Can I be Rick Quickly? books and stories free download online pdf in Hindi

क्या मैं जल्दी अमीर बन सकता हूं ?

आजकल के युवानो को जल्दी अमीर बनना है, लेकिन वह यह करने के चक्कर मैं बहुत से ऐसे फैसले लेते हैं जिससे उनको अमीर बनना तो दूर लेकिन वह ऐसे हालात में आ जाते है, जिससे उनको घर चलाने के लिए भी पैसे बैंक या फिर किसी फाइनेंस वाले से लेने पड़ते है वह भी बड़े व्याज के साथ, तो आज हम आपको यह सिखाएंगे की अमीर बनना एक अच्छी बात है लेकिन उसमे भी मुनाफा होना यह एक बेहतर तरीका है अमीर बनने का, क्योंकि हर कोई अमीर बन सकता है और बनना भी चाहता है लेकिन रास्ते कौन सा चुनोगे वह भी तो एक आधार रखता है । यहां हम 10 chapters में बात करेंगे ।

Chapter 1) अपने जुनून को पहचाने और पीछा करे
आज हम आपको इस वीडियो में यह बताएंगे की आप कैसे अपने पैशन को फॉलो करके बहुत ही भारी मात्रा में दौलत कमां सकते है ।
आज हम आपको एक ऐसे मल्टी बिलियनर की कहानी सुनाएंगे जिसने 12 साल की उम्र मैं अपने coding के पैशन से पहली बार इनकम किया था और फिर उसने कभी भी हार नही मानी और वो आगे बढ़ता ही गया और आज वह बहुत ही बडा दौलतमंद आदमी है, है मैं बात कर रहा हूं एलान मस्क की ।
Chapter 2) शॉर्टकट या अमीरी की उड़ान
यह हम इसके बारे में बताएंगे की आपके पास दो रास्ते है , जो आपको या तो धीमी गति की तरफ ले जा रहा है या फिर आपको तेजी उड़ान भरा रहा है । यह दोनो रास्ते आपको दौलत दिलाएंगे , लेकिन एक रास्ता है जो की आपका पूरा वक्त लेंगा और दूसरा है जो आपको कम वक्त में दौलत की दुनिया का सबसे तेज उड़ने वाला पंछी बना देंगे , इसमें हम ऐसे व्यक्ति के बारे में माहिती देंगे जो इन दोनो रास्ते पे चल चुका है और इसके सभी पहेलू बताएंगे।
Ex. Anupam mittal ( slow and fast both ) (innovative)
Chapter 3) गलतियां जो आप न दोहराइए।
यह टॉपिक ऐसा है जहा पे हम बहुत सारे मल्टी बिलियनेयर के बारे में कहेंगे जिनकी कुछ गलतियों की वजह से वह अपनी सारी दौलत को बैठे है और हम वह भी बताएंगे की उनकी कॉन सी ऐसी बात है जो आपको लेनी चाहिए । Ex Vijay Malya, Sahara Company, Satyam Computers Etc.
Chapter 4) नामचीन ब्रांड : दौलत की सीढ़ी
यहां हम बात करेंगे की अगर आपको दौलत की सीढ़ी चढ़नी है तो सिर्फ कारोबार बड़ा करने से आप वह नहीं कर पाएंगे जो एक ब्रांड बनाकर हो जाएंगा । इसमें हम बात करेंगे एक ऐसी ब्रांड की जिसका मकसद था की हर एक इंसान को विजन पहुंचा सके । हा, में बात कर रहा हु लेंसकार्ट के ऑनर पीयूष बंसाल की जिसने आज दुनिया भर अपने ब्रांड को बहुत प्रसिद्ध बनाया है ।
Chapter 5) इनोवेशन ही सफलता की सीढ़ी है ।
