Wedding invitation books and stories free download online pdf in Hindi

वेंडिग इनविटेंशन ....


आज कल की शादीयों में भी खास करके भारतीय शादियों में 'अहम' भूमिका निभाता है! जहाँ इसके बिना शादियां अधुरी रहती है और आज कल तरह तरह के डिजाइनर इनविटेशन देखने को मिलते है! शादीया भी जरूरी है, जिंदगी में कोई शादी ना होने पर दुःखी है तो कोई कर के दुःखी है! शादी एक वो रिश्ता है अगर कोई आम इंसान ना करे तो दुनिया उसे चरित्रहीन कहती है! शादीयों में अलग तरह के जुगाड देजब आप शादी करने जा रहे हों, तो खुद से सवाल पूछिये कि क्या आपको विश्वास है कि आप इस इंसान के साथ बुढ़ापे में अच्छी तरह से बात करने में सक्षम होंगे? क्योंकि शादी में दूसरी सभी चीजें अस्थायी हैं और इस सवाल का जवाब स्थायी। खने मिलते है कई किस्से हास्य से भरे तो कई अंतरंगी किस्से है।
एक ऐसी ही अनोखी कहानी है वेडिंग इनविटेशन जहाँ एक खुशहाल परिवार है उनकी एक लौती बेटी है, नाम है इनका प्रकृति, जो बहुत ही खुबसूरत है और सबकी लाड़ली और 3 भाईयों की एकलौती बहन जिसकी शादी नही हो रही होती है, इस वजह से उन्हे कही घृणा का सामना करना पड़ता है, समाज के कई तानो को सुनना पड़ता था! सालों बाद एक रिश्ता तय होता है सब बहुत खुश होते है रिश्ता आता है एक नेवी में अफसर लड़के का, लड़के के परिवार वालों को बहुत ही पंसद आता है, बात देखने जाने तक पहुँचती है, नाम है इनका अरनव एक सामाजिक कार्यक्रम में अरनव प्रकृति को देखता है और अपनी मम्मी को कहता है कि मम्मी यह लड़की कौन है ? बहुत अच्छी है माँ बात करो, ये सब किस्मत का खेल है जो किस्मत में लिखा होता है वही होता है जिंदगी में । जिसे चाहे मिलाती है जिसे जाहे जुदा जाते है ! जो नसीब में होगा वो चल कर आयेगा , और जो नहीं है वो आकर भी चला जायेगा, ऐसी ही किस्मत से अरनव का आना प्रकृति की जिंदगी में किस्मत ही तो है ! वो पहली मुलाकात यूँ किस्सा बन गई बातो ही बातो मे मोहब्बत हो गई! बात अब पहुँची है वेंडिग इनविटेशन तक पहुँच गई ! अब बात आई वेडिग इनविटेशन को रिश्तेदारो तक पहुँचा ने का काम सब को कुछ अलग अलग काम दें दिया गया! एक भाई को वेंडिग इनविटेशन का काम सौपा गया! प्रकृति के बडे भाई रोहन को शादी में निमंत्रण देने का काम सौंपा गया! रोहन रोज वेडिंग इन्विटेशन लेकर एक रिश्तेदार के घर जा रहा था !
अचानक से गाड़ी का खराब हो जाना, शाम अब होने को आयी थी। आसपास सड़कों पर सन्नाटा था मानो कोई मातम सा हो शर्दियों का वक्त था सड़क पर ठंड की वजह से कोहरा शा छाया हुआ है और शाम मानों काली चादर ओढ़े बैठी हो घना अंधेरा छा जाता है! सड़क पर गाड़ी छोड़कर चल कर जाने की कोशिश में लग जाता है तभी अचानक से उसका फोन रिंग होता है उसके छोटे भाई सोहन का कॉल होता है उसे पूछता है कि कहां पर हो भैया आप गाड़ी खराब होने की बात बताता है और बोलता है कि मैं अभी नहीं पहुंचा हूं और यहां आस-पास बहुत सन्नाटा है और वह जगह बताता है जहां पर वह होता है सोहन जगह की बात सुनने के बाद उसे वापस लौट आने को कहता है, सुबह आप चले जाइएगा अभी आप मत जाइए वहां पर रास्ता ठीक नहीं है वहाँ शाम के वक्त जाना मतलब मौत को दावत देना है ! आप जल्द से जल्द वापस आ जाइए सोहन कहता है रोहन से ! रोहन फोन का कॉल कट जाता है, बैटरी लो होने की वजह से फिर वह कार से उतरकर उस पते पर जहां वह इन्विटेशन देने के लिए आया होता है उस रास्ते की ओर चलने के लिए निकल जाता है! वह पत्ता देखता है कि थोड़ी दूर पड़ता है, वह तेजी से चलने की कोशिश में कार से बाहर निकलता है और कई । विचार आते है कि मुझे नहीं जाना चाहिए था- एक के बाद एक विचार उसके दिमाग में तेज़ी से आने लगे उसकी दोबारा जाने की हिम्मत न हुई की वापस घर