Hostel - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

होस्टल - 1

रात 8.30 बजे 23 वर्षीय अंकित जयपुर से महाराजा रणजीत सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट के लिए सड़क पर चल रहा था। मूल रूप से वडोदरा के रहने वाले उन्होंने बी.बी.ए. की पढ़ाई पूरी की और राजस्थान के एक प्रसिद्ध कॉलेज में एम.बी.ए (ऑनर्स) की पढ़ाई के लिए जयपुर आ गए।

"नहीं अंकित! हमारी शादी संभव नहीं है," रिया कहती है
अंकित: लेकिन क्या काम? मेरे साथ गलत क्या है
रिया: पापा ने मेरे लिए सरकारी नौकरी का लड़का ढूंढ लिया है, तनख्वाह भी अच्छी है।
अंकित: सैलरी की पडी है तुम्हें , मेरा लव नहीं है?
रिया : प्यार से पेट नहीं भरता अंकित! आप कुछ नहीं कमाते
अंकित: अरे, मैं अभी भी एक छात्र हूं, मुझे., एम.बी.ए करने दो, मुझे नौकरी मिल जाएगी, मुझे सबसे अच्छी नौकरी मिल जाएगी और फिर मैं तुम्हारा हाथ मांगने के लिए तुम्हारे पिताजी के पास आऊंगा।
रिया: नहीं, मैं नहीं चाहती। मैं अपने परिवार का सम्मान करता हूं

एक महीने पहले अंकित का रिया से प्रेम संबंध टूट गया। रिया के साथ प्रेम प्रसंग कॉलेज के पहले वर्ष से शुरू हुआ और कॉलेज के अंतिम वर्ष तक चला। अंकित के पिता महालेखाकार कार्यालय में लेखा परीक्षा अधिकारी (कक्षा 2) हैं, अंकित के बड़े भाई धवल अहमदाबाद में एक निजी पायलट के रूप में प्रशिक्षण ले रहे हैं, अंकित की मां एक निजी स्कूल में प्रिंसिपल हैं।

अंकित कॉलेज के छात्रावास में जाता है, कॉलेज का छात्रावास, जिसका एक बड़ा परिसर है, परिसर के ठीक सामने है, एक 22 वर्षीय छात्र गुरुकुल को कॉलेज के ट्रस्ट ने एक साल पहले खरीदा था। कहा जाता है कि 22 साल पहले बोतल में आग लगने के बाद से गुरुकुल को बंद कर दिया गया था, जिसमें कम से कम 30 छात्रों की मौत हो गई थी। ट्रस्ट ने इसे एक साल पहले खरीदा था और इस साल एक नया छात्रावास खोलने के लिए इसका नवीनीकरण किया था। अंकित ने एक कमरा चुना जिसमें एक कमरे में केवल एक छात्र रह सकता था इसलिए कोई और नहीं था। छात्रावास और कॉलेज में प्रवेश पहले ही हो चुका है, अंकित को तुरंत चाबी मिलती है और वह कमरे में जाकर फ्रेश होने के लिए जाता है, नहाता है, अंदर पानी शुरू करता है, नल बंद करता है या थोड़ी देर बाद उसे "दस्तक" की आवाज सुनाई देती है दीवार है। अंकित के अलावा और कोई नहीं है जो चौंक जाता है, वह तुरंत बाहर जाता है और खिड़की खोलता है और देखता है कि बाहर कोई नहीं है। अंकित जलपान के लिए होटल जाता है, छुट्टी का समय है लेकिन अंकित 4 दिन पहले वहां के माहौल में ढलने के लिए आता है, जेमी के पास लौटकर कमरे में अकेला बैठता है और पूरे हॉस्टल में अंकित को छोड़कर रिया के साथ अपने रिश्ते को याद करता है। ऊपरी मंजिल पर अपने परिवार के साथ रहता है। अगली सुबह अंकित के साथ एक अजीब घटना हुई, साढ़े दस बजे उसकी खिड़की पर एक सफेद छायादार छाया दिखाई दी जो अचानक 360 डिग्री मुड़ गई और दूसरी तरफ उसकी आंखों में अंगारे के साथ एक भयानक चेहरा था और वह ठीक सामने था खिड़की बस बाहर थी। भयानक दृश्य देखकर अंकित बेहोश हो गया। जब उसने आंखें खोलीं, तो छात्रावास के प्रधान भानसिंह चौटाला उनके सामने थे। उन्होंने उन्हें दो घटनाओं का वर्णन किया। भानसिंह ने अपनी बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और कहा कि ऐसी बातें दूसरों को न बताएं, यह कॉलेज की प्रतिष्ठा का सवाल है।

