोई Kuldeep pareek Pareek द्वारा पकाने की विधि में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

रसोई

मैं एक गृहणी हूँ ..मैं खूब जानती हूँ ..रसोई को कैसे चलाया जाता है, मैं ही क्यों सभी प्रौढ महिलाएं जानती है .. रसोई को कैसे चलाया जाता है, इसे कैसे व्यवस्थित व साफ सुथरा रखा जाता है ।
#स्वच्छता -
सिंक अधिकतर गंदा रहता है इसका कारण रसोई के बर्तन व जूंठे बर्तनो का उसमे रखा जाना । एक छोटा डस्टविन सिंक के पास रखे ताकि बारीक जूंठन उसमें डालकर ही बर्तन धोये जा सके । ऐसा नही करने पर सिंक से वह निकल कर नाली को ब्लाक कर देगा । नाली मे जूंठन व रसोई के बर्तन की साग सब्जी चाय पत्ती जमा होकर सड़ेगी। उससे रसोई मे गंध पैदा हो जायेगी । बर्तन का पानी छलनी से छानकर ही सिंक मे गिराये । इससे नाली ब्लाक होने के चांस कम हो जाते हैं ।
बर्तनों की सफाई - बर्तनों की सफाई में स्तेमाल होने वाला साबुन गंदा न हो इसके लिए बर्तनों पर साबुन लगाने के बाद उस स्कर्प पेड को साफ कर ले ताकि वह साबुन को गंदा न करे , यदि यह ध्यान नही रखेंगे तो कुछ दिन में ही साबुन से स्मेल आने लगेगी और उसे बर्तन पर लगायेंगे तो एक तो वह ठीक से साफ नही करेगा दूसरा बर्तन भी स्मेल देने लगेगा ।
रसोई के चाकू - अधिकतर इन्हें चुनने में हम गलती कर देते हैं । चाकू लोहे का न हो तो ठीक रहेगा , लोहे के चाकू मे जंग आजाती है । चाकू स्तेमाल करने के बाद धोकर रखे । साफ कपड़े से पौंछकर रखे ठीक ऐसे ही बर्तन धोने के बाद उन्हे भी साफ कपड़े से पौंछकर कर रखे । कपड़ा साफ नही होगा तो बर्तन स्मेल करने लगेंगे । हम सोचेंगे कि बर्तन साफ है किन्तु बर्तन साफ नही है उसमे स्मेल है तो हमारी गलती से हमने उनको गंदा कर दिया है ।
नयी टूथब्रश - बर्तन के कुछ भाग ऐसे होते है जहा पर हम साफ नही कर पाते जैसे - बर्तन की डंडी या इसी तरह बर्तनो या गैस चूल्हे के भाग जिनको ब्रश से साफ किया जा सकता है । ध्यान रहे रसोई की स्वच्छता पर पूरे परिवार का स्वास्थ्य निर्भर करता है ।
झाड़ू से सफाई- रसोई की झाड़ू अलग रखनी चाहिए क्योंकि झाड़ू का सीधा संबंध सफाई के दोरान कीटाणुओं से होता है । अतः झाड़ू को भी समय समय पर बदली करते रहे प्रयास करे की उसे धूप मे 15 -20 मिनट रख सके । अन्य रूमों मे झाड़ू लगाते समय रसोई को बंद कर दे ताकि बाहर की धूल अंदर न आये ।
रसोई मे पौचा- रसोई का पौचा अलग होना चाहिए। रसोई की पट्टी को साफ कपड़े से नमक मिले पानी से साफ करना चाहिए। सप्ताह मे एक बार रसोई के सभी डिब्बे यदि खुले मे है तो साफ करना चाहिए। यह कोई नियम नही है कि ऐसे ही करना है यदि लगे कि गंदे हो गये है तो साफ कर लेना चाहिए।
रसोई मे यदि चिमनी या एडजस्ट फेन नही है तो तड़का की धुंआ से रसोई की लाइट व खुले मे रखे सामान पर चिकनी कालिख जम जाती है । उसे लिक्विड विम वार से या अन्य डिटर्जेंट पाऊडर की घौल से साफ किया जा सकता है । साफ करने के ओर बेहतर तरीके आपके पास भी हो सकते है आप कंमेट कर बतायें ताकि आपके बताये तरीके का लाभ सब उठा सके ।

क्रमश -