जा सके तभी अचानक“ पों पों पों ” एक गाड़ी के तेज़ हॉर्न से उसकी तन्द्रा टूटी , एक पल के लिए तो उसे लगा उसका दिल उछल कर बाहर ही आ जायेगा । उसकी घबराहट कई गुना बढ़ गयी । एक सफ़ेद रंग की स्कोडा कार बड़ी तेजी से लहाती हुई उस की ओर आ रही थी । गाड़ी को देख कर ऐसा लग रहा था उसको चलाने वाले ने जम कर पी रखी हो ! इतनी सुनसान सड़क पर एक कार का इस तरह से आना और अचानक उसकी ओर से करीब से गुजरी! बहुत घबरा गया था ऐसे अचानक यह दृश्य देखकर वह दौड़ कर अपने मुकाम तक जाने की कोशिश करता है और अचानक से एक बूढ़े आदमी से टकरा जाता है से "अंकल अंकल "कहकर पुकारता बूढ़ा आदमी उसे रास्ते के बारे में बताते हैं कि वह यहा क्यों आया? यहां पर एक चुड़ैल आती है जो या आने वाले मुसाफिर से लिफ्ट मांगती है और उन्हें मार देती है ! वह इस बात को नहीं मानता है कहता है ऐसे कैसे? मैं वही से आया हूँ अभी और वहाँ एक कार थी जो मुझे टक्कर देने की कोशिश की पर मैं दौड़कर यहाँ आ गया और आप से टक्करा गया! वह बूढ़ा आदमी उसे जल्द से जल्द उस पते पर के लिए कहता है आप वहां पर चले जाओ जहां पर आप आए हो उषा बुरे आदमी से कहता है कल मुझे ही रास्ता नहीं पता है आप मुझे इस पते तक पहुॅचा दीजिए! वह बूढा आदमी उसे मना करता है कि मैं नहीं आ सकता मुझे भी घर लौटना है बुढे आदमी से कहता है " प्लीज अंकल वह राजी हो जाता है उसे उस पत्ते तक पहुंचाने के लिए वह चलते हुए उसकी मंजिल तक ले कर जाता है वह उसे चींटी के गेट तक छोड़ता है इतना घबराया हुआ होता है कि वह उसे ऊपर मंजिल तक आने के लिए भी कहता है वह लिफ्ट कि ओर बढ़ता है कि देखता है कि लोग उसे के साथ देख कर उसे घूर रहे होते हैं उससे बाते करता होता है चालक से लोगों का ऐसा व्यवहार देखकर वह सोचता है यह लोग ऐसे क्यों देख रहे हैं मुझे? वह लिफ्ट से ऊपर की और आता है ओर डोर बेल बजाता है! एक औरत दरवाजा खोलती है कहती है आओ बेटा? कैसे आना हुआ? वह घर के अंदर जाता है और प्रकृति की शादी का इनविटेशन देता है! और अचानक उसकी नजर दीवार पर फ्रेम की ओर जाती है ! वह देखता है कि उस फ्रेम में लगी हुई तस्वीर आदमी की थी जो उसे इस मंजिल तक लेकर आया था उस फ्रेम के ऊपर माला लगी हुई होती है? वह बहुत घबरा जाता है? आंटी को सारी बात बताता है यही अंकल तो मुझे यहां तक लेकर आए हैं आंटी उसे बोलती है कि यह तो मर चुके हैं 2 साल पहले ही तुम ज्यादा आते नही यहां पर इसलिए तुम्हारें परिवार को भी नहीं पता है ! आंटी रोहन को उस चुड़ैल की आत्मा की बारे में बताती है कि अंकल भी उसी रास्ते से गुजरे थे और वापस नहीं लौटे इसलिए वह हर रास्ते भटके लोगो को उस चुड़ैल से बचाते हैं! वह फिर वो लिफ्ट वाला दृश्य याद करता है कि आखिर क्यों लोंग मुझे देख रहे थे ! आंटी उसे सुबह जाने के लिए कहती है कि रात यहीं रुक जाओ सुबह चले जाना रात वही रूकता है हर सुबह उठकर न्यूज़ पेपर पड़ता है कि उसी सड़क की दुर्घटना की खबर देखता है वह कार जो उसकी ओर आ रही होती है उसी कि गाड़ी के पास तालाब, मे गिरने से मौत की खबर वह ईश्वर का शुक्रिया करता है कि थेन्क गोड जो मैं बच गया उस चुड़ैल से ! वह उसके अच्छे कर्मों का फल मानता है !
हमारी जिंदगी के भी कई हादसे होते है जो हमे सोचने पर मजबूर कर देते है कि क्या सच्च में " आत्माए" होती है ! जिंदगी में कभी-कभी हम हमारे अच्छे कर्मों की वजह से भी कहीं समस्याओं से बच जाते हैं. इसलिए हमेशा हमारे जो कर्म होते हैं वही साथ रहते हैं इसलिए हमेशा सबकी मदद करते रहे ! मुझे आशा है कि आप सब लोगों को यह स्टोरी पसंद आई होगी आप अपने फीडबैक जरूर दें ताकि आप सब लोगों को और अच्छी कहानियां बता सकूं धन्यवाद सभी लोगों का जो इस स्टोरी को पढ़ रहे हैं!

अन्य रसप्रद विकल्प