उसके बाद की रात, कैंक उतनी ही भयानक थी। रात के खाने के बाद ईंटों को मार रहा था अंकित, उसे रोज कॉलेज और हॉस्टल की पिछली सड़क से सड़क पर काम करने आना पड़ता था, पीछे की सड़क शांत थी और पेड़ों की कतार के साथ जंगल जैसा दिखता था, अचानक अंकित के रास्ते में अंकित के कंधों पर दोनों हाथों से गिरा कंकाल, शरीर पर फटी लाल साड़ी के साथ अधपकी महिला की लाश थी, और फेफड़े के किनारे पसलियों पर अभी भी त्वचा, चार से पांच महीने का कंकाल था एक बूढ़ी लाश, अंकित एक बार फिर बेहोश हो गया, भंससिंह वापस उसके सामने था जब वह खड़ा हुआ, अब वह अंकित पर नाराज था "तुम्हारी समस्या क्या है? क्या आप समय-समय पर बेहोश हो जाते हैं, ये सितारे क्या नाटक हैं।

अंकित: मैं गलत नहीं हूँ, मुझे भूत दिखाई देते हैं।
भानसिंह : बिलकुल चुप! अगर आपने इस संस्था के बारे में कुछ भी बुरा कहा है तो अब सावधान हो जाइए !! उठो और अपने कमरे में जाओ।

जब अंकित कमरे में आया तो उसका मन शांत हो गया था। हर कोई उसे चुप कराने की कोशिश कर रहा था। रिया ने उसे प्यार से चुप कराया, फिर भूत ने उसे चुप कराया और अब भानसिंह उसे चुप करा रहा है। क्या किया जाए समझ में नहीं आया। अगली सुबह वह बाहर जा रहा था, कोई उसका पीछा कर रहा था, पीछा करने वाले ने उसे रोका और उससे बात करने की कोशिश करने वाले ने उसका नाम नवघन बताया।
नवघन: क्या तुम उस कमरे में उस छात्रावास में रहते हो?
अंकित: हाँ!? आप कौन हैं? और वह मेरा पीछा क्यों कर रहा है?
नवघन: मुझे पता है तुम्हें क्या हुआ था? भूत के अनुभव होते हैं न तुम्हें?
अंकित : हाँ !!! आपको यह सब कैसे पता है ??
नवघन: देखो अंकित, मुझे भूतों के बारे में कुछ नहीं पता लेकिन मुझे पता है कि कुछ अवैध गतिविधियां हैं, और मैं आपके छात्रावास के बगल में रहता हूं और मुझे पता है कि आप पूरे छात्रावास में अकेले हैं। पीछा किया, हमारे चारों ओर यानी हमारे पूरी आबादी इस बात से वाकिफ है कि अवैध गतिविधियां हो रही हैं जिसमें हमारी आबादी के एक सज्जन की मौत हो गई है और फिर मैं भी कोशिश कर रहा हूं कि मैं इन लोगों को न मारूं !! !

नवघन एक पढ़े-लिखे व्यक्ति थे, राजस्थान की वंजारा जाति के सदस्य थे, वह अंकित के छात्रावास के ठीक बगल में अपने जाति समूह के साथ रहते थे। गतिविधियों से लोगों से मिलने के मूड में रहते थे।

अंकित और नवघन ने इंस्पेक्टर सुधीर गुप्ता और पुलिस की मदद से इन नकली भूतों को पकड़ने की योजना बनाई।नवघन भी दूसरों की मदद लेना चाहता था। बाघ को पकड़ने के लिए बकरी को उसी भूमिका में रखने की योजना थी जैसे बकरी को पिंजरे में रखने की।

रात में अंकित अपने हॉस्टल की लॉबी में लात मार रहा था कि अचानक उसने राजा रणजीत सिंह को अपने दाहिने हाथ में तलवार लिए जिंदा देखा, अंकित डर गया और इससे पहले कि वह कुछ कर पाता रणजीत सिंह तलवार लेकर उसकी ओर दौड़ पड़ा। अंकित बेहोश हो गया, पांच मिनट तक वहां कोई नहीं आया, फिर छात्रावास के मेजबान, छात्रावास के चौकीदार और कॉलेज के साहूकार भानसिंह वहां आए, उन्होंने अंकित को लेने की कोशिश की, वहां
नवघन और अन्य लोगों की एक टीम उस पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। अंकित जो बेहोश नहीं था, लेटे हुए सब कुछ सुन रहा था, पहले से छिपी पुलिस भी वहां आ गई और यह सब कैमरे में रिकॉर्ड हो गया। और पुलिस उन्हें पकड़कर ले गई।

अगले दिन से कॉलेज शुरू होना था, सभी कॉलेजों में अंकित की हरकतों की खबर थी लेकिन अंकित कॉलेज में नहीं था, वह नवघन के साथ थाने में बैठा है और पुलिस ने उसे बयान लेने के लिए बुलाया. बयान लेने के बाद श्री गुप्ता ने उन्हें सब कुछ बताया.. भूत को कैसे मारा जाए.