यह टॉपिक उस लोगो के लिए है जो यह जानते ही नहीं की कोनसा रास्ता वो चुने जिससे उनको दौलत मिले या फिर सफलता मिले और वो अमीर हो सके। तो इसका simple जवाब है इनोवेशन, सही सुना आपने innovation hi जो आपको बाकियों से अलग बनाता है, इसमें हम ऐसे इंसान की बात करेंगे जिसने एक मिडिल क्लास फैमिली की समस्या को सॉल्व करके अपना बिजनेस आगे बढ़ाया और वो आज एक बहुत बड़ी ब्रांड भी है , हा वो है रत्न टाटा जिसने nano की खोज की थी ।
Chapter 6) आपकी समस्या ही आपका बिजनेस है ।
यहां हम बात कर रहे है ऐसे बिजनेसमैन की जिसने अपनी समस्या को देखा समझा और फिर उसके सॉल्यूशन को ही अपना बिजनेस या ब्रांड बनाया गया हो, आजकल ऐसे बहुत सारे एंटरप्रेनर है जो की खुद की हेल्थ के हिसाब से ही अपने बिजनेस का कारण बताते है उनमें से एक है, प्रियाशा सलुजा ऑनर of The Cinnamon Kitchen ।
Chapter 7) इन्वेस्टर्स बनो और हेल्प करो, अमीर बनो ।
इस जगह मैं बता रहा हु कि हमको कभी कभी आपको कुछ ऐसे ऐसे कंपनी में भी इन्वेस्ट करना चाहिए जो आपसे थोड़ी छोटी कंपनी है लेकिन उसके बड़े बन ने के चांसेज ज्यादा है और आप इस तरह उनकी नही बल्कि अपने आप की मदद कर रहे हो । क्युकी जितना बड़ी कंपनी या ब्रांड बनेगी उसका कुछ percent आपको भी इनकम सोर्स बनेगा और आप भी आगे बढ़ेंगे और grow करेंगे।
Chapter 8) प्रोडक्टिव बनो , दौलत ही दौलत।
इसमें हमारा कहेन्ना है की प्रोडक्टिव बनो मतलब की जो भी तुम्हारी प्रोडक्ट है उसको सबसे बेस्ट बनाओ लेकिन रिसर्च & डेवलप्मेंट के जरिए से उसका मार्जिन इतना करदो की अफोर्डेबल प्राइस मैं भी तुम अच्छी खासी इनकम कर सको, इस जगह हम बात करेंगे ऐसे कंपनी की जो बनाई गई make up kits पे , सायद कुछ लोगों ने इस कंपनी के बारे में सुना भी होंगा । उस कंपनी का नाम है Sugar Cosmetics जो की आज इंडिया बहुत ही तेजी से बड़ी हो रही है, यह लोग सबसे अफोर्डेबल प्राइस मैं आजकल ज्यादा मुनाफा कर रहे है ।
Chapter 9) बर्बादी का रास्ता : दौलत की बर्बादी।
यहां हम बताएंगे की आपको कॉन सी आदतें सुधारनी चाहिए और कोन सी आदतों को अपने जीवन में add करना चाहिए ।
यहां पे हम बहुत सारे celebrities की बात कर सकते है जिन्होने बहुत सी आदतें निकाल कर अपनी सफलता की सीढ़ी को चुना है । रोबर्ट डाउनी जूनियर उनमें से एक है
Chapter 10) सफलता चूमेगी कदम तुम्हारे।
सफलता तुम्हारे कदम चूमेगी मगर कैसे उसके लिए तुम्हे रखना रहेगा इस, चीज का ध्यान जैसे की बिगनिंग मैं ही कहा गया है की सफलता कभी भी आसानी से नहीं मिलती इसका कोई शॉर्टकट नही है, लेकिन फास्ट तरीका है । जिसका डिस्कस हम इस टॉपिक मैं करेंगे यह एक और बात है की कई बार सफ़लता से लोगो के हाव भाव बदल जाते है और अपनी एग्रेसिवेनेस दिखाने के चक्कर मैं बर्बाद हो जाते है लेकिन यह पे हमें हमेशा बनना है billgates के जैसा या फिर अमिताब बच्चन सिर जैसे।

अन्य रसप्रद विकल्प