सुधीर साहब: "ये लोग पिछले 25 सालों से ड्रग्स, चरस, गांजा और अफीम के धंधे में लिप्त हैं। शक्तिसिंह ने एक बार यह सब देखा तो उन्होंने उन्हें पैसे का लालच देकर मुंह बंद करने की कोशिश की लेकिन शक्तिसिंह को विश्वास नहीं हुआ। कैसल हटा दिया गया। , अंकित मुझे यकीन नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि जिस कंकाल पर आप पर हमला किया गया था, वह कंकाल शक्तिसिंह का है।"
यह सुन नवघन की आंखें नम हो गईं।

सुधीर गुप्ता आगे कहते हैं, "आपने जो भयानक चेहरा देखा वह एक गुब्बारे के अलावा और कुछ नहीं था। मैंने एक बड़े गुब्बारे पर एक राक्षस की तस्वीर खींची, उसमें गैस भर दी, उसे अपनी खिड़की के पास रख दिया और आंख के पास रोशनी डाल दी। गुब्बारा ताकि आप अंगारे देख सकें।" निकालने वाला राक्षस प्रकट होता है।

अंकित: उस रंजीत सिंह का क्या? वो सच था !!

यह सुनकर श्री गुप्ता थोड़ा हंसे और बोले: अंकित !! क्या तुमने किक फिल्म देखी है?
अंकित: हाँ
गुप्ता साहब : तो उस तस्वीर में हैंगओवर गाने में नायिका को होलोग्राम के साथ चित्रित किया जाता है, उसी तरह रंजीत सिंह को चित्रित किया जाता है, छात्रावास की लॉबी की छत पर एक प्रोजेक्टर लटका दिया जाता है और चित्र प्रस्तुत किया जाता है।
अंकित: सर, ये लोग मेरे लिए इतना प्लान क्यों कर रहे थे??!!!
गुप्ता साहब : क्योंकि ये लोग आपके कमरे के पीछे छिपे थे, ये लोग आपके कमरे के पीछे जंगल जैसे क्षेत्र में साजिश कर रहे थे, आप इन लोगों को परेशान कर रहे थे, इन लोगों ने आपको डराने की योजना बनाई थी और अगर आपने नहीं छोड़ा तो छात्रावास, ये लोग तुम्हें मार सकते थे।"
यह सब सुनकर अंकित निराश हो गया, श्री गुप्ता समझ गए और उन्होंने जारी रखा
श्री गुप्ता: चिंता मत करो, अब तुम सुरक्षित हो, सारे चोर पकड़े गए, अब तुम जा सकते हो।
अंकित: जरूर थी साहब।

नवधन और अंकित दोनों ने छोड़ा, बे अब बन गए बेस्ट फ्रेंड, दोनों एक-दूसरे के परिवार के बारे में बात करते हैं।
अंकित : नवघन जी, आपके परिवार में कौन है? शादी हुई या नहीं?
नवघन: नहीं, मैंने अभी तक नहीं किया, (शर्मीले अंदाज मे ) लेकिन मुझे किसी से प्यार हो गया है।
अंकित: (मजेदार लहजे में) ओह मेरी बहन कौन है? हमें भी बताओ।
नवघन : मुझे एक गुजराती लड़की से प्यार हो गया है.
अंकित : अच्छा !! फोटो दिखाओ।

जवाब में नवघन अपने मोबाइल में एक फोटो दिखाता है। फोटो देखकर अंकित के पैरों तले की जमीन हिल गई, वो फोटो कोई और नहीं बल्कि रिया की थी.

नवघन: (शरमाते हुए) रिया नाम है, बी बी ए को फेसबुक पर प्यार हो गया है और उसके पिता ने भी हां कह दिया है।
अंकित पूरी तरह जमी हुई है क्योंकि उसके सामने करीब एक हजार भूत आ चुके हैं!!!

अन्य रसप्रद विकल्प